उत्तराखण्ड की पहली अभिनेत्री जो हॉलीवुड फिल्मो का भी सफर तय कर चुकी है






दिशा पाटनी उत्तराखण्ड की ऐसी पहली अभिनेत्री हैं जो हॉलीवुड फ़िल्मों में अभिनय कर चुकी है, उत्तराखण्ड के कलाकार आज देश विदेश तक पहुंचे हुए है, उन्ही में से एक है दिशा पाटनी जो की एक भारतीय फ़िल्म अभिनेत्री तथा मॉडल है, जो बॉलीवुड और तेलुगु फ़िल्मों में अभिनय करती है।






दिशा पाटनी MS DHONI  और UNTOLD STORY जैसी बड़ी फिल्मे कर चुकी है, वेसे मूल रूप से दिशा उत्तराखंड के चम्पवात जिले के टनकपुर में आमबाग की रहनी वाली हैं, लेकिन उनका जन्म बरेली में हुआ था। बरैली में ही दिशा की पढाई पूरी हुई ,दिशा की बहन खुशबु पाटनी सेना में केप्टन के पद पर तैनात हैं, इनके पिता उत्तर प्रदेश पुलिस में सीओ है। दिशा पाटनी का परिवार अभी बरैली में ही रहता है।

दिशा ने एक इंटरव्यू में कहा “मै बचपन से एक्शन फिल्मों की शौकीन हु और उसके लिए मेने जिम्नास्ट भी ज्वाइन किया, मै जैकी चेन की बहुत बड़ी प्रशंसक हु”। दिशा अपनी स्टाइल और साउथ की फिल्मो के लिए जानी जाती है , उनकी अदाएं अन्य कलाकारों से बहुत अलग हैं।
पाटनी ने अभिनय की शुरुआत तेलुगु फिल्म लोफर से की थी।। जैकी चैन की फिल्म’ कुंग फू योगा’ में उन्हें देखा गया , फिल्म में उनके साथ सोनू सूद के साथ अमायरा दस्तूर, आरिफ रहमान और जैन कुमार जैसे कलाकार प्रमुख भूमिकाओं में थे। फिल्म में दिशा पाटनी की ट्रे़डिशनल अवतार भी शामिल है, ‘कुंग फू योगा’ की शूटिंग आइसलैंड के अलावा भारत के जयपुर में भी हुई है। फिल्म के एक गाने को बॉलीवुड की फरहा खान ने कोरियोग्राफ किया है। बता दें कि, जैकी चैन पूरी दुनिया में अपनी एक्शन फिल्मों के लिए जाने जाते हैं।

बेसिक शिक्षा से आगे तक का सफर

दिशा की प्रारंभिक शिक्षा बरैली उत्तर प्रदेश में ही हुई, इंटरमीडिएट की पढाई के बाद आगे की पढाई के लिए वो लखनऊ आ गयी जहा दिशा ने लखनऊ के एमिटी यूनिवर्सिटी में बीटेक में एडमिशन लिया। पढाई के दौरान से ही दिशा ने मॉडलिंग में भाग लेना शुरु कर दिया और वो मिस लखनऊ ,मिस यूपी और फिर मिस नार्थ चुनी गयी थी ,दिशा फेमिना मिस इंडिया 2013  में  प्रथम स्थान पे चुनी गयी थी ।

लेख शेयर करे

Comments

Devbhoomidarshan Desk

Devbhoomi Darshan site is an online news portal of Uttarakhand through which all the important events of Uttarakhand are exposed. The main objective of Devbhoomi Darshan is to highlight various problems & issues of Uttarakhand. spreading Government welfare schemes & government initiatives with people of Uttarakhand.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *