Connect with us
Uttarakhand Government Happy Independence Day
Uttarakhand GOOD NEWS: Delhi-Dehradun Expressway gets approval from NGT, will travel in just Two and half hours. Delhi Dehradun Expressway

उत्तराखण्ड

देहरादून

GOOD NEWS: दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे को मिली NGT से मंजूरी, मात्र ढाई घंटे में होगा सफर

Delhi Dehradun Expressway: जल्द साकार होने जा रहा है दिल्ली देहरादून एक्सप्रेस वे का सपना, एनजीटी ने सशर्त दी मंजूरी…

बीते दिनों प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शिलान्यास किए गए देहरादून-दिल्ली एक्सप्रेसवे का सपना अब जल्द ही मूर्त रूप ले सकता है। जी हां.. एक्सप्रेस वे निर्माण को राष्ट्रीय हरित अधिकरण (NGT) के साथ ही भारतीय वन्यजीव बोर्ड की मंजूरी भी मिल चुकी है। हालांकि इस परियोजना के निर्माण के लिए एनजीटी ने यह शर्त भी रखी है कि इस बात का पूरा ध्यान रखा जाए कि पर्यावरण को नुकसान न पहुंचे और वाइल्ड लाइफ कॉरिडोर भी प्रभावित न हो। बता दें कि बीते 4 दिसंबर को अपने देहरादून दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस महात्वाकांक्षी परियोजना का शिलान्यास किया था। यह परियोजना जहां एक ओर उत्तराखंड की अर्थव्यवस्था को नया आयाम देने के साथ राज्य की आर्थिक रफ्तार को बढ़ाएगी वहीं इसके निर्माण के बाद दिल्ली से देहरादून तक की दूरी को महज 2.30 से 3 घंटे में तय किया जा सकेगा।
(Delhi Dehradun Expressway)
यह भी पढ़ें- एशिया का सबसे लंबा वन्य जीव कोरिडोर बनेगा देहरादून दिल्ली एक्सप्रेस वे पर, जानिए खूबियां

प्राप्त जानकारी के अनुसार राज्य की महत्वाकांक्षी परियोजना दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे‌ निर्माण को एनजीटी (राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण) की ओर से सशर्त मंजूरी दे दी गई है। बताया गया है कि अपनी अनुमति देने से पहले नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के अध्यक्ष जस्टिस आदर्श कुमार गोयल, जस्टिस सुधीर अग्रवाल और विशेषज्ञ सदस्य डॉ.नागिन नंदा की पीठ ने विशेष टिप्पणी की। जिसमें कहा गया है कि निर्माण के दौरान निकले मलबे को सही तरीके से डिस्पोज किया जाए। एक्सप्रेसवे निर्माण की वजह से ना तो पर्यावरण को नुकसान पहुंचे और ना ही गणेशपुर-देहरादून सड़क पर वाइल्ड लाइफ कॉरिडोर बाधित हो। इसके साथ ही एनजीटी ने निर्माण कार्य के दौरान निगरानी की सारी जिम्मेदारी राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण यानी NHAI को सौंपा है। जो यह सुनिश्चित करेगी कि निर्माण कार्य के दौरान एनजीटी की शर्तों का पूर्णतया पालन किया जाए।
(Delhi Dehradun Expressway)

यह भी पढ़ें- जम्मू कश्मीर के तर्ज पर ही उत्तराखंड के इस जिले में ऑल वेदर रोड पर बनेगी टनल

उत्तराखंड की सभी ताजा खबरों के लिए देवभूमि दर्शन के WHATSAPP GROUP से जुडिए।

लेख शेयर करे

Comments

More in उत्तराखण्ड

Trending

Advertisement

UTTARAKHAND CINEMA

Advertisement

CORONA VIRUS IN UTTARAKHAND

Advertisement

To Top