Connect with us
Uttarakhand Government Happy Independence Day

उत्तराखण्ड विशेष तथ्य

जिम कॉर्बेट नैशनल पार्क के विशेष तथ्य-

 

जिम कॉर्बेट नैशनल पार्क भारत का सबसे प्राचीन व प्रसिद्ध राष्ट्रीय पार्क है, जिसकी स्थापना 1936 में हैली नेशनल पार्क के रुप में की गई। स्वतंत्रता के बाद इसका नाम रामनगर राष्ट्रीय पार्क कर दिया गया, लेकिन 1956 के बाद इसको जिम कॉर्बेट नैशनल पार्क कर दिया गया। यह उत्तराखंड राज्य के नैनीताल जिले के रामनगर शहर से मात्र 4किलोमीटर की दूरी पर है। यह रामगंगा नदी के तट से लगभग 1316वर्गकिलोमीटर क्षेत्र में फैला हुआ है। यह पर्यटकों एवं वन्य जीव प्रेमियों के लिए खास केंद्र है।
क्या है विशेष यहाँ –                                      

 पशु-पक्षी :यहाँ पर शेर, हाथी, भालू, बाघ, सुअर, हिरन, चीतल, साँभर, पांडा, काकड़, नीलगाय, घुरल और चीता आदि ‘वन्य प्राणी’ अधिक संख्या में मिलते हैं। इसी तरह इस वन में अजगर तथा कई प्रकार के साँप भी निवास करते हैं। जहाँ इस वन्य पशु विहार में अनेक प्रकार के भयानक जन्तु पाये जाते हैं, वहाँ इस पार्क में लगभग ६०० रंग – बिरंगे पक्षियों की जातियाँ भी दिखाई देती हैं। यह देश एक ऐसा अभयारण है जिसमें वन्य जन्तुओं की अनेक जातियाँ – प्रजातियों के साथ पक्षियों का भी आधिक्य रहता है। आज विश्व का ऐसा कोई कोना नहीं है, जहाँ के पर्यटक इस पार्क को देखने नहीं आते हों। इसके अलावा यात्री यहाँ 50 प्रजातियां पेड़ो  की, 30 प्रकार के बाँस और लगभग 25प्रकार के विभिन्न सृपो की प्रजातियों को देख सकते हैं।  

 कैसे पहुंचे ( How To Reach Jim Corbett National Park ) :

सड़क मार्ग(BY ROAD)  – जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क पहुँचना बहुत आसान है, यहां से नैनीताल 66 किलोमीटर , लखनऊ 145 व दिल्ली 260 किलोमीटर की दूरी  पर स्थित है।

रेल मार्ग (BY TRAIN)  – रामनगर से दिल्ली व लखनऊ के लिए यातायात के उचित साधन है। नजदीकी रेलवे स्टेशन रामनगर है जो की पार्क से 12 किलोमीटर की दूरी  पर  स्थित है।

वायुमार्ग (BY AIR) नजदीकी हवाई अड्डा देहरादून में स्थित है, जो कि फूलबाग के नाम से प्रसिद्ध है।

पर्यटन हेतु अनुकूल समय ( Best Time To Visit Jim Corbett National Park ) :

  • Winter Season – Within October to February. …
  • Monsoon – During July to September Months. …
  • Summer Season – During March to June Months.

 

लेख शेयर करे
Continue Reading
You may also like...
3 Comments

3 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

More in उत्तराखण्ड विशेष तथ्य

Trending

Advertisement

UTTARAKHAND CINEMA

Advertisement

CORONA VIRUS IN UTTARAKHAND

Advertisement
To Top