Connect with us
Uttarakhand Government Happy Independence Day

उत्तराखण्ड बुलेटिन

केदारनाथ में पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट को देखने आएंगी यह टीम 

 

पीएम नरेंद्र मोदी की टीम अहम अफसरों के साथ देश की 51 हस्तियां केदारनाथ आएंगी। यह टीम  केदारनाथ में विपरीत मौसम के बीच पुनर्निर्माण के काम में जुटे लोगों का हौसला बढ़ाएगी और निर्माण कार्यों की रिपोर्ट प्रधानमंत्री को देगी। कड़ाके की ठंड के बीच केदारनाथ में मंदिर के ठीक सामने रास्ते के चौड़ीकरण का कार्य शुरू हुआ। लोनिवि गुप्तकाशी यह कार्य कर रहा है। केदारनाथ में इन दिनों बर्फबारी हो रही है, बावजूद मजदूर पुनर्निर्माण कार्य में जुटे हुए हैं। दल का नेतृत्व प्रधानमंत्री के सचिव भाष्कर खुल्बे करेंगे। राज्य सरकार ने उच्चस्तरीय टीम के इस दौरे को केदारपुरी पुनर्निर्माण अभियान 2018 नाम दिया है। मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह का कहना है कि अभियान दल में शामिल विशेषज्ञों के सुझाव के आधार पर केदारपुरी के पुनर्निर्माण कार्यों में सुधार लाया जाएगा। कार्यों में परिवर्तन करने की जरूरत होगी, तो वो भी किए जाएंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत प्रशासन नई केदारपुरी को बसाने के लिए पांच योजनाओं को धरातल पर उतारने में जुटा है। वहां मंदिर से मंदाकिनी व सरस्वती नदी के संगम तक लगभग 300 मीटर लंबा और 50 फीट चौड़ा मार्ग तैयार होना है। ताकि संगम तट से मंदिर का भव्य रूप दिखाई दे। मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने बताया कि यह टीम प्रधानमंत्री के हाथों शिलान्यास किए गए पांचों परियोजनाओं के निर्माण कार्यों को देखेगी और 2013 की आपदा में मारे गए लोगों की स्मृति में रामबाड़ा में पौधरोपण किया जाएगा।




पैदल चलकर केदारनाथ जाएगा दल
सूचना सचिव पंकज पांडे ने बताया कि अभियान दल को सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत नौ फरवरी को सीएम आवास से हरी झंडी दिखाएंगे। यह दल 9 फरवरी की शाम को सीतापुर पहुंचेगा। 10 फरवरी को सोनप्रयाग से गौरीकुंड पहुंचने के बाद केदारनाथ तक पैदल ट्रेक कर पहुंचेगा। 11 फरवरी को मुख्यमंत्री भी केदारपुरी में निर्माण कार्यों का निरीक्षण करेंगे। दल इसी दिन वापस लौट आएगा।

अभियान दल में 51 सदस्य

सचिव सीएम राधिका झा ने बताया कि अभियान दल में 51 सदस्य होंगे। इनमें सचिव प्रधानमंत्री, भास्कर खुल्बे, महानिदेशक कोस्ट गार्ड, राजेंद्र सिंह, सीएमडी एयर इंडिया, प्रदीप खरोला, संयुक्त सचिव, विदेश मंत्रालय, आलोक डिमरी, सीईओ ब्रह्मोस, सुधीर मिश्रा, फिल्म निर्माता मधुर भंडारकर, शौर्य डोभाल, महिला क्रिकेटर एकता बिष्ट, मानसी जोशी समेत तमाम कई बड़े नाम शामिल होंगे। इसके साथ ही उत्तराखंड मूल के प्रशासन, इंजीनियरिंग, जियोलॉजी विज्ञान, पर्यावरण, मीडिया सहित विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञ भी दल में शामिल होंगे।

 

 

 

लेख शेयर करे
Continue Reading
You may also like...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

More in उत्तराखण्ड बुलेटिन

Trending

Advertisement

UTTARAKHAND CINEMA

Advertisement

CORONA VIRUS IN UTTARAKHAND

Advertisement
To Top