Connect with us
Uttarakhand Government Happy Independence Day

स्वास्थ्य

अनार के छिलके के फायदे


अनार के अपने तो बहुत सारे फायदे हैं ही, लेकिन उसके साथ – साथ इसके छिलके के भी अनेक फायदे हैं। सामान्यतः हम लोग अनार के छिलके को फैकं देत हैं, लेकिन इसके बहुत सारे घरेलू उपयोग व फायदे हैं। 

1. खाँसी में अनार के छिलके के फायदे (Pomegranate peel for cough) – अगर आपको सुखी खाँसी हो रही है, तो उसके लिए अनार का छिलका रामबाण इलाज है। अनार के छिलके को गरम पानी में उबालकर उसके पानी से  दिन में दो – तीन बार गलारा कर लें, और हो सके तो एक – दो घूटँ पी भी ले। 

2.हृदय रोगो में उपयोगी  ( Useful for heart disease) 

इसके छिलके में ढेर सारा ऐंटिऑक्सिडेंट होता है जो कि हृदय की बीमारी से बचाता है। साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी कम करता है। 1 चम्मच अनार के छिलके का पाउडर लेकर गरम पानी में मिलाएं और रोजाना दो चम्मच पिएं। इसके साथ अपने आहार में सुधार करें और रोजाना व्यायाम भी करें।

3. बालो को झड़ने से रोके (control hair fall) : बाल झड़ने और रूसी जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए भी अनार के छिलके का उपयोग किया जाता है।  इसके इस्तेमाल के लिये अनार के छिलकों का पाऊडर तेल में मिलाकर सिर पर लगाएं, लेकिन ध्यान रहे  शैंपू करने से दो घंटे पहले इससे सिर की मसाज करें।

4.चेहरे की खुबसुरती के लिए (For face beauty) : अब आप सोचेंगे अनार के छिलके से चेहरे की चमक कैसे आ सकती है, लेकिन अगर इसके छिलके के पाउडर को  गुलाब जल के साथ मिक्स कर के पेस्ट रूप में रोजाना सोने से पहले चेहरे पे लगाया जाए तो चेहरा खिल उठता है। 

 

 

लेख शेयर करे
Continue Reading
You may also like...
3 Comments

3 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

More in स्वास्थ्य

Trending

Advertisement

UTTARAKHAND CINEMA

Advertisement

CORONA VIRUS IN UTTARAKHAND

Advertisement
To Top