Connect with us
Uttarakhand Government Happy Independence Day
Uttarakhand Corona Antigen Test at border is compulsory for entry in state

उत्तराखण्ड

देहरादून

उत्तराखंड में बिना कोरोना जांच के नहीं होगी एंट्री , बॉर्डर पर 800 रुपये में होगा एंटीजन टेस्ट

Uttarakhand: सरकार ने निर्धारित की बार्डर पर किए जाने वाले कोरोना जांच की दरें, मात्र 800-850 रूपए में होगा एंटीजन टेस्ट (Antigen Test)..

उत्तराखंड (Uttarakhand) में लगातार बढ़ती कोरोना मरीज़ों की संख्या ने सरकार की माथे पर भी चिंता की लकीरें खींच दी है जिसका अंदाजा राज्य सरकार द्वारा जारी हालिया आदेश से लगाया जा सकता है जिसमें कहा गया है कि राज्य के बाहरी क्षेत्रों से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की कोरोना जाँच बॉर्डर पर ही अनिवार्य रूप से की जाएगी। इसके लिए सरकार ने जांच की दरें भी तय कर दी है, जिसका पूरा खर्चा यात्रियों से वसूला जाएगा। हालांकि बाहरी राज्यों से उत्तराखंड आने वाले यात्रियों के लिए राहत भरी बात यह है कि उन्हें कोरोना की एंटीजन (तत्काल) जांच (Antigen Test) के लिए केवल 800 से 850 रुपये खर्च करने होंगे जबकि आरटीपीसीआर टेस्ट के लिए उन्हें सरकार द्वारा निर्धारित 2400 रुपए देने पड़ेंगे। बताया गया है कि औद्योगिक क्षेत्रों में प्राइवेट लैब कोरोना की एंटीजन जाँच के लिए 775 रुपये का शुल्क लेती है, इसके लिए कम्पनीयों की ओर से लैब के संचालन के लिए जगह और अन्य सुविधाएँ दी जाती हैं परन्तु बॉर्डर पर लैब को यह सारे इंतज़ाम भी ख़ुद ही करने होंगे जिससे कोरोना जाँच शुल्क में बढ़ोतरी हुई है।
यह भी पढ़ें- उत्तराखंड: प्रवासियों को राज्य में तभी मिलेगी एंट्री जब साथ में होगी कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट

बार्डर पर सरकार द्वारा दी जा रही निशुल्क जांच की सुविधा भी रहेगी जारी:-

बता दें कि उत्तराखंड के मुख्य सचिव ओम प्रकाश द्वारा हाल ही में जारी आदेशानुसार अब बाहर से आने वाले लोगों को बिना कोरोना जाँच के राज्य में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। हालांकि इसमें उन लोगों को निश्चित रूप से छूट मिलेगी जिनके पास बार्डर पर पहुंचने से अधिकतम 96 घंटे पहले तक की कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट उपलब्ध हो। बताते चलें कि बार्डर पर लोगों का आवागमन बढ़ जाने और सरकार द्वारा न‌ए आदेश को जारी करने के बाद से बार्डर पर यात्रियों को काफी अव्यवस्था का सामना करना पड़ रहा है, इसका एक कारण कोरोना की जाँच में लग रहा काफी समय भी है, इस मामले में राज्य के स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी का कहना है कि बॉर्डर पर कोरोना जाँच का दायरा बढ़ाने हेतु प्राइवेट लैबों से सहयोग माँगा गया है जिससे बॉर्डर पर ही अधिक से अधिक लोगों की एंटीजन (तत्काल ) जाँच हो सके। जिसके लिए यात्रियों को लगभग 800 से 850 रुपये ख़र्च करने होंगे इसके विपरित आरटीपीसीआर जॉच के लिए सरकार द्वारा 2400 रुपये का शुल्क निर्धारित किया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि बॉर्डर पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से की जा रही निशुल्क एंटीजन जांच की सुविधा अभी भी जारी रहेगी।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड आने वाले यात्रियों को राज्य सरकार ने दी सुविधा, अब बार्डर पर भी करा सकेंगे कोरोना टेस्ट

लेख शेयर करे

Comments

More in उत्तराखण्ड

Trending

Advertisement

VIDEO

UTTARAKHAND CINEMA

Advertisement

CORONA VIRUS IN UTTARAKHAND

RUDRAPRAYAG : DM VANDANA CHAUHAN

Advertisement
To Top