Connect with us
Uttarakhand Government Happy Independence Day

देवभूमि दर्शन- राष्ट्रीय खबर

स्पोर्ट्स

विशेष उप‍लब्धि : उत्तराखण्ड की बेटी बॉक्सर प्रियंका चौधरी करेगी भारतीय रेलवे टीम का नेतृत्व



उत्तराखण्ड की बेटियाँ आज अपने बुलंद होसलो से फलक पर जा पहुंची है , कोई सैन्य क्षेत्र में ,तो कोई खेल जगत में तो कोई उच्च पदाधिकारी बनकर अपने प्रदेश का नाम रोशन कर रही है। ऐसी ही एक होनहार बेटी है ,प्रियंका चौधरी जो की चार बार नेशनल चैंपियन रही प्रियंका भारत की सर्वश्रेष्ठ महिला बॉक्सर का खिताब भी अपने नाम कर चुकी हैं। सबसे बड़े गर्व की बात तो ये है की सीनियर महिला नेशनल चैंपियनशिप के लिए भारतीय रेलवे टीम की अगुवाई का जिम्मा काशीपुर की बेटी बॉक्सर प्रियंका चौधरी को सौंपा गया है। प्रियंका उधम सिंह नगर जिले के काशीपुर शहर की रहने वाली हैं। जहाँ पिछले साल बॉक्सिंग की वर्ल्‍ड रैंकिंग में प्रियंका की 25वीं रैंक थी , वही 2018 में अपने बेहतरीन पंच के दम पर उत्तराखण्ड की इस धाकड़ बेटी ने बॉक्सिंग की वर्ल्‍ड रैंकिंग में ऐसी छलांग लगाई कि 18वें पायदान पर पहुंच गई।




प्रियंका उत्तराखंड की पहली अंतरराष्ट्रीय महिला मुक्केबाज : बता दे की कर्नाटक के बेल्लारी जिले में 31 दिसंबर से छह जनवरी तक सीनियर महिला नेशनल चैंपियनशिप आयोजित की जाएगी। भारतीय रेलवे ने टीम के नेतृत्व की जिम्मेदारी प्रियंका चौधरी को सौंपी है। कर्नाटक के बेल्लारी में आयोजित होने वाली सीनियर महिला नेशनल चैंपियनशिप सात दिवसीय चैंपियनशिप है। प्रियंका के कोच हरङ्क्षजदर ङ्क्षसह संधु ने विश्वास जताया कि वह चैंपियनशिप में अवश्य स्वर्ण पदक जीत कर प्रदेश व काशीपुर का नाम रोशन करेंगी।  प्रियंका  उत्तराखंड की पहली अंतरराष्ट्रीय महिला मुक्केबाज है, जिन्होंने एशियन बॉक्सिंग चैंपियनशिप में  मेडल जीता। जी हां आपको जानकर गर्व होगा की प्रियंका चौधरी उत्तराखण्ड की पहली अंतरराष्ट्रीय महिला मुक्केबाज है ,वर्ष 2017 में वियतनाम में एशियन बॉक्सिंग चैंपियनशिप का आयोजन किया गया था। इस बॉक्सिंग चैंपियनशिप में उत्तराखंड की प्रियंका चौधरी ने ब्रॉन्ज पदक जीता था । इसी उपलब्धि की वजह से प्रियंका उत्तराखंड की पहली महिला बॉक्सर हैं। प्रियंका ने दो बार एशियन चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता है। प्रियंका लगातार तीन साल तक 60 किग्रा भार वर्ग में नेशनल चैंपियन रही हैं। यह कारनामा उन्होंने 2014 से 2017 तक किया। इसके अलावा उन्हें 2017 में बेस्ट बॉक्सर भी चुना गया।




यह भी पढ़े-मानसी जोशी जिसने पहाड़ी खेतो से क्रिकेट खेलकर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट का सफर तय किया
सबसे खाश बात तो ये है की उत्तराखंड की महिला बॉक्सर प्रियंका चौधरी विश्व रैंकिंग में 18वें स्थान पर हैं। इंटरनेशनल बॉक्सिंग एसोसिएशन की ओर से 21 दिसंबर को विश्व रैंकिंग जारी की गई। इंटरनेशनल बॉक्सिंग एसोसिएशन की ओर से जारी सूची में प्रियंका को 60 किग्रा भार वर्ग में यह स्थान मिला है। प्रियंका उत्तराखंड को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक दिलाने वाली पहली महिला खिलाड़ी भी हैं। वह वर्तमान में बड़ौदा हाउस दिल्ली में कार्यरत हैं। प्रियंका चौधरी की इस कामयाबी पर उनके पिता व अंतर राष्ट्रीय एथलीट और पूर्व कोतवाल विजय चौधरी के साथ ही अंतरराष्ट्रीय एथलीट व उत्तराखंड एथलेटिक्स सलेक्शन समिति के चेयरमैन विजेंद्र चौधरी, अंतरराष्ट्रीय पावरलिफ्टर राजीव चौधरी, अनिल सारास्वत, सरफराज चौधरी, एथलेटिक्स कोच मोहम्मद रफी पासा, उत्तराखंड पुलिस के चीफ कोच विरेंद्र यादव, आदि खेल प्रेमियों ने बधाई दी।




लेख शेयर करे

More in देवभूमि दर्शन- राष्ट्रीय खबर

Trending

Advertisement

UTTARAKHAND CINEMA

Advertisement

CORONA VIRUS IN UTTARAKHAND

Advertisement
To Top