Connect with us
Uttarakhand Government Happy Independence Day
alt= "pm modi in kedarnath dham "

उत्तराखण्ड

रूद्रप्रयाग

गढ़वाली पोशाक में नजर आए पीएम मोदी, बाबा केदारनाथ को चढ़ाई घंटी, अब करेंगे गुफा में साधना

alt= "pm modi in kedarnath dham "

पीएम मोदी तो वैसे केदारनाथ और बद्रीनाथ दौरे पर लगभग 3-4 महीने के अंतराल में रहते ही है। बताते चले की शनिवार की सुबह 9 बजकर 43 मिनट पर जोलीग्रांट से केदारनाथ में हेलिकॉप्टर ने लैंड किया। जहाँ वो हेलीपेड से सीधे मंदिर को रवाना हुए। यहाँ सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए केदारपुरी को छावनी में तब्दील किया गया है। बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति द्वारा प्रधानमंत्री मोदी को मंदिर परिसर में श्रीकेदारनाथ मंदिर का लकड़ी से बना प्रतीक और शॉल भेंट किया गया। साथ ही उन्हें महिला समूहों द्वारा स्थानीय उत्पादों से तैयार प्रसाद भी उन्हें भेंट किया गया। इसके बाद वह मंदिर के गर्भगृह में पहुंचे। यहां करीब उन्‍होंने 17 मिनट तक बाबा केदार की पूर्जा अर्चना की। पुजारियों ने पीएम मोदी को बाघम्बर भेंट किया। वहीं, पीएम मोदी ने मंदिर में घंटा अर्पित किया। बताया जा रहा है कि यह घंटा एक कुंतल का है।




पीएम मोदी केदारनाथ में ध्यान करेंगे: वह केदारपुरी में चल रहे पुनर्निर्माण कार्यों का निरीक्षण करने के बाद केदारनाथ स्थित एक गुफा में ध्यान भी लगाएंगे। रात्रि विश्राम भी वह केदारनाथ में कर सकते हैं। अगले दिन रविवार को वह बदरीनाथ धाम पहुंचकर भगवान बदरीनारायण के दर्शन करेंगे और दोपहर बाद दिल्ली लौट जाएंगे। प्रधानमंत्री की इस यात्रा का मुख्य उद्देश्य आध्यात्मिक है। बताते चले कि प्रधानमंत्री बनने के बाद केदारनाथ में उनकी यह चौथी यात्रा है। पूजा के बाद पीएम मोदी धाम में हो रहे पुनर्निर्माण कार्यों का जायजा लेंगे। जिसके बाद वह ध्यान गुफा में जाएंगे और आज रात वहीं प्रवास करेंगे। बता दे की इस से पहले पीएम मोदी गरुड़चट्टी में ध्यान कर चुके है , यह पहली बार है जब पीएम मोदी केदारनाथ में ध्यान करेंगे हां इस से पहले वो सिर्फ सामान्य यात्री के तौर पर ध्यान करने आये थे। भगवान शिव की साधना के लिए आज एक अलग ही अंदाज में प्रधानमंत्री मोदी केदारनाथ धाम पहुंचे। उन्होंने हल्के नीले रंग के चोला पहना हुआ है और कमर पर भगवा साफा बांधा हुआ है। वहीं सिर पर हिमाचली टोपी पहने हुए हैं।
इसके बाद पहुंचेंगे बदरीनाथ : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 19 मई रविवार की सुबह 9:30 बजे बदरीनाथ धाम पहुंचेंगे और भगवान का पूजा अभिषेक करेंगे। इसके बाद सवा दस बजे वापस लौट जाएंगे।




लेख शेयर करे

More in उत्तराखण्ड

Trending

Advertisement

UTTARAKHAND CINEMA

Advertisement

CORONA VIRUS IN UTTARAKHAND

Advertisement
To Top