Connect with us
Uttarakhand Government Happy Independence Day
Lalit Mohan Joshi Biography Hindi
फोटो सोशल मीडिया

BIOGRAPHY

उत्तराखण्ड लोकसंगीत

लोकगायक ललित मोहन जोशी ने देश सेवा के साथ साथ लोक संगीत को दी विशेष पहचान

Lalit Mohan Joshi Biography Hindi: मूल रूप से राज्य के पिथौरागढ़ जिले के रहने वाले हैं सुप्रसिद्ध कुमाऊंनी गायक ललित मोहन जोशी, 90 के दशक में युवाओं की जुबां पर रहते थे इनके सुमधुर गीत….

Lalit Mohan Joshi Biography Hindi
उत्तराखंड मे ऐसे तमाम प्रसिद्ध लोकगायक, कलाकार है जो लगातार उत्तराखंड की संस्कृति और बोली भाषा को हमेशा से समर्थन कर बढ़ावा देते आए हैं और साथ ही अपनी सुरीली आवाज से संगीत जगत मे अपनी पहचान बनाने मे भी सफल रहे है 1990 के दशक के युवाओं के बीच बेहद चर्चित उत्तराखंड प्रसिद्ध लोक गायक ललित मोहन जोशी आज किसी परिचय के मोहताज नहीं है उनके सुपरहिट गीत युवाओं से लेकर बुजुर्गों तक के जुबां पर रहते हैं। उत्तराखंड के प्रसिद्ध लोक गायको में से एक प्रसिद्ध लोक गायक फौजी ललित मोहन जोशी भी है जो एक फौजी होने के साथ -साथ एक प्रसिद्ध लोक गायक भी और जिन्होंने अपनी सुरीली आवाज का जादू पूरे उत्तराखंड मे बिखेरा है।
यह भी पढ़ें- फौजी ललित मोहन जोशी और मीना राणा की जुगलबंदी में गाया 6 साल पुराना गीत हो रहा वायरल..

Fauji Lalit Mohan Joshi Wikipedia
आपको बता दें फौजी ललित मोहन जोशी का जन्म उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जनपद के मुनस्यारी तहसील के धूरा तोली गांव में 26 जुलाई 1982 को हुआ था। फौजी ललित मोहन वर्ष 1999 मे सेना मे भर्ती हुए और 25 -26 वर्षों से फौज में देश की सेवा कर रहे है वह तीन भाई बहनों में से बीच के हैं इतना ही नही आपको बता दें ललित मोहन जोशी एक संगीतकार और स्टेज परफॉर्मिंग कलाकार है जो फौजी होने के साथ- साथ देश की सेवा और अपनी आवाज का जादू कुमाऊनी भाषा में बिखेर रहे है और अपनी संस्कृति को संजोने का काम भी कर रहे है।
यह भी पढ़ें- लोकगायक ललित मोहन जोशी के बेटे सार्थक नॉर्थ जोन फुटबॉल फाइनल राउंड के लिए चयनित

kumauni Singer Lalit Mohan Joshi
आपको बता दें ललित मोहन जोशी अल्मोड़ा कुमाऊं महोत्सव के दौरान जब मंच पर गए तो उन्होंने कुमाऊनी गीतों को गुनगुनाना शुरू किया और उनके गीतों पर सभी दर्शक झूमने लगे क्योंकि उनके गीतों ने सभी का दिल छू लिया था इतना ही नही उन्होंने बहुत से सुपरहिट गानों में अपनी आवाज दी है।आपको जानकारी देते चले कि फौजी ललित मोहन जोशी ने कुमाऊनी इंडस्ट्री में वर्ष 2001 में कदम रखा था और उनकी पहली एल्बम तेरी भोली अनवार का गाना (टक टका टक कमल) से उन्हें पहचान मिली थी और उसे समय यह गाना हर किसी की जुबान पर छाया हुआ था इसके बाद उन्होंने बहुत सारे सुपर हिट गीत गुनगुनाये।
यह भी पढ़ें- फौजी ललित मोहन जोशी का‌ नया गीत रिलीज जो वाकई दिल छू जाए, लाखों व्यूज हुए पार

Fauji Lalit Mohan Joshi Uttarakhand
ललित मोहन जोशी का मानना है की अपनी इतनी खूबसूरत संस्कृति से सभी को जुड़ा रहना चाहिए और अपनी संस्कृति को हमें सदैव बढ़ावा देना चाहिए ललित मोहन 23 साल से कुमाऊनी इंडस्ट्री में काम करते आ रहे हैं और उनके पहले के गानों और अब के गानों में काफी अंतर देखने व सुनने को मिलता है जो सभी को पसंद आते हैं लेकिन उनके जो सदाबहार गीत है वह हमेशा ट्रेडिंग पर रहते हैं और इतना ही नही ललित मोहन जोशी अभी तक 1500 से अधिक गीत गा चुके हैं।

यह भी पढ़ें- उत्तराखण्ड के लोकगीतों को एक नया आयाम दे रहे है फौजी लोकगायक ईश्वर मेहरा

ललित मोहन जोशी के कुछ प्रसिद्ध गीत Lalit Mohan joshi Songs:-
चंदू ड्राइवरा माठूमाठ गाड़ी चला
टक टक कमला बाटुली लगाए
जम्मू कश्मीरा ड्यूटी मेरी
हल्द्वानी बजार में मेरु झुमका गिरी गो
हे दीपा मिजात दीपा
इन सभी गीतों के अलावा और भी बहुत सारे गीत प्रसिद्ध है जो सभी लोगों को बहुत अधिक पसंद आते हैं।

यह भी पढ़ें- Hinu vlogs uttarakhandi biography: बागेश्वर की हिनू कैसे बनी उत्तराखंड की मशहूर ब्लॉगर

खबरों के लिए देवभूमि दर्शन के WHATSAPP GROUP से जुडिए।

👉👉TWITTER पर जुडिए।ओ

लेख शेयर करे

More in BIOGRAPHY

Advertisement

UTTARAKHAND CINEMA

Advertisement Enter ad code here

PAHADI FOOD COLUMN


UTTARAKHAND GOVT JOBS

Advertisement Enter ad code here

UTTARAKHAND MUSIC INDUSTRY

Advertisement Enter ad code here

Lates News


देवभूमि दर्शन वर्ष 2017 से उत्तराखंड का विश्वसनीय न्यूज़ पोर्टल है जो प्रदेश की समस्त खबरों के साथ ही लोक-संस्कृति और लोक कला से जुड़े लेख भी समय समय पर प्रकाशित करता है।

  • Founder: Dev Negi
  • Address: Ranikhet ,Dist - Almora Uttarakhand
  • Contact: +917455099150
  • Email :[email protected]

To Top