Connect with us
Uttarakhand Government Happy Independence Day
PCS Bhawana Rawat chamoli
फोटो:- भावना रावत, देवभूमि दर्शन

उत्तराखण्ड

चमोली

चमोली की भावना रावत बनी जिला पंचायत कार्य अधिकारी जॉब करते हुए उत्तीर्ण की PCS परीक्षा

PCS Bhawana Rawat chamoli: बचपन से पढ़ाई में अव्वल दर्जे की छात्रा रही है भावना, इससे पूर्व भी क‌ई पदों पर हो चुकी है चयनित, अब पहले ही प्रयास में उत्तीर्ण की पीसीएस परीक्षा….

PCS Bhawana Rawat chamoli
राज्य की होनहार बेटियां आज चहुंओर अपनी काबिलियत का परचम लहरा रही है। आज ऐसा कोई भी क्षेत्र नहीं है जहां राज्य की होनहार बेटियों ने अपनी प्रतिभा का जलवा ना बिखेरा हों। आए दिन हम आपको राज्य की इन होनहार बेटियों की अभूतपूर्व सफलताओं की खबरों से रू-ब-रू कराते रहते हैं। इसी कड़ी में आज हम आपको राज्य की एक और ऐसी ही होनहार बेटी से रूबरू कराने जा रहे हैं जिन्होंने नौकरी करते हुए अपने पहले ही प्रयास में उत्तराखण्ड पीसीएस परीक्षा में सफलता अर्जित की है। जी हां… हम बात कर रहे हैं मूल रूप से राज्य के चमोली जिले के थराली क्षेत्र के हरमनी गांव निवासी भावना रावत की, जिनका चयन उत्तराखण्ड लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित पीसीएस 2021 परीक्षा उत्तीर्ण करने फलस्वरूप कार्यकारी अधिकारी जिला पंचायत के पद पर हुआ है। भावना की इस अभूतपूर्व उपलब्धि से जहां उनके परिवार में हर्षोल्लास का माहौल है वहीं उन्हें बधाई देने वालों का भी तांता लगा हुआ है।
यह भी पढ़ें- बधाई: रानीखेत की मेघा पंत पीसीएस परीक्षा उत्तीर्ण कर जीएसटी कमिश्नर के पद पर चयनित

देवभूमि दर्शन से खास बातचीत Bhawana Rawat tharali chamoli:-

देवभूमि दर्शन से खास बातचीत में भावना रावत ने बताया कि उनके पिता भूपाल सिंह रावत जहां चीफ फार्मेसिस्ट के पद से सेवानिवृत्त हैं वहीं उनकी मां रुक्मणि रावत एक कुशल गृहणी है। उनके पति मनीष रावत, चमोली जिले के ही देवराड़ा गांव के रहने वाले हैं तथा वर्तमान में शिक्षा विभाग में वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी के पद पर कार्यरत हैं ‌। भावना ने बताया कि पिता की तैनाती राज्य के विभिन्न हिस्सों में होने के कारण उन्होंने अपनी शिक्षा दीक्षा भी राज्य के अलग-अलग जनपदों से प्राप्त की है। भावना ने जहां हाईस्कूल तक की शिक्षा पिथौरागढ़ जिले से प्राप्त की है वहीं इंटरमीडिएट ऋषिकेश एवं उच्च शिक्षा बीएससी, एम‌एससी तथा बीएड की डिग्री देहरादून जनपद स्थित कालेज से हासिल की है। बचपन से पढ़ाई में अव्वल दर्जे की छात्रा रही भावना ने सभी परीक्षाएं प्रथम श्रेणी के साथ उत्तीर्ण की है। बता दें कि पीसीएस परीक्षा उत्तीर्ण कर जिला पंचायत कार्य अधिकारी का पद हासिल करने वाली भावना इससे पूर्व भी क‌ई प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता अर्जित कर सरकारी नौकरी में चयनित हो चुकी है तथा इससे पूर्व नरेन्द्र नगर पालिटेक्निक में बतौर व्याख्याता कार्यरत थी, जहां उन्होंने 7 वर्ष से अधिक समय तक अपनी सेवाएं दी।
यह भी पढ़ें- बधाई: रुद्रप्रयाग की गुंजन खोनियाल ने पीसीएस परीक्षा में पाई सफलता, बनी असिस्टेंट कमिश्नर

Bhawana Rawat PCS Result बता दें कि उच्च शिक्षा प्राप्त करने के साथ ही उन्होंने सरकारी नौकरी की तैयारी भी शुरू कर दी थी। अपनी कड़ी मेहनत और लगन के बलबूते उनका चयन सर्वप्रथम ग्राम विकास अधिकारी के पद पर नारायणबगड़ (चमोली) में हुआ जहां उन्होंने एक वर्ष तक अपनी सेवाएं दी। तदोपरांत वह उद्यान निरीक्षक एवं एल.टी. में चयनित हुई। इसके पश्चात उन्होंने बतौर प्रवक्ता- राजकीय महिला इण्टर कालेज थत्युड में अपनी सेवाएं दी‌। उन्होंने पीसीएस की परीक्षा नरेंद्रनगर पालिटेक्निक में व्याख्याता के पद पर कार्यरत रहते हुए अपने पहले ही प्रयास में उत्तीर्ण की है। भावना कहती हैं कि जॉब में रहते हुए काफ़ी कम समय मिल पाता है। जॉब के साथ जब भी समय मिलता उन्होंने पीसीएस की तैयारी करी। वैसे भी राज्य में अपर पीसीएस की परीक्षा काफ़ी समय बाद हुई तो उन्होंने यह शानदार मौक़ा गँवाया नहीं। भावना बताती है कि इसमें हमारे विभाग के पूर्व प्रधानाचार्य आलोक मिश्रा ने भी बहुत अधिक सहयोग प्रदान किया। उन्होंने ही निरंतर पीसीएस परीक्षा की तैयारी करने के प्रेरित किया। भावना पीसीएस परीक्षा की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों को संदेश देते हुए कहती हैं कि इस परीक्षा में सफलता के लिए निरंतरता की आवश्यकता है चाहे कैसी भी परिस्थिति हो आपको हार नहीं माननी होगी और लक्ष्य मिलने तक लगन के साथ निरंतर पढ़ाई करनी होगी।

यह भी पढ़ें- पिथौरागढ़ के कार्की परिवार को बधाई, दोनों बेटों ने उत्तीर्ण की PCS परीक्षा एक साथ बने अफसर

उत्तराखंड की सभी ताजा खबरों के लिए देवभूमि दर्शन के WHATSAPP GROUP से जुडिए।

👉👉TWITTER पर जुडिए।

More in उत्तराखण्ड

UTTARAKHAND GOVT JOBS

Advertisement Enter ad code here

UTTARAKHAND MUSIC INDUSTRY

Advertisement Enter ad code here

Lates News


देवभूमि दर्शन वर्ष 2017 से उत्तराखंड का विश्वसनीय न्यूज़ पोर्टल है जो प्रदेश की समस्त खबरों के साथ ही लोक-संस्कृति और लोक कला से जुड़े लेख भी समय समय पर प्रकाशित करता है।

  • Founder/Chief Editor): Dev Negi
  • Address: Ranikhet ,Dist - Almora Uttarakhand
  • Contact: +917455099150
  • Email :[email protected]

To Top