Connect with us
Uttarakhand Government Happy Independence Day

उत्तराखण्ड बुलेटिन

देहरादून

सामने आएगी पलायन की सही तस्वीर, 7950 ग्राम पंचायतों में सर्वे पूरा

स्रोत-जागरण 




प्रदेश में पलायन के कारणों और समाधान तलाशने में जुटे ग्राम्य विकास एवं पलायन आयोग ने सभी 7950 ग्राम पंचायतों में सर्वे पूरा कर लिया गया है। जल्द ही पलायन की सही तस्वीर सामने आएगी।


देहरादून: प्रदेश में पलायन के कारणों और समाधान तलाशने में जुटे ग्राम्य विकास एवं पलायन आयोग ने सभी 7950 ग्राम पंचायतों में सर्वे पूरा कर लिया गया है। इस दौरान दो लाख से अधिक सुझाव आए हैं। आयोग के उपाध्यक्ष डॉ. एसएस नेगी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इन आंकड़ों का विश्लेषण किया जाएगा। फिर सही तस्वीर निकलकर सामने आएगी।

 

डॉ. नेगी ने बताया कि शोध कार्य के लिए आयोग में एक से डेढ़ साल के लिए दो रिसर्च स्कॉलर लिए जाने हैं। यह शोध कार्य बेहद अहम है, इसीलिए इसमें नीति आयोग और नेशनल रूरल डेवलपमेंट की गाइडलाइन के हिसाब से इन स्कॉलर्स को लिया जाना है। चयनित स्कॉलर्स शोध के साथ ही आंकड़ों के विश्लेषण में मदद करेंगे।




उन्होंने रिसर्च स्कॉलर्स के लिए जारी किए गए आवेदन से संबंधित विज्ञापन को लेकर विवाद को भी बेवजह का करार दिया। उन्होंने कहा कि इसमें उत्तराखंड से आइआइटी रुड़की, आइआइएम काशीपुर, केंद्रीय विश्वविद्यालय श्रीनगर जैसे संस्थानों के छात्र भी आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि जो योग्य होगा, उसे रिसर्च स्कॉलरशिप दी जाएगी।

लेख शेयर करे
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

More in उत्तराखण्ड बुलेटिन

Trending

Advertisement

UTTARAKHAND CINEMA

Advertisement

CORONA VIRUS IN UTTARAKHAND

Advertisement
To Top