Connect with us
Uttarakhand Government Happy Independence Day

अल्मोड़ा

अल्मोड़ा महोत्सव में विख्यात लोकगायक प्रीतम भरतवाण के गीतों पे झूम पड़ा अल्मोड़ा




अल्मोड़ा की समृद्ध विरासत और संस्कृति का जश्न मनाने के लिए और निवेश एवं व्यापार के लिए अल्मोड़ा को पसंदीदा स्थान देने के लिए, “उत्तराखण्ड सरकार” ने 20-22 अक्टूबर 2018 तक 3 दिन का भव्य “अल्मोड़ा महोत्सव” आयोजन की योजना की थी लेकिन पूर्व मुख्यमंत्री नारायण दत्त तिवारी के निधन पर राज्य सरकार द्वारा तीन दिवसीय अवकाश घोषित किया गया था। जिसकी वजह से कार्यक्रम में बदलाव कर यह तिथि 21- 23 कर दी गयी। प्रदेश सरकार की पहल पर अल्मोड़ा जिले में पहली बार आयोजित हो रहे अल्मोड़ा महोत्सव जिले की कला, संगीत, संस्कृति, पुरातन स्थल, प्राकृतिक सौंदर्य, जैव विविधता, धार्मिक स्थलों को अंतरराष्ट्रीय पटल पर पहचान दिलाने में सफल साबित होगा। जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने बताया कि महोत्सव में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अलावा हास्य कवि सम्मेलन, कव्वाली, साहसिक पर्यटन से संबंधित कार्यक्रम आयोजित होंगे।





लोकगायक प्रीतम भरतवाण के गीतों में झूमा अल्मोड़ा- विख्यात लोकगायक और जागर सम्राट प्रीतम भरतवाण जो विदेशो में भी अपने पहाड़ी संस्कृति का परचम लहरा चुके है ,अब अल्मोड़ा महोत्सव के दूसरे दिन की स्टार नाइट में अपनी जादुई आवाज से कुमांऊ मंडल के लोगो को भी अपना मुरीद बना दिया। इस दौरान उन्होंने अपने सुमधुर लोकगीतों की प्रस्तुति से रंग जमा दिया। प्रीतम भरतवाण ने रूमा झूमा बाली संध्या जागर से शुरुआत की। साथ ही कई गढ़वाली गीतों की शानदार प्रस्तुति दी। प्रीतम भरतवाण जो गढ़वाल मंडल में जागर सम्राट के नाम से प्रसिद्द है ,वो सिर्फ पहाड़ियों को ही नहीं वरन विदेशो में भी अपने ढोल दमो पर विदेशियों को नाचने पर मजबूर कर देते है ऐसी कला धनी है प्रीतम भरतवाण।





बता दे की तीन दिवसीय अल्मोड़ा महोत्सव यहां जीआईसी के खेल मैदान में आयोजित हो रहा है। सोमवार की रात लोकगायक प्रीतम भरतवाण के नाम रही। उन्होंने अपने लोकगीतों व जागर पर दर्शकों को नाचने के लिए मजबूर कर दिया। साथ ही कई अनेकों मनमोहक प्रस्तुतियां दी। इस दौरान उनके ‘रांसु नृत्य गीत मिजाजी हौसियां…,जिंदगी को सुख पाई मैन तेरी आख्यूं मां.., जागर भगवती राज राजेश्वरी..,पंडौं जागर दुर्योधन भीम युद्ध.., शिवजी कैलाश ओ शिवजी कैलाश, सरूली मेरो जिया लागी गो, की प्रस्तुति पर लोगों ने जमकर ठुमके लगाए। कलाकारों की प्रस्तुति को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ उमड़ी। इस मौके पर डीएम नितिन सिंह भदौरिया, सीडीओ मयूर दीक्षित, एडीएम केएस टोलिया, एसडीएम विवेक राय, डीएसओ जगदीश वर्मा, खाद्य सुरक्षा अधिकारी अभय सिंह, वीडीओ पंकज कांडपाल, कोतवाल अरूण कुमार वर्मा सहित कई अधिकारी व लोग मौजूद रहे।
वीडियो -सौजन्य से-हम उत्तराखंडी


लेख शेयर करे
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

More in अल्मोड़ा

Trending

Advertisement

UTTARAKHAND CINEMA

Advertisement

CORONA VIRUS IN UTTARAKHAND

Advertisement
To Top