Connect with us
Uttarakhand Government Happy Independence Day
char dham Yatra 2024

उत्तरकाशी

उत्तराखण्ड

चारधाम यात्रा: सरकार चुनाव में व्यस्त तीर्थयात्री सड़कों पर त्रस्त अव्यवस्था हावी जमकर किया प्रदर्शन

char dham Yatra 2024: अव्यवस्थाओं के चलते चरमरा रही है चारधाम यात्रा, तीर्थ यात्रियों ने यात्रा में हो रही समस्याओं को लेकर प्रशासन के खिलाफ जमकर किया प्रदर्शन………

char dham Yatra 2024 : उत्तराखंड मे चार धाम यात्रा का आगज बीते 12 मई को चारों धामो के कपाट खुलने के साथ ही हो चुका है। ऐसे मे सिर्फ राज्य से ही नहीं बल्कि देश विदेशों से भी यहां पर श्रद्धालु भारी संख्या में चारों धामों के दर्शन करने के लिए पहुंच रहे हैं लेकिन सरकार की अव्यवस्थाओं के चलते तीर्थ यात्रियों को लंबे समय तक जाम में फंसना पड़ रहा है जिसके चलते तीर्थ पुरोहितों ने सरकार की खामियों के खिलाफ जमकर नारेबाजी और विरोध प्रदर्शन किया है।
यह भी पढ़ें- चारधाम यात्रा 2024: 5% बढ़ा बसों का किराया, किराया सूची जारी, जाने नया किराया..

बता दें उत्तराखंड में चल रही चार धाम यात्रा शुरू होने के बाद से ही राज्य सरकार की खामियां खुलकर सामने आने लगी है। चार धाम यात्रा पर आने वाले तीर्थ यात्रियों को कई घंटे तक जाम में फंसा रहना पड़ रहा है जिसके चलते कई यात्री यात्रा ठीक से नहीं कर पा रहे हैं। पिछले 6 माह से कपाट खुलने का इंतजार कर रहे तीर्थ यात्री अपना पंजीकरण करवा कर दूर-दूर से यात्रा करने के लिए पहुंच रहे हैं जबकि अब तक 26 लाख से अधिक तीर्थ यात्रियों ने अपना पंजीकरण करवा चुका है। वहीं दूसरी ओर बड़ी संख्या में चार धाम यात्रा पर पहुंच रहे तीर्थ यात्रियों को परेशानियों का भी सामना करना पड़ रहा है यात्रा के दौरान तीर्थ यात्री कई घंटों तक लंबे जाम में फंस रहे हैं। दरअसल जाम से परेशान तीर्थ यात्रियों ने गंगोत्री यमुनोत्री हाइवे पर नारेबाजी की और उन्हें हो रही दिक्कतों का अधिकारियों से जवाब मांगा। वही बद्रीनाथ में चल रहे मास्टर प्लान के कार्य से तीर्थ यात्री और पुरोहित परेशान है पुरोहितों का कहना है कि बद्री पूरी को जिस तरीके से खुर्द बुर्द किया जा रहा है वह सनातन के लिए बिल्कुल भी शुभ संकेत नहीं है। इतना ही नही तीर्थ पुरोहित नरेश आनंद नौटियाल ने मंदिर समिति पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि बद्रीनाथ धाम में चल रहे मास्टर प्लान के कार्यों के तहत पुराने रास्ते तोड़ दिए गए हैं जिस वजह से बामणी गांव के लोगों को भारी परेशानी हो रही है और साथ ही वीआईपी कल्चर के चलते तीर्थ यात्री भी परेशान है।
यह भी पढ़ें- खुल ग‌ए बाबा केदारनाथ के कपाट, भोलेनाथ के जयकारों से गूंजा धाम, देखें वीडियो

प्राप्त जानकारी के अनुसार चारों धामों में वीआईपी व्यवस्था को लेकर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी पहले ही रोक लगा चुकी है और उन्होंने पत्र जारी कर कहा है कि उत्तराखंड में चार धाम यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार का वीआईपी दर्शन सिस्टम नहीं होगा। बावजूद इसके बद्रीनाथ धाम में वीआईपी गेट बनाया गया था जो तीर्थ पुरोहितों और स्थानीय व्यापारियों के आंदोलन के बाद हटाया गया है तथा सोमवार को बद्रीनाथ धाम में लगभग 4 घंटे तक व्यापारियों ने अपने प्रतिष्ठान बंद किए रखें। जगह-जगह चल रहे वेदर रोड के कार्य की वजह से तीर्थ यात्री परेशान है।
यह भी पढ़ें- Video: मांगलिक गीतों और वैदिक मंत्रो के साथ खुले बद्रीनाथ के कपाट बारिश की बूंदों ने किया अभिषेक

उत्तराखंड की सभी ताजा खबरों के लिए देवभूमि दर्शन के WHATSAPP GROUP से जुडिए।

👉👉TWITTER पर जुडिए।

लेख शेयर करे

More in उत्तरकाशी

Advertisement

UTTARAKHAND CINEMA

Advertisement Enter ad code here

PAHADI FOOD COLUMN

UTTARAKHAND GOVT JOBS

Advertisement Enter ad code here

UTTARAKHAND MUSIC INDUSTRY

Advertisement Enter ad code here

Lates News

To Top