Connect with us
Uttarakhand Government Happy Independence Day

देवभूमि दर्शन- राष्ट्रीय खबर

पाकिस्‍तान के कब्‍जे से मुक्‍त होकर अपने वतन वापस आए भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनन्दन

भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनन्दन जिनके लिए पूरा देश वापसी की मांग कर रहा था , वो भारत की सरजमीं पर पहुँचे तो आईएफ के अधिकारियो और लोगो ने भारत माता की जय के साथ उनका स्वागत किया। पहले वाघा बॉर्डर पर उनके स्वागत के लिए पूरा जनसैलाब उमड़ पड़ा ,लोग तिरंगा लेकर खुशी में झूम रहे थे। बता दे की पाकिस्तान ने विंग कमांडर अभिनंदन को शुक्रवार रात 9:15 बजे भारत को सौंप दिया है। अभिनंदन ने 9.21 मिनट पर पाकिस्तान की सीमा से भारत की सीमा में कदम रखा। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, पाकिस्तानी वायुसेना ने अभिनंदन को सौंपे जाने का वक्त 2 बार बदला और कागजी कार्यवाही के नाम पर देरी की , पहले उनके दोपहर 2 बजे आने की रिपोर्ट्स आ रही थीं, लेकिन यह इंतजार धीरे-धीरे बढ़ता गया। बता दे की कमांडर अभिनन्दन वर्थमान पहले वाघा अटारी पहुंचे, शुक्रवार शाम को ही उन्हें इस्लामाबाद से वाया लाहौर लाया गया। वाघा बॉर्डर पर उन्हें लेने के लिए उनका परिवार और आईएफ के वरिष्ठ अधिकारी पहले ही पहुंच चुके थे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अभिनंदन को पाकिस्तानी अधिकारी रावलपिंडी से लाहौर लेकर आ रहे हैं। अटारी लाने से पहले अभिनंदन को जिनेवा कन्वेंशन के नियमों के तहत रेड क्रॉस (आईसीआरसी) की इंटरनेशनल समिति को सौंपा  गया । यहां ICRC (International Committee of the Red Cross) ने अभिनंदन का मेडिकल चेकअप किया। सोसाइटी जांच ने जाँच किया की अभिनंदन को किसी तरह की शारीरिक चोट तो नहीं लगी है। साथ ही ये भी चेक किया गया कि उन्हें कोई ड्रग्स तो नहीं दिया गया। यदि जांच के दौरान पाया जाता कि उन्हें शारीरिक या मानसिक रूप से प्रताड़ित किया गया है तो वो जिनेवा कन्वेंशन के तहत पाकिस्तान के खिलाफ एक्शन लिया जा सकता है।




गौरतलब है की बुधवार सुबह पाकिस्तानी वायु सेना ने भारतीय वायु सीमा का उल्लंघन करने की कोशिश की जिसका भारतीय सेना ने मुहतोड़ जवाब दिया। सेना ने वायु सीमा में दाखिल होने की कोशिश करने वाले पाकिस्तान के लड़ाकू विमान एफ 16 को पाकिस्तान के लाम वैली में मार गिराया था। सूत्रों के अनुसार भारत के छः  मिग- 21 ने पाकिस्तान के लड़ाकू विमान एफ 16 को खदेड़ने के लिए उडान भरी थी , जिनमे से 5 सकुशल वापस लौट आये थे । भारतीय सीमा में घुसे पाकिस्तानी विमान को खदेड़ते हुए भारतीय वायुसेना का मिग 21 बायसन विमान पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में क्रैश हो गया था। इस विमान को भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान उड़ा रहे थे। जब अभीनंदन पैराशूट से नीचे जमी पर उतरे तो उन्हें ये नहीं पता था ये सरजमीं किसकी है। लोगों की भीड़ को देखकर अभिनंदन ने देशभक्ति के नारे लगाए जिससे कुछ लोग आक्रोशित हो गए। इसके जवाब में उन्होंने पाक सेना जिंदाबाज के नारे लगाए। विंग कमांडर ने खतरा भांपा और पिस्तौल से हवाई फायर करके भागने की कोशिश की। आधा किमी बाद जब उन्हें लगा कि बचना मुश्किल है तो वे पानी में कूद गए। जिसके बाद उन्हें पाकिस्तानी सेना ने पकड़ लिया।




भारत के जाबांज पायलट को पाकिस्तानी मीडिया का सलाम : इसके बाद उन्होंने ऐसा कदम उठाया जिसकी पाकिस्तानी मीडिया भी तारीफ़ कर रहा है। पाक मीडिया के अनुसार, उनके पास जो अहम दस्तावेज पास में थे, उनमें कुछ वो चबा लिए और बहुत सारे कागज पानी में गला दिए। ताकि ये अहम् दस्तावेज  पाकिस्तान के हाथ न लग पाएं। पाक मीडिया ने दावा किया है कि विंग कमांडर ने पीओके में स्थित होरान गांव के लोगों के चंगुल से बचने के लिए हवा में फायिरंग भी की थी। इसके बाद वह लगभग आधा किमी तक वे भागे भी लेकिन जब लगा कि बचना मुश्किल है तो एक तालाब में कूद गए। इस भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमान के पायलट अभिनंदन को उन्होंने बंदी बना लिया।





लेख शेयर करे

More in देवभूमि दर्शन- राष्ट्रीय खबर

Trending

Advertisement

UTTARAKHAND CINEMA

Advertisement

CORONA VIRUS IN UTTARAKHAND

Advertisement
To Top