Connect with us
Uttarakhand Government Happy Independence Day

UTTARAKHAND WEATHER

उत्तराखण्ड बुलेटिन

रूद्रप्रयाग

चार सालो का तोड़ा रिकॉर्ड केदारनाथ में सीजन की दूसरी बर्फबारी, मौसम में बढ़ी सर्दी





केदारनाथ में शनिवार को इस सीजन की दूसरी बर्फबारी हुई, जिससे मौसम और भी ठंडा हो गया , वैसे तो सुबह काफी अच्छी धूप खिली हुई थी, लेकिन अचानक दोपहर बाद मौसम ने करवट ले ली और केदारनाथ मंदिर के आस पास लगभग आधा घंटे बर्फबारी हुई। गुरुवार के बाद तीसरे दिन शनिवार को फिर बर्फबारी हुई है। हालाँकि केदारनाथ में जहाँ गुरुवार को मौसम की पहली बर्फबारी होने से मौसम में ठंडक आ गई थी। दोपहर बाद ऊंची पहाड़ियों में बर्फबारी होने से केदारनाथ में मौसम पूरी तरह बदला रहा। सबसे खाश बात तो ये है की इस वर्ष दो महीने पहले ही सीजन की पहली बर्फबारी हुई, बर्फबारी तीस मिनट तक जारी रही। बर्फबारी केदारनाथ से लिनचोली तक हुई। लिनचोली में केदारनाथ से ज्यादा देर तक बर्फबारी हुई। दस इंच तक बर्फ कुछ देर के लिए जमी भी, लेकिन फिर पिघल गई।




यह भी पढ़ेगढ़वाल मण्डल और कुमाऊं मण्डल की दूरियाँ हवाई सफर से सिमटकर हुई कम जानिए किराया
वैसे अभी बर्फ गिरते ही पिघल रही है। आम तौर पर दिसंबर के पहले हफ्ते या फिर नवंबर के आखिरी हफ्ते में ही केदारनाथ में बर्फबारी गिरने का सिलसिला शुरू होता था, लेकिन इस साल सीजन से पहले ही केदारनाथ की पहाड़ियों पर बर्फ जमनी शुरू हो गई है। आने वाले दिनों में अधिक ठंड बढ़ने से बर्फ के जमने की उम्मीद बढ़ गई है। वहीं लगातार ओलावृष्टि और बर्फबारी होने से केदारनाथ का मौसम काफी ठंडा हो गया है और तापमान में लगातार गिरावट आ रही है। वर्ष 2014 के बाद यह पहला मौका है जब अक्टूबर के पहले सप्ताह में केदारनाथ धाम में बर्फबारी हुई है।





Content Disclaimer

लेख शेयर करे
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in UTTARAKHAND WEATHER

Advertisement

UTTARAKHAND CINEMA

Advertisement Enter ad code here

PAHADI FOOD COLUMN


UTTARAKHAND GOVT JOBS

Advertisement Enter ad code here

UTTARAKHAND MUSIC INDUSTRY

Advertisement Enter ad code here

Lates News


देवभूमि दर्शन वर्ष 2017 से उत्तराखंड का विश्वसनीय न्यूज़ पोर्टल है जो प्रदेश की समस्त खबरों के साथ ही लोक-संस्कृति और लोक कला से जुड़े लेख भी समय समय पर प्रकाशित करता है।

  • Founder: Dev Negi
  • Address: Ranikhet ,Dist - Almora Uttarakhand
  • Contact: +917455099150
  • Email :[email protected]

To Top