Connect with us
Uttarakhand Government Happy Independence Day
Success story: IAS Tapasya Parihar of Madhya Pradesh became Collector, got 23rd rank in UPSC exam. Tapasya Parihar IAS

देवभूमि दर्शन- राष्ट्रीय खबर

देश

पिता किसान और बेटी तपस्या परिहार बनी कलेक्टर , यूपीएससी परीक्षा में पाई 23वीं रैंक

Tapasya Parihar IAS: तपस्या परिहार ने कड़ी मेहनत से हासिल किया मुकाम, बिना कोचिंग के यूपीएससी परीक्षा में हासिल की देश में 23 वीं रैंक, अब बनी कलेक्टर, पढ़ें उनकी Success Story….

कड़ी मेहनत और लगन के बलबूते ऊंचे ऊंचे मुकाम हासिल किए जा सकते हैं। ऐसा कोई भी सपना नहीं है जिसे मेहनत और लगन से हकीकत में ना बदल जा सकें। देश के युवा इन दोनों ही पंक्तियों को अक्सर सही साबित करते रहते हैं। खासतौर पर चंद शब्दो की यह पंक्तियां उन होनहार एवं प्रतिभावान युवाओं पर लागू होती है जो परिवार की विपरीत परिस्थितियों से हार ना मानकर अपने सपनों को साकार करते हुए ऊंचे ऊंचे मुकाम हासिल करते हैं। सच कहें तो ऐसे ही होनहार युवाओं की सफलताओं की खबरें आज इस बात को भी सही साबित करती है कि अब राजा का बेटा ही राजा नहीं बनेगा। बल्कि अपनी काबिलियत के दम पर कोई भी गरीब मेहनतकश युवा राजा की इस कुर्सी को हासिल कर सकता है। आज हम आपको देश की एक और ऐसी ही होनहार बेटी से रूबरू कराने जा रहे हैं जिसने न केवल संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की ओर से वर्ष 2017 में आयोजित सिविल सेवा परीक्षा उत्तीर्ण की बल्कि समूचे देश में 23 भी रैंक भी हासिल की। जी हां… हम बात कर रहे हैं तपस्या परिहार की, जो अब कलेक्टर बन गई है। बता दें कि अपने दूसरे प्रयास में यह मुकाम हासिल करने वाली तपस्या एक किसान की बेटी है। उनकी इस अभूतपूर्व उपलब्धि से जहां उनके परिवार में हर्षोल्लास का माहौल है वहीं समूचे क्षेत्र में भी खुशी की लहर है।
(Tapasya Parihar IAS)
यह भी पढ़ें- उत्तराखण्ड: IAS आरती डोगरा, कद महज 3.5 फुट, काबिलियत ऐसी कि PM भी है मुरीद

प्राप्त जानकारी के अनुसार मूल रूप से मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर के जोवा गांव में 22 नवंबर, 1992 को जन्मी तपस्या परिहार कलेक्टर बन गई है। अपनी प्रारम्भिक शिक्षा केंद्रीय विद्यालय से प्राप्त करने वाली तपस्या ने इंटरमीडिएट के उपरांत इंडियन लॉ सोसायटी के लॉ कॉलेज, पुणे से कानून की शिक्षा प्राप्त की है। इसी दौरान उन्होंने सिविल सेवा परीक्षा की तैयारियां भी शुरू कर दी। हालांकि अपने पहले प्रयास में उन्हें विफलता का सामना करना पड़ा और वह प्री एग्जाम में असफल हो ग‌ई बावजूद इसके उन्होंने हार नहीं मानी और एक बार फिर से जुट गई अपने सपनों को साकार करने की दिशा में। अपनी कड़ी मेहनत, लगन और अथक परिश्रम के बलबूते उन्होंने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2017 में ऑल इंडिया टॉप 23वीं रैंक हासिल की। सबसे खास बात तो यह है तपस्या ने यह मुकाम बिना किसी कोचिंग के यानी सेल्फ स्टडी के दम पर हासिल किया है। बताते चलें कि आल इंडिया लेवल पर 23वीं रैंक हासिल करने वाली तपस्या के पिता विश्वास परिहार एक किसान हैं। विदित हो कि वर्ष 2021 में तपस्या परिहार ने आईएफएस अधिकारी गर्वित गंगवार से शादी की थी। उनकी इस शादी ने भी खूब सुर्खियां बटोरी थीं।
(Tapasya Parihar IAS)

यह भी पढ़ें- अल्मोड़ा – अपूर्वा पांडेय ने किया रानीखेत में एसडीएम का कार्यभार ग्रहण 2018 में बनी थी IAS

उत्तराखंड की सभी ताजा खबरों के लिए देवभूमि दर्शन के WHATSAPP GROUP से जुडिए।

उत्तराखंड की सभी ताजा खबरों के लिए देवभूमि दर्शन के TELEGRAM GROUP से जुडिए।

👉👉TWITTER पर जुडिए।

लेख शेयर करे

More in देवभूमि दर्शन- राष्ट्रीय खबर

Advertisement

UTTARAKHAND CINEMA

Advertisement Enter ad code here

PAHADI FOOD COLUMN

UTTARAKHAND GOVT JOBS

Advertisement Enter ad code here

UTTARAKHAND MUSIC INDUSTRY

Advertisement Enter ad code here

Lates News

To Top