Connect with us
Uttarakhand Government Happy Independence Day

उत्तर प्रदेश

देवभूमि दर्शन- राष्ट्रीय खबर

अंशल का बचपन से था आसमां में उड़ान भरने का सपना, अब पायलट बनकर दे रहे भारतीय वायुसेना में सेवा

Anshal Rastogi: वर्तमान में भारतीय वायुसेना (indian airforce) की ईस्टन कमांड में सेवाएं दे रहे हैं अंशल रस्तोगी, अंशल के पिता है यूपी पुलिस में इंस्पेक्टर..

देश का सबसे बड़ा राज्य उत्तर प्रदेश, इसी उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद प्रभाग के अंतर्गत आता है संभल जिला, जहां का लाल इन दिनों अपने बचपन के सपनों में उड़ान भर रहा है। जी हां.. हम बात कर रहे हैं अंशल रस्तोगी (Anshal Rastogi) की, जो वर्तमान में पायलट बनकर वायुसेना (indian airforce) के कठिन आपरेशनों में अपना अहम योगदान दे रहे हैं। हर माता-पिता की तरह अंशुल के परिजनों को भी अपने बेटे पर गर्व है। हो भी क्यों ना अंशल ने पायलट बनकर पासिंग आउट परेड में सबसे पहला सलाम तो अपने माता-पिता को ही किया था। बात अगर अंशल के जन्मस्थान की करें तो अंशल का जन्म 1994 में नैनीताल जिले के हल्द्वानी में हुआ था। यह बात उस समय की है जब उत्तराखण्ड अविभाजित उत्तर प्रदेश का हिस्सा हुआ करता था। उत्तर प्रदेश पुलिस में कार्यरत अंशल के पिता 1994 में हल्द्वानी में तैनात थे। बता दें कि अंशल के पिता पंकज कुमार रस्तोगी करीब 12 वर्षों तक कुमाऊं मंडल में तैनात रहे। इस दौरान उनकी पोस्टिंग रूद्रपुर, हल्द्वानी तथा काशीपुर में रही, वर्तमान में वह उत्तर प्रदेश के अमरोहा जिले में तैनात हैं।
यह भी पढ़ें:- उत्तराखण्ड की बेटी काजल पांडे भारतीय वायुसेना में बनी पायलट, पिता को किया पहला सेल्यूट

अंशल का बचपन से था पायलट बनने का सपना, एयरफोर्स एडमिशन टेस्ट में पाई थी पूरे देश में तीसरी रैंक:-

देवभूमि दर्शन से खास बातचीत में अंशल रस्तोगी की मां गुंजन रस्तोगी बताती है कि अंशल का बचपन से पायलट बनने का सपना था। अंशल ने अपनी प्रारम्भिक शिक्षा सेंट मैरी एकेडमी मेरठ से प्राप्त की, तत्पश्चात अंशल ने मेरठ के ही विद्या कालेज आफ इंजीनियरिंग से सिविल इंजीनियरिंग में बीटेक किया साथ ही वायुसेना में जाने की तैयारियां भी शुरू कर दी। अंशल की कड़ी मेहनत का परिणाम यह हुआ कि म‌ई 2017 में उन्होंने एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट (एफसीएटी) क्वालीफाई किया जिसमें उनकी पूरे देश में तीसरी रैंक (air-3) आई। वायुसेना में चयन के उपरांत अंशल ने एयर फोर्स अकादमी हैदराबाद में डेढ़ वर्ष का कठिन प्रशिक्षण प्राप्त किया और दिसंबर 2018 में वहां से पास आउट होकर वह वायुसेना में पायलट बन गए। वर्तमान में अंशल वायुसेना की ईस्टर्न एयर कमांड में कार्यरत हैं। बता दें कि उत्तर प्रदेश के सम्भल जिले के रहने वाले अंशल रस्तोगी का परिवार वर्तमान में मेरठ में रहता है। उनकी मां गुंजन एक एल‌आईसी काउंसलर है जबकि अंशल की छोटी बहन कृतिका रस्तोगी चंडीगढ़ एफडीडीआई में अस्टिटेंट प्रोफेसर के पद पर कार्यरत हैं।

यह भी पढ़ें- उत्तराखण्ड का बेटा गौरव बना भारतीय वायुसेना में उड़ान अधिकारी ,बड़े भाई ने लगाए कंधो पर स्टार

लेख शेयर करे

Comments

More in उत्तर प्रदेश

Trending

Advertisement

VIDEO

UTTARAKHAND CINEMA

Advertisement

CORONA VIRUS IN UTTARAKHAND

RUDRAPRAYAG : DM VANDANA CHAUHAN

Advertisement
To Top