Connect with us
Uttarakhand Government Happy Independence Day
Luckshita lakshita sah of nainital self-employment Hand crafted Dreams products
फोटो सोशल मीडिया

UTTARAKHAND SELF EMPLOYMENT

नैनीताल

नैनीताल: लक्षिता ने अखबारों से तलाशी स्वरोजगार की राह, अब विदेशों में भी पहुंच रहे इनके उत्पाद

Luckshita sah self-employment: वेस्ट पड़े अखबारों से खूबसूरत उत्पाद बना रही नैनीताल की लक्षिता शाह, देश विदेश से आए रही इनके आकर्षक उत्पादों की डिमांड…

Luckshita sah self-employment
एक ओर जहां पहाड़ के उच्च शिक्षित युवा रोजगार की तलाश में बड़े बड़े शहरों की ओर रूख कर रहे हैं वहीं राज्य के कुछ होनहार एवं मेहनतकश युवा ऐसे भी हैं जो अपने घर अपने गांव अपने पहाड़ में रहकर ही स्वरोजगार की नई राह तलाशकर न केवल अपने घर को विरान होने से बचा रहे हैं बल्कि अपनी आर्थिकी भी मजबूत कर रहे हैं। आज हम आपको राज्य की एक और ऐसी ही होनहार बेटी से रूबरू कराने जा रहे हैं जिन्होंने वेस्ट पढ़े अखबारों का सदुपयोग कर स्वरोजगार की राह अपनाई है। जी हां… हम बात कर रहे हैं मूल रूप से राज्य के नैनीताल शहर की रहने वाली लक्षिता शाह की, जो वेस्ट पढ़े अखबारों से आकर्षक उत्पाद बनाकर बाजार में बेच रही है। सबसे खास बात तो यह है कि उनके यह आकर्षक उत्पाद न केवल नैनीताल क्षेत्र के आसपास के लोगों को पसंद आ रहे हैं बल्कि दिल्ली, बैंगलोर, मुंबई समेत विदेशों से भी इनकी भारी डिमांड आ रही है। आपको बता दें कि लक्षिता वेस्ट पड़े अखबारों से होम डेकोर, इयरिंग्स, टी कोस्टर, कैंडल स्टैंड समेत कई तरह के आकर्षक उत्पादों को बना रही है, जिन्हें लोगों द्वारा भी खासा पसंद किया जा रहा है।
यह भी पढ़ें- अल्मोड़ा की एकता ने ऐंपण को बनाया स्वरोजगार प्रतिमाह हो रही 30 हजार की आय…

कोरोना काल में शुरू किया सफर, अब बुलंदियों को छू रहा उनका यह व्यवसाय:-

Luckshita Hand crafted Dreams मीडिया से बातचीत में लक्षिता बताती है कि उन्होंने कोरोना काल के दौरान लगे देशव्यापी लाकडाउन का सदुपयोग करते हुए इस काम को यू ट्यूब के माध्यम से सीखा था। जिसके बाद धीरे-धीरे उनकी रुचि इस काम में बढ़ती चली गई और उन्होंने इसे अपने स्वरोजगार का माध्यम बनाकर इसी को अपनी आजीविका का जरिया बनाने का फैसला किया। अपने इस दृढ़ संकल्प को हकीकत में बदलते हुए लक्षिता वेस्ट पड़े अखबारों से कई तरह के उत्पाद बनाने लगी, जिन्हें लोगों द्वारा भी काफी सराहा गया। बता दें कि अपनी शिक्षा दीक्षा नैनीताल के प्रतिष्ठित स्कूल सेंट मैरी कॉन्वेंट से प्राप्त करने के उपरांत स्नातक की डिग्री हासिल कर चुकी लक्षिता अपने इन खूबसूरत उत्पादों में एक परत वार्निश की करती हैं, जो न केवल इन उत्पादों को और भी अधिक आकर्षक बनाता है बल्कि इन्हें पानी से खराब होने से भी बचाता हैं। अपने इन खूबसूरत उत्पादों को देश विदेश तक पहुंचाने के लिए उन्होंने Hand crafted Dreams नाम से अपना एक ब्रांड भी बनाया है। अपने इन उत्पादों को वह सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों तक पहुंचा रही है। सबसे खास बात तो यह है कि हाल ही में उनके यह उत्पाद सिंगापुर तक भी पहुंच गए हैं।‌ यदि आपको भी उनके बनाए यह उत्पाद पसंद आते हैं तो आप उनके इंस्टाग्राम अकाउंट handcrafted_dreams में संपर्क कर न केवल उनके उत्पाद से संबंधित जानकारी ले सकते हैं बल्कि यही से ऑर्डर भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- हल्द्वानी: दीपक कांडपाल ने चुनी स्वरोजगार की राह खोले रिजॉर्ट्स दें रहें हैं पहाड़ी युवकों को रोजगार

उत्तराखंड की सभी ताजा खबरों के लिए देवभूमि दर्शन के WHATSAPP GROUP से जुडिए।

👉👉TWITTER पर जुडिए।

लेख शेयर करे

More in UTTARAKHAND SELF EMPLOYMENT

Advertisement

UTTARAKHAND CINEMA

Advertisement Enter ad code here

PAHADI FOOD COLUMN


UTTARAKHAND GOVT JOBS

Advertisement Enter ad code here

UTTARAKHAND MUSIC INDUSTRY

Advertisement Enter ad code here

Lates News


देवभूमि दर्शन वर्ष 2017 से उत्तराखंड का विश्वसनीय न्यूज़ पोर्टल है जो प्रदेश की समस्त खबरों के साथ ही लोक-संस्कृति और लोक कला से जुड़े लेख भी समय समय पर प्रकाशित करता है।

  • Founder: Dev Negi
  • Address: Ranikhet ,Dist - Almora Uttarakhand
  • Contact: +917455099150
  • Email :[email protected]

To Top