Connect with us
Uttarakhand Government Happy Independence Day
Uttrakhand news: 'Ghar ki pahechan chelik naam' scheme launched by CM in Nainital after Beti bachao Beti Padhao.

उत्तराखण्ड

नैनीताल

नैनीताल: शुरू हुई ‘घरैकि पहचाण चेलिक नाम’ योजना, मुख्यमंत्री ने किया शुभारंभ

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ‌ (Beti bachao Beti Padhao) को बढ़ावा देने के लिए नैनीताल के जिलाधिकारी की अभिनव पहल पर शुरू हुई ‘घरैकि पहचाण चेलिक नाम’ योजना..

देश की बेटियां आज किसी भी क्षेत्र में लड़कों से पीछे नहीं है। बात अगर उत्तराखण्ड की करें तो राज्य की बेटियों ने अपनी प्रतिभा के दम पर देश-विदेश में सफलता अर्जित कर राज्य का नाम रोशन किया है। वैसे तो  से ही बेटियां घर की लक्ष्मी कहलाती थी परन्तु अब शासन-प्रशासन द्वारा भी बेटियों को बढ़ावा देने की योजनाएं परवान चढ़ने लगी है। देशभर में बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ अभियान (Beti bachao Beti Padhao) से शुरू हुई इस मुहिम को अब राज्य के नैनीताल जिले ने एक अलग पहचान दी है। जहां जिला प्रशासन ने नैनीताल नगर पालिका क्षेत्र के हर घर को बेटियों के नाम से पहचान देने की अभिनव पहल शुरू कर दी है। जी हां सरोवर नगरी नैनीताल को अब बेटियों के नाम से जाना जाएगा। शनिवार को नैनीताल पहुंचे राज्य के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने एक कार्यक्रम के दौरान ‘घरैकि पहचाण चेलिक नाम’ योजना का शुभारंभ किया। बता दें कि इस योजना के माध्यम से नैनीताल में बेटियों के नाम की नेम प्लेट को डोर टू डोर लगाया जाएगा। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि जिला प्रशासन की इस अभिनव पहल से देशव्यापी बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को और अधिक गति मिलेगी।
यह भी पढ़ें- उत्तराखंड: पिथौरागढ़ की अवनी राष्ट्रीय साइक्लिंग प्रतियोगिता में चौथी, क्षेत्र में खुशी की लहर

प्राप्त जानकारी के अनुसार नैनीताल जिले के जिलाधिकारी का कार्यभार संभालने के नवनियुक्त डीएम धीराज सिंह गर्ब्याल ने जिले में बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान को बढ़ावा देने पर जोर दिया है। बता दें कि बीते दिनों जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने ही जिले के हर एक घर का नाम उस घर की बेटी के नाम पर रखने की घोषणा की थी। इस घोषणा को करते समय उन्होंने कहा था कि इससे जहां बेटियों को बढ़ावा मिलेगा वहीं नैनीताल जिले को दुनिया में एक अलग पहचान भी मिलेगी। बताया गया है कि सर्वप्रथम इस ‘घरैकि पहचाण चेलिक नाम‘ योजना की शुरुआत नैनीताल नगर पालिका क्षेत्र से की जा रही है जिसके अंतर्गत पालिका क्षेत्र के हर घर के आगे उस घर की बेटी के नाम की नेम प्लेट लगाई जाएगी। शनिवार को जहां नैनीताल पहुंचे मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने इस योजना का शुभारंभ किया वहीं आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के माध्यम से इस योजना को क्रियान्वित किए जाने की पहल भी शुरू हो गई है। जिसमें आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों द्वारा सर्वे के दौरान घर-घर जाकर बेटियों के बारे में जानकारी जुटाई जा रही हैं। योजना के शुभारंभ के अवसर पर मुख्यमंत्री ने बेटियों को उनके नाम की नेम प्लेट भी भेंट की।

यह भी पढ़ें- पूजा ने अपने हुनर से ऐंपण कला को बनाया स्वरोजगार का जरिया, देश-विदेशो से हो रही डिमांड

लेख शेयर करे

Comments

More in उत्तराखण्ड

Trending

Advertisement

RUDRAPRAYAG : DM VANDANA CHAUHAN

UTTARAKHAND CINEMA

Advertisement

CORONA VIRUS IN UTTARAKHAND

Uttarakhand news: people coming from outside states to Uttarakhand have a week home quarantine.
Uttarakhand: coming from these 12 states, then definitely bring corona negative report otherwise no entry in the state
Uttarakhand news: Corona vaccine dry run started in Uttarakhand, rehearsal in 130 centers.
Uttarakhand: groom found corona positive on wedding day in bageshwar. Uttarkhand marriage canceled.
Uttarakhand coronavirus blast in almora

VIDEO

Advertisement
To Top