Connect with us
Uttarakhand Government Happy Independence Day
Pahadi Namak
फोटो सौजन्य- सोशल मीडिया

उत्तराखण्ड विशेष तथ्य

देवभूमि दर्शन

पहाड़ी भोजन

Pahadi Namak Recipe: पहाड़ी नमक बनाने की विधि | पहाड़ी पिसी नूण|

Pahadi Namak Recipe: बदल जाएगा खाने का स्वाद, एक बार जरूर करें भोजन में शामिल…

Pahadi Namak Recipe
अगर आप भी बाजार का चाट मसाला या साधारण नमक खाकर बोर हो गए हो और चाहते हो कि आपके खाने में कुछ लजीज और चटपटापन आए तो चलिए आज हम आपके लिए लाये हैं एक ऐसे नमक की रेसिपी जो खीरा हो या रायता, सलाद हो या सब्जी सब में अपने स्वाद का जायका बिखेर कर आपके खाने का स्वाद बदल देगा। जी हां हम बात कर रहे हैं पहाड़ी नमक या पिसा हुआ लूण की जो आजकल बाजारों में खूब बेचा जा रहा है।
(Pahadi Namak Recipe)
यह भी पढ़ें- अभिनेत्री भाग्यश्री हुई पहाड़ी नमक की दीवानी बोली उत्तराखंड की पहचान है ये नमक

पहाड़ी लूण या पिसा हुआ नमक जो की स्वाद में बेमिशाल होता है पहाड़ी लोगों द्वारा सिलबट्टे में पीसकर तैयार किया जाता है। सिलबट्टे में पिसा होने के कारण यह स्वाद के साथ साथ दिखने में बेमिसाल होता है। आज बड़ी-बड़ी सेलिब्रिटी से लेकर देशभर से घूमने वाले पर्यटक जब घूमने पहाड़ों की तरफ उत्तराखंड आते हैं तो पहाड़ी लूण को अपने साथ ले जाना नहीं भूलते, वही जितना यह स्वादिष्ट और दिखने में खूबसूरत होता है उतना ही कम समय में यह नमक बनकर तैयार होता है। तो चलिए आप पहाड़ी नमक बाजार से न खरीदे के इसे घर पर ही बना सके और इसके स्वाद का मजा ले सके उसके लिए हम लाये हैं आपके लिए घर पर ही झटपट तैयार होने वाला पहाड़ी नमक की रेसिपी जो इस प्रकार है।
(Pahadi Namak Recipe)
यह भी पढ़ें- Pahari Namak pisyu loon: पहाड़ी पिस्यूं लूण” (पिसे नमक) की हो रही देश विदेशों में डिमांड, रोजगार का बड़ा जरिया

Note: वैसे तो पहाड़ी नमक कई प्रकार के होते हैं और मौसम के अनुसार इनके Ingredients भी बदलते रहते हैं साथ ही नमक बनाने की प्रक्रिया भी एक ही होती है और यह सिलबट्टे में ही पीसकर तैयार होता है। मगर यहां हम आपके लिए आमतौर पर बनने वाला और सबसे खास पहाड़ी नमक की रेसिपी लाए हैं।
सामग्री (5 से 10 लोगों के लिए)
(Ingredients (for 5 to 10 people)

Pahadi Namak Recipe pissi nunघर पर कैसे तैयार करे पहाड़ी नमक
(mountain salt recipe)

सबसे पहले ऊपर जो भी सामग्री दी हुई है उसको सिलबट्टे में एक साथ रखकर बारीक पीसना है। फिर आप इसे अपनी इच्छा अनुसार मोटा, बारिक पीस सकते हो। अगर आपको मोटा नमक चाहये तो आप मोटा पीस सकते हो और अगर आपको बारीक नमक तैयार करना है तो आप इसको और बारीक पीस सकते हो। वही अगर आपको सूखा नमक चाहिए तो आपको ऊपर दी गयी सारी सामग्री को एक साथ रखकर सिर्फ पीसना है। सूखा नमक का इस्तेमाल आप रायता फ्रूट चार्ट और सलाद के रूप में कर सकते हैं। वहीं अगर आपको गीला नमक चाहिए तो आपको इसमे आधा चम्मच पानी डालना है। जिससे यह गिला हो जाता है फिर आप इसे सब्जी , रोटी या खटाई इत्यादि में खा सकते हो। इस प्रकार आपका स्वादिष्ट पहाड़ी नमक तैयार है।
Note: ध्यान रहे आपको यह सिलबट्टे में पीसना है ना की मिक्सी में। क्योंकि इसका स्वाद सिलबट्टे में पिसा होने के कारण ही स्वादिष्ट होता है। मिक्सी में आपको यह स्वादिष्ट नहीं लगेगा।
(Uttarakhand Pahadi Namak Recipe)

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड: न्यू गांव के जसवीर ने मडुए से बने पिज्जा, बर्गर को बनाया स्वरोजगार का जरिया

उत्तराखंड की सभी ताजा खबरों के लिए देवभूमि दर्शन के WHATSAPP GROUP से जुडिए।

👉👉TWITTER पर जुडिए।

लेख शेयर करे

More in उत्तराखण्ड विशेष तथ्य

Advertisement

UTTARAKHAND CINEMA

Advertisement Enter ad code here

PAHADI FOOD COLUMN

UTTARAKHAND GOVT JOBS

Advertisement Enter ad code here

UTTARAKHAND MUSIC INDUSTRY

Advertisement Enter ad code here

Lates News

Uttrakhand News Tags

To Top