Connect with us
Uttarakhand Government Happy Independence Day
Uttarakhand news: nainika rautela became sub leftinent in indian navy from nainital district

उत्तराखण्ड

नैनीताल

उत्तराखंड: प्रदेश का बढ़ा मान, सरोवर नगरी की नैनिका रौतेला बनी सेना में सब लेफ्टिनेंट

देवभूमि की बेटी नैनिका का भारतीय नौसेना (Indian Navy) में सब लेफ्टिनेंट (Sub Leftinent) के पद पर चयन, गौरवान्वित हुआ उत्तराखंड..

राज्य के होनहार वाशिंदे आज हर क्षेत्र में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रहे हैं। लड़कों के साथ ही राज्य की बेटियां भी आज किसी क्षेत्र में पीछे नहीं है। वैसे तो देवभूमि उत्तराखंड के वाशिंदे हमेशा से भारतीय सेना में भर्ती होकर देश सेवा करने को लालायित रहते हैं परन्तु जहां कुछ वर्षों पहले तक इस श्रेणी में केवल लड़के ही शामिल थे और सेना में उन्हीं का एकाधिकार समझा जाता था वहीं अब देश की बेटियां भी सेना में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रही हैं। आज हम आपको राज्य की एक और ऐसी ही होनहार बेटी से रूबरू कराने जा रहे हैं जो भारतीय नौसेना (Indian Navy) में सब लेफ्टिनेंट बनने जा रही है। जी हां… हम बात कर रहे हैं राज्य के नैनीताल जिले की रहने वाली नैनिका रौतेला की, जिसका चयन बीते शुक्रवार को घोषित परिणामों में भारतीय नौसेना में सब लेफ्टिनेंट (Sub Leftinent) के पद पर हो गया है। नैनिका की इस अभूतपूर्व उपलब्धि से जहां उनके परिवार में हर्षोल्लास का माहौल है वहीं पूरे क्षेत्र में भी खुशी की लहर है।
यह भी पढ़ें- उत्तराखण्ड: खनूली गांव के तुषार बनेंगे नौसेना में सब लेफ्टिनेंट

प्राप्त जानकारी के अनुसार मूल रूप से राज्य के नैनीताल जिले की रहने वाली नैनिका रोतेला का चयन भारतीय नौसेना में सब लेफ्टिनेंट के पद पर हो गया है। बता दें कि अपनी प्रारम्भिक शिक्षा मोहन लाल साह बाल विद्या मंदिर से प्राप्त करने वाली नैनिका ने इंटरमीडिएट की परीक्षा सेंट मेरी कॉलेज से उत्तीर्ण की। तत्पश्चात उन्होंने कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग रुड़की से इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त की, जिसके बाद वर्तमान में वह बहुराष्ट्रीय कंपनी एक्सेंसर में अपनी सेवाएं दे रही है। बताते चलें कि बचपन से ही पढ़ाई में अव्वल दर्जे की छात्रा रही नैनिका के पिता रामसिंह रौतेला नैनीताल जिला अदालत और उत्तराखंड हाईकोर्ट में वकालत करते हैं, जबकि उनकी मां डॉ. बसंती रौतेला मोहनलाल साह इंटर कॉलेज में प्रवक्ता‌ के रूप में कार्यरत हैं। बेटी की इस अभूतपूर्व उपलब्धि से परिजन गदगद हैं। इस अवसर पर नैनिका के पिता का कहना है कि वह स्वयं सेना में भर्ती होकर देश सेवा करना चाहते थे। परंतु वह अपने इस सपने को हकीकत में नहीं बदल पाए, लेकिन आज नैनिका ने सेना में चयनित होकर न सिर्फ परिवार का मान बढ़ाया है बल्कि उनके 28-30 साल पूराने सपने को भी साकार किया है।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड: उथींड गांव के अविनाश बने भारतीय जल सेना में सब लेफ्टिनेंट, एनडीए के माध्यम से हुआ चयन

लेख शेयर करे

More in उत्तराखण्ड

Advertisement

UTTARAKHAND CINEMA

Advertisement Enter ad code here

PAHADI FOOD COLUMN

UTTARAKHAND GOVT JOBS

Advertisement Enter ad code here

UTTARAKHAND MUSIC INDUSTRY

Advertisement Enter ad code here

Lates News

To Top