Connect with us
Uttarakhand Government Happy Independence Day
Uttarakhand news: Application process started for Agniveer bharti rally in army 2023, written test will be done first. .

उत्तराखण्ड

देहरादून

Uttarakhand army bharti 2023: सेना भर्ती रैली के लिए शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया, पहले होगी लिखित परीक्षा

Uttarakhand army bharti 2023: अग्निपथ योजना के तहत किया जाएगा भर्ती रैली का आयोजन, अभ्यर्थियों को देना होगा 250 रूपए का आवेदन शुल्क, लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थी ही कर सकेंगे फिजिकल और मेडिकल परीक्षा में प्रतिभाग…

भारतीय सेना में भर्ती होने की तैयारियों में जुटे राज्य के युवाओं के लिए एक बड़ी सुखद खबर सामने आ रही है। जी हां.. लंबे समय से सेना भर्ती करने वाले युवाओं का इंतजार खत्म हो गया है। भारतीय सेना ने अग्निवीर भर्ती के तहत उत्तराखण्ड के युवाओं के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस संबंध में आर्मी रिक्रूटमेंट ऑफिस (एआरओ) अल्मोड़ा, पिथौरागढ़ और लैंसडौन की ओर से भर्ती के नोटिफिकेशन भी जारी कर दिए हैं। बताया गया है कि सेना भर्ती की यह प्रक्रिया इस बार दो चरणों में पूरी की जाएगी। पहले चरण में जहां कम्प्यूटर आधारित ऑनलाइन कॉमन एग्जाम होगा, वहीं दूसरे चरण में भर्ती रैली का आयोजन किया जाएगा। पहले चरण में सफल अभ्यर्थी ही भर्ती रैली में सम्मिलित हो सकेंगे।
(Uttarakhand army bharti 2023)
यह भी पढ़ें- उत्तराखंड: युवाओं के लिए सेना में भर्ती होने का सुनहरा अवसर, फरवरी-मार्च माह में होगी भर्ती

इस संबंध में सेना भर्ती कार्यालय से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक सेना भर्ती रैली में सम्मिलित होने के इच्छुक अभ्यर्थी जहां 15 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं वहीं भर्ती की लिखित परीक्षाओं का आयोजन 17 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच किया जाएगा। सेना द्वारा खर्चे के बोझ को कम करने के लिए इस बार भर्ती रैली के पैटर्न में बदलाव किया गया है। गौरतलब है कि अभी तक सर्वप्रथम भर्ती रैली का आयोजन किया जाता था, फिजिकल और मेडिकल क्लियर होने के बाद ही अभ्यर्थी लिखित परीक्षा में सम्मिलित हो सकता था। परंतु इस बार लिखित परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों के लिए ही भर्ती रैली यानी फिजिकल मेडिकल परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।
(Uttarakhand army bharti 2023)
यह भी पढ़ें- Haldwani Dharchula Helicopter Service: धारचूला के लिए शुरू होगी हेली सेवा, 40 मिनट में पूरा होगा सफर

इतना ही नहीं इस बार अभ्यर्थियों के लिए 250 रूपए का आवेदन शुल्क भी रखा गया है। इस संबंध में सेना की ओर से कहा गया है कि प्रति उम्मीदवार 500 रुपये खर्च आ रहा है, जिसका आधा 50 प्रतिशत सेना वहन करेगी तथा आधा शुल्क यानी 250 रूपए अभ्यर्थियों से वसूले जाएंगे। आपको बता दें कि इच्छुक अभ्यर्थी ज्वाइन इंडियन आर्मी की वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते है। इसके लिए अभ्यर्थियों को अनिवार्य रूप से ई-मेल, मोबाइल नंबर, आधार नंबर की जानकारी देने को भी कहा गया है। बताते चलें कि कुमाऊं मंडल में एआर‌ओ अल्मोड़ा के तहत जहां अल्मोड़ा, बागेश्वर, नैनीताल व ऊधमसिंह नगर जिलों के अभ्यर्थियों के लिए भर्ती रैली एवं लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा वहीं एआर‌ओ पिथौरागढ़ द्वारा पिथौरागढ़ व चंपावत जिले के अभ्यर्थियों के लिए भर्ती परीक्षा संपादित की जाएगी। जबकि गढ़वाल मंडल के सभी छः जिलों उत्तरकाशी, चमोली, टिहरी, पौड़ी, रुद्रप्रयाग, हरिद्वार और देहरादून के लिए भर्ती रैली एवं लिखित परीक्षा का आयोजन एआर‌ओ लैंसडौन द्वारा किया जाएगा ।
(Uttarakhand army bharti 2023)

यह भी पढ़ें- Uttarakhand Bobby Panwar Biography: जाने कौन हैं बेरोजगारों का नेतृत्व करने वाले बॉबी पंवार, जिनकी रिहाई की हो रही मांग

उत्तराखंड की सभी ताजा खबरों के लिए देवभूमि दर्शन के WHATSAPP GROUP से जुडिए।

उत्तराखंड की सभी ताजा खबरों के लिए देवभूमि दर्शन के TELEGRAM GROUP से जुडिए।

👉👉TWITTER पर जुडिए।

लेख शेयर करे

More in उत्तराखण्ड

Advertisement

UTTARAKHAND CINEMA

Advertisement Enter ad code here

PAHADI FOOD COLUMN

UTTARAKHAND GOVT JOBS

Advertisement Enter ad code here

UTTARAKHAND MUSIC INDUSTRY

Advertisement Enter ad code here

Lates News

To Top