Connect with us
Uttarakhand Government Happy Independence Day
Uttarakhand news: Colonel Geeta Rana created history, became first woman officer to command the China border.

उत्तराखण्ड

चमोली

Colonel Geeta Rana uttarakhand: कर्नल गीता राणा ने रचा इतिहास संभालेंगी चीन बार्डर की कमान जाने इनके बारे में

Colonel Geeta Rana uttarakhand: चीन के साथ पूर्वी लद्दाख सेक्टर में एक स्वतंत्र फील्ड वर्कशॉप की कमान संभालने वाली पहली महिला अधिकारी बनी कर्नल गीता राणा, सैन्य परिवार से रखती है ताल्लुक, मूल रूप से राज्य के चमोली जिले की है रहने वाली….

देवभूमि, वीरभूमि, सैन्यभूमि के नाम पहचाने जाने वाले उत्तराखण्ड की होनहार बेटियां आज किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं हैं। अपनी काबिलियत के दम पर अनेकों बार देश विदेश में समूचे प्रदेश को गौरवान्वित करने वाली अब सैन्य क्षेत्रों में भी बढ़चढकर भागीदारी कर रही है। सैन्य क्षेत्रों में उच्च पदों पर अपनी तैनाती से वह न केवल समूचे प्रदेश का मान बढा रही है बल्कि न‌ए न‌ए कीर्तिमान स्थापित कर इतिहास भी रच रही है। आज हम आपको राज्य की एक और ऐसी ही होनहार बेटी से रूबरू कराने जा रहे हैं जो स्वतंत्र फील्ड वर्कशॉप की कमान संभालने वाली पहली महिला अधिकारी बन गई है। जी हां… हम बात कर रहे हैं मूल रूप से राज्य के चमोली जिले की रहने वाली कर्नल गीता राणा की, जिन्हें भारतीय सेना लद्दाख बार्डर पर चीन की सीमा के पास तैनात किया है। कर्नल गीता की इस अभूतपूर्व उपलब्धि से जहां उनके परिवार में हर्षोल्लास का माहौल है वहीं समूचे देश प्रदेश में भी खुशी की लहर दौड़ गई है।
(Colonel Geeta Rana uttarakhand)

यह भी पढ़ें- Major Beena Tewari Turkey: उत्तराखण्ड की बेटी ने जीता तुर्की के लोगों का दिल, देश दुनिया में हो रही तारीफ, जाने इनके बारे में

प्राप्त जानकारी के अनुसार मूलरूप से राज्य के चमोली जिले के नारायणबगड़ विकासखंड के केवर तल्ला गांव की रहने वाली गीता राणा भारतीय सेना की कोर ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड मैकेनिकल इंजीनियर्स में कर्नल है। हालांकि उनका मायका पौड़ी जिले पौखाल के डंगू दुगड्डा में है। बता दें कि एक सैन्य परिवार से ताल्लुक रखने वाली कर्नल गीता राणा के पिता कृपाल सिंह राणा भी सेना की महार रेजीमेंट के रिटायर्ड ऑनरेरी कैप्टन हैं। वर्तमान में उनके माता—पिता बरेली में निवास करते हैं। आपको बता दें कि कर्नल गीता राणा को भारतीय सेना द्वारा पूर्वी लद्दाख के फॉरर्वड और दूरस्थ इलाके में फील्ड वर्कशॉप की कमान सौंपी गई है। इसके साथ ही वह पूर्वी लद्दाख सेक्टर में तैनात होने वाली पहली महिला अधिकारी बन गई हैं। बताते चलें कि हाल ही में सेना द्वारा कोर ऑफ इंजीनियर्स, अध्यादेश, ईएमई और अन्य शाखाओं में स्वतंत्र इकाइयों की कमान संभालने के लिए महिला अधिकारियों की 108 रिक्तियों को मंजूरी दी है। ‌ जिसके आधार पर ही भारतीय सेना द्वारा कर्नल गीता राणा को यह जिम्मेदारी दी गई है।
(Colonel Geeta Rana uttarakhand)
यह भी पढ़ें- Divya Negi Uttarakhand: संसद में धाकड़ अंदाज में उत्तराखंड का प्रतिनिधित्व करने वाली दिव्या नेगी कौन हैं

उत्तराखंड की सभी ताजा खबरों के लिए देवभूमि दर्शन के WHATSAPP GROUP से जुडिए।

👉👉TWITTER पर जुडिए।

लेख शेयर करे

More in उत्तराखण्ड

Advertisement

UTTARAKHAND CINEMA

Advertisement Enter ad code here

PAHADI FOOD COLUMN

UTTARAKHAND GOVT JOBS

Advertisement Enter ad code here

UTTARAKHAND MUSIC INDUSTRY

Advertisement Enter ad code here

Lates News

To Top