Connect with us
Uttarakhand Government Happy Independence Day
Uttarakhand news: 5-year-old Nanda Devi of nainital conquered five mountain peaks, became the india first daughter.

उत्तराखण्ड

नैनीताल

Nanda Devi nainital: उत्तराखण्ड की 5 वर्षीय नंदा ने रचा इतिहास फतह की पांच पर्वत चोटियां बनी देश की पहली बेटी

Nanda Devi nainital: गौरवान्वित पल, महज पांच वर्ष की उम्र में नंदा ने हासिल किया कीर्तिमान, मां के साथ फतह की पांच ऊंची पर्वत चोटियां…

अपनी काबिलियत के दम पर ऊंचे ऊंचे मुकाम हासिल करने वाले राज्य के होनहार युवा आज जहां किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं हैं वहीं राज्य के नौनिहालों ने भी अनेकों बार इस कहावत को चरितार्थ कर दिखाया है कि प्रतिभा परिस्थितियों और उम्र की मोहताज नहीं होती। आज हम आपको राज्य की एक और ऐसी ही होनहार बेटी से रूबरू कराने जा रहे हैं जिसने महज पांच वर्ष की उम्र में कीर्तिमान स्थापित कर न सिर्फ समूचे प्रदेश को गौरवान्वित होने का सुनहरा अवसर प्रदान किया है बल्कि अपने माता-पिता एवं क्षेत्र का नाम भी रोशन किया है। जी हां… हम बात कर रहे हैं मूल रूप से राज्य के नैनीताल जिले की रहने वाली नंदा की, जिन्होंने इसी साल अप्रैल में 13000 फीट की चंद्रशिला चोटी फतह कर अपना पांचवां पर्वतारोहण संपन्न किया है। नंदा की अभूतपूर्व उपलब्धि से जहां उनके परिवार में हर्षोल्लास का माहौल है वहीं उन्हें बधाई देने वालों का भी तांता लगा हुआ है।
(Nanda Devi nainital)
यह भी पढ़ें- उत्तराखंड: माउंट एवरेस्ट फतह कर चुके BSF जवान केदार कोरंगा ने किया अब काला नाग फतह

अभी तक मिल रही जानकारी के मुताबिक अब तक पांच पर्वत चोटियां फतह कर चुकी नंदा देवी को पर्वतारोहण की प्रेरणा अपने पर्वतारोही पिता अनित और पर्वतारोही मां टुसि से मिली है। इस संबंध में नंदा की मां टुसी ने कहना है कि पांच वर्ष की उम्र में पांच पर्वतारोहण और 13 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित चंद्रशिला चोटी फतह करने वाली नंदा देश की पहली बाल पर्वतारोही है। उन्होंने बताया कि नंदा ने पहली बार महज डेढ़ साल की उम्र में वर्ष 2019 में उनके साथ 10500 फुट पर स्थित डोरिटल पर्वत श्रेणी को फतह किया था। तदोपरांत 2021 में वह यमुनोत्री और 12500 फीट पर स्थिति केदार कंठ पर सफल चढ़ाई की थी। जिसके बाद 2022 में नंदा देवी ने 12500 फीट के त्रिउंड और इंद्रधारा बेस कैंप (धर्मशाला) तथा सात अप्रैल 2023 में 12000 फीट पर स्थित तुंगनाथ और 13000 फीट पर स्थित चंद्रशिला शिखर फतह किया। नंदा ने यह सभी उपलब्धि अपनी मां टुसी के साथ ही हासिल की है। उन्होंने यह भी बताया कि छह नवंबर 2017 को जन्मी नंदा, वर्तमान में ऑल सेंट्स कॉलेज में पहली कक्षा की छात्रा है।
(Nanda Devi nainital)

यह भी पढ़ें- उत्तराखण्ड की बेटी ने बढ़ाया देश का मान, एवरेस्ट फतह कर हासिल किया मुकाम, फहराया तिरंगा

उत्तराखंड की सभी ताजा खबरों के लिए देवभूमि दर्शन के WHATSAPP GROUP से जुडिए।

👉👉TWITTER पर जुडिए।

लेख शेयर करे

More in उत्तराखण्ड

Advertisement

UTTARAKHAND CINEMA

Advertisement Enter ad code here

PAHADI FOOD COLUMN

UTTARAKHAND GOVT JOBS

Advertisement Enter ad code here

UTTARAKHAND MUSIC INDUSTRY

Advertisement Enter ad code here

Lates News

To Top