Connect with us
Uttarakhand Government Happy Independence Day
Uttarakhand news:now sthai permanent, caste certificates praman patra will be made in school. uttarakhand sthai praman patra.

उत्तराखण्ड

देहरादून

उत्तराखण्ड सरकार ने दी युवाओं को सौगात, अब स्कूल में ही बनेंगे स्थाई, जाति आदि प्रमाण पत्र

uttarakhand sthai praman patra: स्थाई निवास, जाति, चरित्र एवं आय आदि प्रमाण पत्रों के लिए अब नहीं काटने पड़ेंगे तहसीलों के चक्कर, इंटरमीडिएट में पढ़ने वाले छात्र छात्राओं के स्कूल में ही बनाए जाएंगे ये सभी प्रमाण पत्र….

उत्तराखण्ड सरकार की ओर से राज्य के नौनिहालों को एक बड़ी सौगात दी है। जिसके मुताबिक अब इंटरमीडिएट में पढ़ने वाले छात्रों को परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद स्थाई, चरित्र, आय और जाति प्रमाण पत्रों के लिए तहसीलों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे ‌ जी हां.. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के दिशा निर्देश पर अब राज्य में ‘अपणो स्कूल -अपणो प्रमाण’ योजना शुरू कर दी गई है। इसके अंतर्गत अब अधिकारी खुद स्कूल जाकर न केवल इंटरमीडिएट में पढ़ने वाले छात्र छात्राओं के प्रमाण पत्र बनाएंगे बल्कि स्कूल में ही इन प्रमाण पत्रों को बच्चों को सौंपा जाएगा। इस संबंध में राज्य के कार्मिक सचिव शैलेश बगौली ने राज्य के सभी जिलाधिकारियों को आदेश भी जारी कर दिए हैं। जिसमें बताया गया है कि यह व्यवस्था राज्य के सभी स्कूलों में लागू होगी। इस व्यवस्था के सफल क्रियान्वयन से इंटरमीडिएट की परीक्षा परिणामों के तुरंत बाद प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने वाले युवाओं को काफी राहत मिलेगी।
(uttarakhand sthai praman patra)
यह भी पढ़ें- उत्तराखंड रोडवेज बसों में बिना पास के भी कर सकेंगे मुफ्त में सफर

अभी तक मिल रही जानकारी के मुताबिक इसके लिए जिला स्तर पर एक विशेष कमेटी का गठन किया जाएगा। जिसकी अध्यक्षता जहां जिलाधिकारी द्वारा की जाएगी वहीं इसमें मुख्य शिक्षा अधिकारी भी शामिल रहेंगे। इस कमेटी का काम स्कूलों में कक्षा 11 एवं 12 में पढ़ने वाले छात्र छात्राओं की संख्या जुटाने का होगा। इसी तरह तहसील स्तर पर एसडीएम के नेतृत्व में भी एक कमेटी का गठन किया जाएगा, जिसमें पटवारी, तहसीलदार, लेखपाल, कानूनगो के साथ ही एक डाटा आपरेटर भी शामिल रहेंगे। यह कमेटी रोस्टर वार स्कूलों में जाकर छात्र छात्राओं से प्रमाण पत्रों के लिए आवेदन कराएगी। तत्पश्चात इन आवेदनों को आनलाइन और आफलाइन माध्यमों से तहसीलदार और एसडीएम को भेजा जाएगा। प्रमाण पत्र निर्गत होने के बाद यही कमेटी खुद स्कूलों में जाकर छात्र छात्राओं को प्रमाण पत्रों का वितरण भी करेगी। आवेदन से लेकर प्रमाण पत्र वितरण के इस पूरे कार्य के लिए एक सप्ताह का समय निर्धारित किया गया है।
(uttarakhand sthai praman patra)

यह भी पढ़ें- उत्तराखण्ड: आंगनबाड़ी केंद्रों में अब बच्चों को मिलेगा पका हुआ गर्म खाना, मेन्यू भी हुआ तय

उत्तराखंड की सभी ताजा खबरों के लिए देवभूमि दर्शन के WHATSAPP GROUP से जुडिए।

👉👉TWITTER पर जुडिए।

लेख शेयर करे

More in उत्तराखण्ड

Advertisement

UTTARAKHAND CINEMA

Advertisement Enter ad code here

PAHADI FOOD COLUMN

UTTARAKHAND GOVT JOBS

Advertisement Enter ad code here

UTTARAKHAND MUSIC INDUSTRY

Advertisement Enter ad code here

Lates News

To Top