Connect with us
Uttarakhand Government Happy Independence Day
Uttarakhand news: India's best tourist village is Sarmoli village munsiyari Pithoragarh. Sarmoli village Uttarakhand

उत्तराखण्ड

पिथौरागढ़

Sarmoli village uttarakhand: पिथौरागढ़ का सरमोली गांव क्यों छाया है पूरे देश भर में?

Sarmoli village Uttarakhand: देश दुनिया में छाया उत्तराखण्ड का सरमोली गांव, पिथौरागढ़ जिले के मुनस्यारी तहसील क्षेत्र में है स्थित, मिला भारत के बेस्ट टूरिस्ट विलेज का अवार्ड….

Sarmoli village Uttarakhand:
एक और जहां उत्तराखण्ड के कई गांव आज पलायन की मार झेल रहे हैं और गांव के गांव सिर्फ इसलिए खाली हो रहे हैं कि पहाड़ों और गांव मे रोजगार की सुविधा नही है। तो वहीं राज्य के कुछ गांव ऐसे भी हैं जो अपनी खूबसूरती और वहां के लोगों के मेहनत से स्वरोजगार और पर्यटन को बढ़ावा हेतू पूरे प्रदेश में छा रहे हैं और आज देश भर में स्वरोजगार को बढ़ावा देने हेतु सभी के लिए मिसाल बन रहे हैं। उत्तराखंड के इन्ही गांव में से आज हम बात करने जा रहे हैं राज्य के उस गांव की जिसने अपनी खूबसूरती और कार्यों से न की सिर्फ लोगों का बल्कि पर्यटन विभाग का ध्यान भी अपनी और खींचा है। इस गांव की खूबसूरती और यहां के गांव के लोगों की जबरदस्त मेहनत और दिलकश मेहमान बाजी इतनी दिलचस्प है कि खुद पर्यटन विभाग द्वारा इस गांव को बेस्ट पर्यटन विलेज सम्मान का तोहफा दिया जा रहा है।

(Sarmoli village Munsiyari)
यह भी पढ़ें- Sarmolii village Pithoragarh Uttarakhand: उत्तराखंड का सरमोली गांव चुना गया भारत के श्रेष्ठ पर्यटन गांव के रूप में

Sarmoli best tourism village :जी हां उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में मुनस्यारी के समीप स्थित सरमोली गांव राज्य का एक ऐसा गांव है जिसे पर्यटन विभाग द्वारा देश के श्रेष्ठ पर्यटन गांव होने का एक बड़ा ही खूबसूरत सम्मान दिया जा रहा है। आपको बता दे कि यह सम्मान पर्यटन मंत्रालय द्वारा पिथौरागढ़ जिले के सरमोली गांव को उनके गांव के लोगों द्वारा गांव में स्वरोजगार के रूप में पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ ही गांव में बहुत सारे होमस्टे बनाये जाने के कारण दिया जा रहा है। जो कि आज यानी 27 सितंबर को दिल्ली में दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें- उत्तराखण्ड का ट्यूलिप गार्डन सीएम का ड्रीम प्रोजेक्ट,..होगा विश्व का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन

दरअसल पर्यटन मंत्रालय द्वारा कुछ समय पहले ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए श्रेष्ठ पर्यटन गांव प्रतियोगिता शुरू की गयी थी। जिसमे सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से 795 गांवों के आवेदन मिले थे। इनमे पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए गांव स्तर पर किए गए बेहतर कार्यों पर चयन की प्रक्रिया शामिल थी। जिसमे सरमोली गांव को श्रेष्ठ पर्यटन गांव के रूप में चयनित किया गया है। क्योंकि इस गांव में पर्यटन को बढ़ावा देने हेतु कई बेहतरीन कार्य किए गए हैं।
(Sarmoli village Uttarakhand)
यह भी पढ़ें- Shweta Nagarkoti IAS Biography: उत्तराखंड के अल्मोड़ा की श्वेता केरल में बनी SDM ..

Sarmoli village Homestay: साथ ही यह गांव बेहद ही खूबसूरत है जहाँ से हिमालय की कई पर्वत मालाएं, पंचाचूली की चोटियों समेत कई ऊंचे ऊंचे पहाड़ और शान्त वादियों का नजारा देखने और महसूस करने को मिलता है जिससे बाहर से आने वाले पर्यटक इसकी और खिंचे चले आते हैं। वही गांव वालों द्वारा पर्यटकों के लिए गांव में बहुत सारे होमस्टे बनाये गए हैं जो कि इस गांव को एक अलग पहचान दिलाने के साथ – साथ सभी पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता है । जिसकी आज यानी 27 सितंबर को आधिकारिक तौर पर घोषणा की जाएगी साथ ही गांव को श्रेष्ठ पर्यटन गांव बेस्ट टूरिस्ट विलेज सम्मान से भी नवाजा जाएगा।जिसकी घोषणा दिल्ली में होने वाले कार्यक्रम में किया जाएगा।
(Sarmoli village Uttarakhand)

यह भी पढ़ें- Good News: उत्तराखंड संविदा आउटसोर्स कर्मचारियों को CM धामी की एक और बड़ी सौगात….

उत्तराखंड की सभी ताजा खबरों के लिए देवभूमि दर्शन के WHATSAPP GROUP से जुडिए।

👉👉TWITTER पर जुडिए।

लेख शेयर करे

More in उत्तराखण्ड

Advertisement

UTTARAKHAND CINEMA

Advertisement Enter ad code here

PAHADI FOOD COLUMN

UTTARAKHAND GOVT JOBS

Advertisement Enter ad code here

UTTARAKHAND MUSIC INDUSTRY

Advertisement Enter ad code here

Lates News

To Top