Connect with us
Uttarakhand Government Coronavirus donate Information
alt="uttarakhand corona testing lab mukteshwar"

Coronavirus In Uttarakhand

उत्तराखण्ड

नैनीताल

उत्तराखण्ड : कुमाऊं मंडल में खुलेगी एक और नई कोरोना टेस्टिंग लैब, आइसीएआर ने दी अनुमति

Uttarakhand corona testing lab: कुमाऊं मंडल में जल्द शुरू होगी कोरोना की दूसरी जांच लैब, मिल चुकी है लैब संचालन की अनुमति..

इस समय कुमाऊं के सभी जनपदों के कोरोना सैम्पल मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी भेजे जा रहे हैं। जिससे मेडिकल कॉलेज पर कितना लोग पड़ रहा है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यहां सैम्पलों के बैकलाग की संख्या लगातार बढ़ रही है। हालात इतने खराब है कि बैकलाग कम करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने सैम्पल लेने ही बंद कर दिए हैं, बीते मंगलवार को नैनीताल जिले से एक भी सेंम्पल नहीं लिया गया। परंतु अब जल्द ही राज्य के कुमाऊं मंडल को एक नई टेस्टिंग लैब (Uttarakhand corona testing lab) की सौगात मिलने जा रही है। इसके लिए आईसीएआर ने हरी झंडी भी दे दी है। जी हां.. नैनीताल जिले के मुक्तेश्वर में स्थित आईवीआरआई (भारतीय पशु अनुसंधान संस्थान ) को आइसीएआर (भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद) ने कोरोना जांच की अनुमति दे दी है। अब जिला प्रशासन और आईवीआरआई के वैज्ञानिकों की आपसी सहमति से यहां टेस्टिंग शुरू की जाएगी। जिसका ऐलान भी जल्द कर दिया जाएगा।



यह भी पढ़ें- उत्तराखण्ड सरकार देने जा रही है बड़ी राहत, राज्य में आने के लिए अब नहीं बनाना होगा पास..

आइसीएमआर के दिशा-निर्देशों के तहत ही किया जाएगा लैब का संचालन:-

बता दें कि भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद नई दिल्ली में कार्यरत मुख्य वैज्ञानिक डाॅ. ज्योति मिश्रा ने आइवीआरआइ ( भारतीय पशु अनुसंधान संस्थान ) इज्जतनगर के निदेशक व वाइस चांसलर डाॅ. आरके सिंह को पत्र भेजकर आईवीआरआई मुक्तेश्वर में कोरोना लैब (Uttarakhand corona testing lab) संचालित करने की अनुमति दे दी है। डाॅ. ज्योति मिश्रा द्वारा भेजें ग‌ए पत्र में कहा गया है कि आइवीआरआइ कैंपस मुक्तेश्वर में कोरोना की लैब का संचालन भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) के दिशा-निर्देशों के तहत ही किया जाएगा। अब जिला प्रशासन और भारतीय पशु अनुसंधान संस्थान के वैज्ञानिकों की आपसी बातचीत के बाद मुक्तेश्वर में भी कोरोना की लैब शुरू हो जाएगी। जिससे न सिर्फ मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी पर पड़ने वाला सैम्पलों का बोझ कम होगा वरन कुमाऊं मंडल में टेस्टिंग में भी बढ़ोतरी होगी।


यह भी पढ़ें- डीएम सविन बंसल ने जारी किया आदेश नैनीताल रेड जोन से मुक्त जानिए नए दिशा-निर्देश

लेख शेयर करे

Comments

More in Coronavirus In Uttarakhand

Trending

Advertisement

VIDEO

UTTARAKHAND CINEMA

Advertisement

CORONA VIRUS IN UTTARAKHAND

Advertisement
To Top