Connect with us
Uttarakhand Government Happy Independence Day
Kedarnath temple mobile ban

उत्तराखण्ड

देहरादून

रूद्रप्रयाग: केदारनाथ धाम में मोबाइल प्रतिबंधित, नया आदेश जारी रहें सावधान!!

Kedarnath temple mobile ban: मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने चार धाम यात्रा को लेकर जारी किए दिशा निर्देश, मन्दिर से 200 मीटर तक मोबाइल पर लगा प्रतिबंध, केदारनाथ धाम में भी लागू होगी यह व्यवस्था……

Kedarnath temple mobile ban : विश्व प्रसिद्ध चारधाम यात्रा का आगज बीते 12 मई को चारों धामों के कपाट खुलने के साथ ही हो चुका है। यात्रा का आगज होते ही यहां पर भारी मात्रा मे तीर्थ यात्री भगवान के दर्शन करने के लिए पहुंच रहे हैं। वहीं दूसरी ओर कुछ ऐसे भी लोग है जिन्हें ना तो भगवान से मतलब है और ना ही धार्मिक स्थलों की मर्यादा से वह सिर्फ यहां पर आस्था के नाम पर दिखावा करने और घूमने के लिए आए हैं जिनकी हरकतो की वजह से लोगों की आस्थाओं को ठेस पहुंच रही है। इस तरह की हरकत करने वालों के प्रति चार धाम यात्रा को लेकर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने एक बड़ा फैसला लिया है। जी हां…..अब केदारनाथ सहित चारों धामों में स्थित मंदिरों से 200 मीटर तक मोबाइल प्रतिबंधित रहेंगे और अगर कोई नियमों का उल्लंघन करता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के आदेश भी जारी हुए हैं।

यह भी पढ़ें- केदारनाथ धाम में प्रतिबंधित होगा मोबाइल, मंदिर के अंदर मोबाइल नहीं ले जा सकेंगे लोग

प्राप्त जानकारी के अनुसार मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने चारधाम यात्रा को लेकर दिशा निर्देश जारी करते हुए कहा कि अब मंदिर से 200 मीटर तक मोबाइल प्रतिबंधित रहेंगे और यदि कोई इन नियमों का पालन नहीं करता है तो उस पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने कहा कि बहुत अधिक संख्या में श्रद्धालु चारधाम यात्रा के लिए आ रहे हैं। इस दौरान कई लोग ऐसे भी पहुंच रहे हैं जो आस्था नहीं बल्कि घूमने के लिए आ रहे हैं और उनकी कुछ हरकतों की वजह से लोगों की आस्था को ठेस पहुंच रही है। उनका कहना है कि इस बात पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है कि यहां आस्था को कोई ठेस ना पहुंचाएं और साथ ही किसी की धार्मिक भावनाओं को भी आहत ना किया जाए। उन्होंने कहा कि तीर्थ यात्रियों के लिए सारी व्यवस्थाएं की गई है हम सभी प्रदेशों के मुख्य सचिव को पत्र भेज रहे हैं कि कोई श्रद्धालु अपंजीकृत वाहन में या अपंजीकृत तरीके से ना आएं इसकी बहुत ही सख्त जांच की जा रही है। इतना ही नहीं यात्रा के प्रत्येक पड़ाव पर यात्रियों के लिए भोजन, पानी शौचालय आदि की अच्छी व्यवस्था की गई है। कहीं भी किसी प्रकार की अब तक भगदड नहीं मची है अगर कोई ऐसी झूठी अफवाह फैलाता है तो उसके खिलाफ कठोरतम कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें- क्या आप भी हैं यूट्यूबर और ब्लॉगर? अब जल्द लग सकती है चारधाम में आवाजाही पर रोक

उत्तराखंड की सभी ताजा खबरों के लिए देवभूमि दर्शन के WHATSAPP GROUP से जुडिए।

👉👉TWITTER पर जुडिए।

लेख शेयर करे

More in उत्तराखण्ड

Advertisement

UTTARAKHAND CINEMA

Advertisement Enter ad code here

PAHADI FOOD COLUMN

UTTARAKHAND GOVT JOBS

Advertisement Enter ad code here

UTTARAKHAND MUSIC INDUSTRY

Advertisement Enter ad code here

Lates News

To Top