Connect with us
Uttarakhand Government Happy Independence Day
Uttarakhand weather : snowfall and rain alert in these district of Uttarakhand by weather department

SNOWFALL IN UTTARAKHAND

उत्तराखण्ड

देहरादून

तीसरे दिन भी उत्तराखंड में मौसम खराब, मौसम विभाग की ओर से इन जिलों में बर्फबारी और बारिश के आसार

Uttarakhand: अभी जारी रहेगा मौसम का यह मिजाज, मौसम विभाग ने जारी किया बर्फबारी (Snowfall) और बारिश का अलर्ट (Rain alert)..

राज्य(Uttarakhand) में मौसम का मिजाज बदलने लगा है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार जहां बीते रविवार शाम से ही चारों धामों सहित हर्षिल, हेमकुंड, मुनस्यारी और धारचूला समेत राज्य के उच्च हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी(Snowfall) शुरू हो गई थी जो आज गुरुवार को भी जारी रहीं। लगातार तीन दिनों से पूरे प्रदेश में जहां अधिकांश जगह बादलों ने अपना डेरा डाला है तो वहीं ऊंचे पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी और कहीं-कहीं हल्की बारिश(Rain alert) भी देखने को मिली है। मौसम में हुए इस बदलाव से जहां राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों में हाड़ कंपकंपाने वाली ठंड पड़ने लगी है वहीं मैदानी इलाकों में भी तापमान के गिर जाने से ठंड में इजाफा होने लगा है। तापमान में गिरावट आने से सुबह और शाम को ठिठुरन भी बढ़ने लगी है। बात पहाड़ी क्षेत्रों की करें तो अल्मोड़ा और मुक्तेश्वर में न्यूनतम तापमान सबसे कम 1.6 एवं 1.7 डिग्री बना हुआ है वहीं मैदानी जिलों में ऊधमसिंह नगर में न्यूनतम तापमान 3.9 डिग्री, हरिद्वार में 5.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग ने आगामी दो-तीन दिनों में तापमान में और अधिक गिरावट आने की संभावना जताई है।

यह भी पढ़ें- मानसून को अलविदा ….उत्तराखंड की उच्च पर्वत चोटियों में शुरू हुआ हिमपात

बर्फबारी होने से पर्वतीय क्षेत्रों में पड़ रही कड़ाके की ठंड, ठंडी हवाएं चलने से मैदानी इलाकों में भी हुआ ठंड में इजाफा, तापमान में आई गिरावट:-

प्राप्त जानकारी के अनुसार बीते तीन दिनों से रूक-रूककर हो रही बर्फबारी से एक बार फिर केदारनाथ, बद्रीनाथ, धारचूला, मुनस्यारी, यमुनोत्री, गंगोत्री सहित उच्च हिमालयी चोटियों ने बर्फ की सफेद चादर ओढ़ ली है। राज्य में गुरुवार को लगातार तीसरे दिन मौसम खराब रहा। उधर मौसम विभाग के अनुसार मौसम का यह मिजाज अभी जारी रहेगा। इस सम्बन्ध में देहरादून स्थित मौसम विज्ञान केन्द्र का कहना है कि अगले दो-चार दिनों तक राज्य के उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर और पिथौरागढ़ के 2500 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों के साथ ही टिहरी गढ़वाल एवं देहरादून के उच्च हिमालयी क्षेत्रों में भी बर्फबारी की संभावना है। इस दौरान निचले इलाकों में भी बारिश की संभावना है तथा प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बादल छाए रह सकते हैं। प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में लगातार तीन दिन से बर्फबारी होने जहां पर्वतीय क्षेत्रों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है वहीं मैदानी इलाकों में ठंडी हवाओं के चलने से मौसम बेहद ठंडा हो गया है। ठंड में इजाफा होने से जहां लोगों ने गर्म कपड़े, हीटर वगैरह निकाल लिए हैं वहीं दुकानों पर भी गर्म कपड़ों की मांग बढ़ने लगी है।

यह भी पढ़ें- चार सालो का तोड़ा रिकॉर्ड केदारनाथ में सीजन की दूसरी बर्फबारी, मौसम में बढ़ी सर्दी

लेख शेयर करे

Comments

More in SNOWFALL IN UTTARAKHAND

Trending

Advertisement

RUDRAPRAYAG : DM VANDANA CHAUHAN

UTTARAKHAND CINEMA

Advertisement

CORONA VIRUS IN UTTARAKHAND

VIDEO

Advertisement
To Top