Connect with us
Uttarakhand Government Happy Independence Day
Proud of Uttarakhand: no match of Uttarakhand in giving soldier or officer to indian army, 44 sons became officers in IMA DEHRADUN POP.

IMA DEHRADUN

उत्तराखण्ड

देहरादून

गौरवान्वित हुआ उत्तराखण्ड: सेना को जांबाज देने में नहीं है कोई सानी, POP में 44 बेटे बने अफसर

IMA DEHRADUN POP: जनसंख्या में देश का 20वां राज्य है उत्तराखण्ड (UTTARAKHAND), सेना को जांबाज जवान/अफसर देने में हासिल है अग्रणी स्थान…

देवभूमि उत्तराखंड (UTTARAKHAND) के नाम से विख्यात इस पावन धरा को यूं ही नहीं वीर भूमि के नाम से जाना जाता है वरन इसके पीछे राज्य के उन वीर सपूतों की बहादुरी, साहस एवं देशभक्ति की सच्ची कहानियां हैं जिन्होंने मां भारती की रक्षा करते हुए अपने प्राणों की आहुति देने से भी अपने कदम पीछे नहीं खींचे। देवभूमि के इन वीर जांबाजों ने देश की सीमाओं की रक्षा करते हुए न केवल मां भारती की रक्षा की वरन दुश्मनों को भी दांतों तले उंगलियां दबाने को मजबूर कर दिया। यहां यह कहना बिल्कुल भी अतिशयोक्ति नहीं होगी कि देश की सेनाओं को जांबाज देने के मामले में वीरभूमि उत्तराखण्ड का कोई सानी नहीं है। बात चाहे सेना भर्ती से सम्मिलित होने वाले जवानों की हों, या पासिंग आउट परेड के दौरान अफसर बनने वाले जांबाजों की, यह पावन एवं वीरों की धरती उत्तराखण्ड दोनों ही मामलों में देश के अग्रणी राज्यों में शामिल हैं। सका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि उत्तराखण्ड के वाशिंदे हमेशा से ही देश की सेनाओं में जाकर सीमाओं पर अपनी बहादुरी दिखाने को लालायित रहते हैं। शनिवार को आईएमए देहरादून में आयोजित पासिंग आउट परेड (IMA DEHRADUN POP) के दौरान भी राज्य के 44 बहादुर बेटे थल सेना में अफसर बन ग‌ए है।
यह भी पढ़ें- IMA POP 2021: ऐतिहासिक पल का गवाह बना उत्तराखंड, थल सेना को मिले 319 सैन्य अफसर

प्राप्त जानकारी के अनुसार शनिवार को आईएमए देहरादून में आयोजित पासिंग आउट परेड के दौरान 319 युवा अफसर अंतिम पग पार करते हुए थल सेना का हिस्सा बन ग‌ए है। बात अगर राज्यों के प्रतिनिधित्व की करें तो इन शनिवार को थल सेना में सम्मिलित हुए अफसरों में उत्तर प्रदेश के सर्वाधिक 45 वाशिंदे शामिल है। जबकि हरियाणा के 34, बिहार के 26, राजस्थान के 23, पंजाब के 22, मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र के 20-20, हिमाचल प्रदेश के 13, जम्मू-कश्मीर एवं दिल्ली के 11-11, तमिलनाडु के 7, कर्नाटक के 6, आंध्र प्रदेश, चंडीगढ़ और केरल के 5-5, झारखंड के 4, पश्चिम बंगाल और तेलंगाना के 3-3, असम, गुजरात, मणिपुर, मिजोरम, उड़ीसा और छत्तीसगढ़ के 2-2 जांबाज शामिल हैं। वहीं दूसरी ओर जनसंख्या के लिहाज से देश में 20 वां स्थान रखने वाला उत्तराखंड सैन्य अफसर देने में कई बड़े राज्यों से भी कहीं आगे है। शनिवार को आयोजित पासिंग आउट परेड के दौरान राज्य के 44 वाशिंदे सेना में अफसर बन ग‌ए। इस बार सैन्य अफसर देने में जनसंख्या की दृष्टि से देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश के बाद दूसरे स्थान पर काबिज उत्तराखण्ड से बिहार, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, महाराष्ट्र जैसे बड़े राज्य भी क‌ई पीछे हैं।

यह भी पढ़ें- दुखद संयोग: देश की सेनाओं को मजबूत करते हुए उत्तराखण्ड के दोनों बिपिन बीच में ही छोड़ गए साथ

लेख शेयर करे

More in IMA DEHRADUN

Advertisement

UTTARAKHAND CINEMA

Advertisement Enter ad code here

PAHADI FOOD COLUMN

UTTARAKHAND GOVT JOBS

Advertisement Enter ad code here

UTTARAKHAND MUSIC INDUSTRY

Advertisement Enter ad code here

Lates News

To Top