Connect with us
Uttarakhand Government Happy Independence Day
Uttarakhand news: Bharat train with Vistadome coach will run from Dehradun to New Delhi, know its features

उत्तराखण्ड

देहरादून

देहरादून से नई दिल्ली तक चलेगी विस्टाडोम कोच वाली वंदे भारत ट्रेन, जानिए इसकी खूबियाँ

देहरादून से दिल्ली के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस(Vande Bharat Express)  चलाने के लिए रखा प्रस्ताव, विस्टाडोम कोच( Vistadome) से होगा युक्त

गढ़वाल क्षेत्र के लोगों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है अब देहरादून से दिल्ली का सफर बहुत ही आसान एवं रोमांच से भरा हो सकता है इसके लिए मुरादाबाद रेल मंडल ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। बता दें कि देहरादून से दिल्ली या उससे आगे वंदे भारत एक्सप्रेस जैसी ट्रेन को चलाने की कवायद शुरू की जा रही है। वंदे भारत एक्सप्रेस को (Vande Bharat Express) दिल्ली या उससे आगे कहां तक चलाया जाना है इसकी रिपोर्ट रेल मंडल मुख्यालय द्वारा मांगी गई है। इस बाबत उत्तर रेलवे मुख्यालय ने परिचालन मे विभाग को देहरादून से वंदे भारत चलाने एवं शताब्दी एक्सप्रेस में विस्डम कोच(Vistadome)  लगाने के संबंध में पत्र लिखा गया है। बताते चलें कि वंदे भारत ट्रेन का ट्रायल ट्रेन-18 के नाम से मुरादाबाद रेल मंडल में वर्ष 2018 में शुरू किया गया था।इसके साथ ही मुरादाबाद में तकनीकी ट्रायल सफल होने के बाद इसका मथुरा रेल मार्ग पर स्पीड का ट्रायल भी किया गया था।
यह भी पढ़िए: जल्द मिल सकती है अल्मोड़ा- पौड़ी रेल लाइन की सौगात, CM धामी ने कहा सरकार गंभीर

क्या होता है विस्टाडोम कोच जानिए इसकी खूबियाँ

प्राप्त जानकारी के अनुसार देहरादून से दिल्ली के बीच बंदे भारत ट्रेन चलाने की तैयारियां चल रही हैं। इस ट्रेन की सबसे खास बात तो यह है कि इसमें विस्टाडोम पारदर्शी कोच भी लगेंगे अब आप सोचेंगे कि विस्टाडोम कोच क्या होते हैं? तो आपको बता दें कि इस में बैठकर यात्री बाहर का बेहद खूबसूरत नजारा सफर के साथ देख सकते हैं अर्थात यह आधुनिक तकनीकी वाला पारदर्शी कोच है। बताते चलें कि यह ट्रेन राजाजी नेशनल पार्क से होकर गुजरेगी तो बाहर विचरण करने वाले वन्यजीवों का बेहद खूबसूरत दृश्य इसमें से देख सकेंगे।
यह भी पढ़िए: उत्तराखंड रेलवे का हब बनेगा हर्रावाला स्‍टेशन, चलेंगी 24 कोच वाली ट्रेनें

देवभूमि दर्शन के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

लेख शेयर करे

Comments

More in उत्तराखण्ड

Trending

Advertisement

UTTARAKHAND CINEMA

Advertisement

CORONA VIRUS IN UTTARAKHAND

Advertisement

To Top