Connect with us
Uttarakhand Government Happy Independence Day
Uttarakhand news: Tripti Joshi of almora nainital, selected as a scientist in the University of America.
फोटो: तृप्ति जोशी

उत्तराखण्ड

नैनीताल

उत्तराखंड की तृप्ति जोशी, अमेरिका की यूनिवर्सिटी में वैज्ञानिक के लिए चयनित प्रदेश का बड़ा मान

Nainital Tripti Joshi Scientist: गौरवान्वित हुआ उत्तराखण्ड, तृप्ति जोशी का अमेरिका की मैरीलैंड यूनिवर्सिटी में वैज्ञानिक पद पर हुआ चयन…

आज राज्य की बेटियां चहुंओर अपनी प्रतिभा के दम पर छाई हुई है। ऐसा कोई भी क्षेत्र नहीं है जहां राज्य की बेटियों ने अपनी सफलता का डंका ना बजाया हों। आए दिन सामने आने वाली राज्य की होनहार बेटियों की सफलता की खबरें इस बात का प्रत्यक्ष प्रमाण है। इसी कड़ी में आज हम आपको राज्य की एक और ऐसी ही प्रतिभाशाली बेटी से रूबरू कराने जा रहे हैं जिसका चयन बतौर वैज्ञानिक अमेरिका की यूनिवर्सिटी में हुआ है। जी हां… हम बात कर रहे हैं मूल रूप से राज्य के अल्मोड़ा जिले के बाडे़छीना क्षेत्र निवासी तथा वर्तमान में नैनीताल जिले की रहने वाली तृप्ति जोशी की, जिनका चयन अमेरिका की मैरीलैंड यूनिवर्सिटी में वैज्ञानिक पद पर हो गया है। तृप्ति की इस अभूतपूर्व उपलब्धि से जहां उनके परिवार में हर्षोल्लास का माहौल है वहीं समूचे क्षेत्र में भी खुशी की लहर है।
(Nainital Tripti Joshi Scientist)

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड की बेटी अर्चना बिष्ट इसरो वैज्ञानिक के लिए हुई चयनित प्रदेश का बढ़ा मान

प्राप्त जानकारी के अनुसार मूल रूप से राज्य के अल्मोड़ा जिले के बाड़ेछीना क्षेत्र के निकटवर्ती बरतली गांव की रहने वाली तृप्ति जोशी का चयन अमेरिका की मैरीलैंड यूनिवर्सिटी में बतौर वैज्ञानिक हो गया है। बता दें कि वर्तमान में अपने परिवार के साथ नैनीताल शहर में रहने वाली तृप्ति के पिता आरसी जोशी जहां हाईकोर्ट में प्रशासनिक अधिकारी के पद पर कार्यरत हैं वहीं उनकी मां भावना जोशी एक कुशल ग्रहणी है। बताते चलें कि अपनी अभूतपूर्व सफलता से समूचे उत्तराखण्ड को गौरवान्वित होने का सुनहरा अवसर प्रदान करने वाली तृप्ति ने सेंट मैरी कॉलेज से प्राप्त की है। तत्पश्चात उन्होंने श्रीनगर गढ़वाल से लाइफ साइंस में बीएससी की डिग्री हासिल कर जीबी पंत विश्वविद्यालय से बायो केमिस्ट्री में एमएससी की डिग्री प्राप्त की। इतना ही नहीं इस दौरान उन्होंने तृप्ति ने नेट जीआरएफ भी क्वालीफाई किया, तदोपरांत उनका चयन नेशनल ब्रेन रिसर्च इंस्टिट्यूट गुरूग्राम के लिए हो गया। जहां से उन्होंने हाल ही में न्यूरो साइंस में पीएचडी की मानक उपाधि हासिल की है।
(Nainital Tripti Joshi Scientist)

यह भी पढ़ें- गौरवान्वित हुआ उत्तराखण्ड: सेमल्थ गांव की श्वेता बनी वैज्ञानिक, केरल वन अनुसंधान में हुआ चयन

उत्तराखंड की सभी ताजा खबरों के लिए देवभूमि दर्शन के WHATSAPP GROUP से जुडिए।

उत्तराखंड की सभी ताजा खबरों के लिए देवभूमि दर्शन के TELEGRAM GROUP से जुडिए।

👉👉TWITTER पर जुडिए।

लेख शेयर करे

More in उत्तराखण्ड

Advertisement

UTTARAKHAND CINEMA

Advertisement Enter ad code here

PAHADI FOOD COLUMN

UTTARAKHAND GOVT JOBS

Advertisement Enter ad code here

UTTARAKHAND MUSIC INDUSTRY

Advertisement Enter ad code here

Lates News

To Top