Connect with us
Uttarakhand Government Happy Independence Day
Heli services will be expanded in Uttarakhand, 31 more new helipad will be built

उत्तराखण्ड

देहरादून

उत्तराखंड में होगा हेली सेवाओं का विस्तार, 31 और बनेंगे नए हेलीपैड Uttarakhand Helipad

Uttarakhand helipad: पर्वतीय जिलों में भी बनेंगे नए हेलीपैड, जिलाधिकारियों को भूमि चिह्नित करने के निर्देश…

उत्तराखंड सरकार की ओर से हेली सेवा का लाभ उठाने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर सामने आ रही है। जी हां राज्य में हेली सेवा को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा नए हेलीपैड बनाने को लेकर तैयारी की जा रही है। बता दें कि उत्तराखंड में पर्यटन को बढ़ावा देने तथा पर्यटकों की सुविधा हेतु 31 नए स्थानों पर हेलीपैड बनाए जाएंगे। बताते चलें कि नए हेलीपैड बनने से देवभूमि उत्तराखंड की सैर करना अब और भी आसान हो जाएगा। सरकार द्वारा देहरादून, उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़ और अल्मोड़ा जिलों में हेलीपैड बनाए जाने हैं।
(Uttarakhand helipad)

यह भी पढ़िए:
उत्तराखण्ड: कोटगाड़ी भगवती मंदिर तक पहुंचना होगा आसान, पाखूं में बनेगा हैलीपेड

इन हेलीपैडो के बनने से राज्य में पर्यटन को और अधिक बढ़ावा मिलेगा क्योंकि देवभूमि उत्तराखंड में कई ऐसी जगह है जहां की खूबसूरती को देखने के लिए वहां तक पहुंच पाना आसान नहीं होता ऊंचे ऊंचे पहाड़ों पर बने सुंदर बुग्याल, झीलें तथा फूलों की घाटियां पर्यटन को बढ़ावा देती हैं। इसके साथ ही आपदा ग्रस्त क्षेत्रों में भी हेलीकॉप्टर की सहायता से  राहत एवं बचाव कार्यों में आसानी होगी । सरकार द्वारा ऐसे पर्यटन स्थलों के आसपास हेलीपैड बनाने की तैयारी की जा रही है जिससे पर्यटको को इन स्थानों तक पहुंचने के लिए आसानी हो। इसके साथ ही हेली सेवा के जरिए लोग बर्फ से ढकी पहाड़ियों का भी लुफ्त उठा सकेंगे।(Uttarakhand helipad)

यह भी पढ़िए:उत्तराखंड: मुनस्यारी में 42 लाख की लागत से बनेगा हेलीपैड जल्द शुरू होगा निर्माण कार्य

पर्यटन विभाग द्वारा राज्य के सभी जिला अधिकारियों को अपने जिले के निकटवर्ती प्रसिद्ध पर्यटन स्थल के आसपास हेलीपैड बनाने के लिए जमीन चिन्हित करने के निर्देश दिए गए हैं। जिससे जल्द से जल्द इन स्थानों को चिन्हित करके हेलीपैड बनाने की तैयारियां शुरू की जा सके। बता दें कि अभी तक राज्य में कुल मिलाकर 51 स्थानों पर हेलीपैड बनाए गए हैं। अभी देहरादून से चिन्यालीसौड़, देहरादून से गौचर, देहरादून से टिहरी, देहरादून से श्रीनगर, देहरादून से अल्मोड़ा व हल्द्वानी से पिथौरागढ़ के लिए हेली सेवाओं का संचालन हो रहा है। बताते चलें कि देहरादून से केदारनाथ व चमोली जिले के विभिन्न स्थानों से केदारनाथ व हेमकुंड साहिब के लिए हेली सेवाओं का संचालन किया जा रहा हैं।
(Uttarakhand helipad)

यह भी पढ़ें-ऋषिकेश कर्णप्रयाग रेल परियोजना ने पकड़ी रफ्तार 41 किलोमीटर सुरंग बनाकर तैयार

उत्तराखंड की सभी ताजा खबरों के लिए देवभूमि दर्शन के WHATSAPP GROUP से जुडिए।

उत्तराखंड की सभी ताजा खबरों के लिए देवभूमि दर्शन के TELEGRAM GROUP से जुडिए।

👉👉TWITTER पर जुडिए।

लेख शेयर करे

More in उत्तराखण्ड

Advertisement

UTTARAKHAND CINEMA

Advertisement Enter ad code here

PAHADI FOOD COLUMN

UTTARAKHAND GOVT JOBS

Advertisement Enter ad code here

UTTARAKHAND MUSIC INDUSTRY

Advertisement Enter ad code here

Lates News

To Top