Connect with us
Uttarakhand Government Happy Independence Day
UTTARAKHAND news: Kamala Negi of ramgarh nainital made an example for everyone with her high spirits and passion.

उत्तराखण्ड

नैनीताल

उत्तराखंड की कमला नेगी अपने बुलंद हौसले और जज्बे से बनी सबके लिए एक मिसाल

Uttarakhand Kamla Negi: पूरे क्षेत्र में मशहूर है कमला‌ का काम, पति करते हैं खेती, पुत्र एस‌एसबी में तैनात फिर भी चलाती है टायर पंचर की दुकान, 54 वर्ष की उम्र में भी युवाओं जैसा जोश…

राह में मुश्किल होगी हजार,
तुम दो कदम बढाओ तो सही,
हो जाएगा हर सपना साकार,
तुम चलो तो सही, तुम चलो तो सही।
इन चंद पंक्तियों को एक बार फिर सही साबित कर दिखाया है पहाड़ के जैसे बुलंद हौसले रखने वाली राज्य की एक हिम्मती महिला कमला नेगी ने‌। जी हां.. वैसे तो आज राज्य की महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं हैं। वह हर क्षेत्र में पुरूषों के कंधों से कंधा मिलाकर चल रही है। परंतु मूल रूप से राज्य के नैनीताल जिले की रहने वाली कमला इन सबसे आगे हैं। आटोमोबाइल मैकेनिक के जिस काम को पुरूषों के एकाधिकार वाला क्षेत्र समझा जाता है। भारी भरकम टायर, पार्ट्स उठाने में जहां पुरूषों की भी हालत खराब हो जाती है। उसी काम को 54 वर्षीय कमला बड़े जोश के साथ करती है‌। वैसे यह उनकी कोई मजबूरी नहीं वरन शौक है। जिसके कारण ही आज वह पूरे क्षेत्र में आयरन लेडी, टायर डॉक्टर और डॉक्टर दीदी के नाम से मशहूर है। सबसे खास बात तो यह है कि उनकी उम्र भले ही 54 वर्ष हों परन्तु उनके काम करने की सामर्थ्य, फुर्ती और जज्बा सभी को अपना मुरीद बनाने के लिए काफी है।
(Uttarakhand Kamla Negi)
यह भी पढ़ें- उत्तराखंड के दीपक की चमकी किस्मत माई 11 सर्किल से जीते 8 लाख रुपए और कार

प्राप्त जानकारी के अनुसार मूल रूप से राज्य के नैनीताल जिले के रामगढ़ विकासखण्ड के ओड़ाखान गांव निवासी कमला नेगी, वर्षों से अपने ही गांव में आटोमोबाइल मैकेनिक का कार्य कर रही है। अपनी दुकान में वह न केवल बड़ी आसानी से छोटे बड़े वाहनों से लेकर जेसीबी जैसे वाहनों के टायर पंक्चर भी अकेले जोड़ देती हैं वहीं दुपहिया वाहनों की सर्विसिंग भी काफी अच्छी करती है। यही कारण है कि दूर-दूर से लोग अपने दोपहिया वाहनों में सर्विसिंग कराने उनकी दुकान पर आते हैं। बता दें कि अपने काम से सभी को मुरीद बनाने वाली कमला के पति हयात जहां खेती बाड़ी का कार्य करते हैं जबकि उनका पुत्र सीमा सुरक्षा बल में तैनात है। बताते चलें कि उनके इस कार्य के लिए तमाम संस्थाओं की ओर से प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया जा चुका हैं। इतना ही नहीं वर्तमान में वह एक एनजीओ में अध्यक्षा की जिम्मेदारी भी संभाल रही हैं।
(Uttarakhand Kamla Negi)

यह भी पढ़ें- उत्तराखण्ड: IAS आरती डोगरा, कद महज 3.5 फुट, काबिलियत ऐसी कि PM भी है मुरीद

उत्तराखंड की सभी ताजा खबरों के लिए देवभूमि दर्शन के WHATSAPP GROUP से जुडिए।

उत्तराखंड की सभी ताजा खबरों के लिए देवभूमि दर्शन के TELEGRAM GROUP से जुडिए।

👉👉TWITTER पर जुडिए।

लेख शेयर करे

More in उत्तराखण्ड

Advertisement

UTTARAKHAND CINEMA

Advertisement Enter ad code here

PAHADI FOOD COLUMN

UTTARAKHAND GOVT JOBS

Advertisement Enter ad code here

UTTARAKHAND MUSIC INDUSTRY

Advertisement Enter ad code here

Lates News

To Top