Connect with us
Uttarakhand Government Happy Independence Day
Uttarakhand news: Higher Center Refer pregnant woman of chamoli gave birth to a child on Badrinath Highway. .

उत्तराखण्ड

चमोली

उत्तराखण्ड: पहाड़ की बदहाल स्वास्थ्य व्यवस्था, हायर सेंटर रेफर प्रसूता ने बीच सड़क में दिया बच्चे को जन्म

Chamoli pregnant woman news: फिर खुली पहाड़ की बदहाल स्वास्थ्य सेवाओं की पोल, चिकित्सकों ने गर्भवती को किया हायर सेंटर रेफर, अस्पताल ले जाते समय बीच सड़क पर ही करना पड़ा प्रसव..

उत्तराखण्ड के पर्वतीय क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं की खस्ता हालत अब किसी से छिपी नहीं है। सच कहें तो वर्तमान में पहाड़ के अस्पताल मात्र रेफरल सेंटर बनकर रह ग‌ए हैं। पहाड़ में स्वास्थ्य सेवाओं की बदहाली की पोल खोलने वाली ऐसी ही एक खबर आज राज्य के चमोली जिले से सामने आ रही है जहां हायर सेंटर रेफर होने पर 108 एम्बुलेंस में जिला अस्पताल ले जाई जा रही एक प्रसूता ने बदरीनाथ हाईवे पर बीच सड़क में बच्चे को जन्म दे दिया। फिलहाल जच्चा बच्चा दोनों स्वस्थ बताए जा रहे हैं परंतु ऐसे मामलों में क‌ई बार जच्चा बच्चा की जान पर भी बन आती है। ये भी सोचनीय विषय है कि जिस महिला का एम्बुलेंस में सुरक्षित प्रसव हो सकता है आखिरकार उसे सुविधाओं का अभाव होने की बात कहकर कैसे हायर सेंटर रेफर किया जा सकता है।
(Chamoli pregnant woman news)
यह भी पढ़ें- उत्तराखंड: पहाड़ में स्वास्थ्य सेवाओं की बदहाली के चलते महिला ने सड़क पर ही दिया बच्चे को जन्म

प्राप्त जानकारी के अनुसार मूल रूप से चमोली जिले के जोशीमठ क्षेत्रांतर्गत रहने वाले रामबाबू की पत्नी गर्भवती थी। बताया गया है कि बीते रोज उसे प्रसव पीड़ा होने लगी। जिस पर परिजन उसे तुरंत प्राथमिक उपचार केन्द्र जोशीमठ ले गए। जहां से चिकित्सकों ने उसे हायर सेंटर जिला अस्पताल गोपेश्वर रेफर कर दिया। जिस पर परिजन उसे 108 एम्बुलेंस की सहायता से जिला अस्पताल ले जाने लगे। बताया गया है कि जैसे ही एम्बुलेंस बदरीनाथ हाईवे पर मारवाड़ी चौक के पास पहुंची तो एकाएक प्रसूता की तबीयत बिगड़ने लगी। असहनीय प्रसव पीड़ा को सहते हुए उसने बीच सड़क पर ही बच्चे को जन्म दे दिया। इस संबंध में प्रसूता के पति रामबाबू ने आरोप लगाया है कि प्रसव की सूचना मिलने के करीब एक घंटे बाद एंबुलेंस जच्चा-बच्चा को लेकर जिला अस्पताल पहुंची। उधर दूसरी ओर अस्पताल के वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञ डा. संदीप निगम ने परीक्षण के उपरांत जच्चा बच्चा को स्वस्थ बताया है।
(Chamoli pregnant woman news)

यह भी पढ़ें- उत्तराखण्ड की बदहाल स्वास्थ्य व्यवस्था, प्रसूता ने खेत में दिया बच्चे को जन्म, नवजात की मौत

उत्तराखंड की सभी ताजा खबरों के लिए देवभूमि दर्शन के WHATSAPP GROUP से जुडिए।

उत्तराखंड की सभी ताजा खबरों के लिए देवभूमि दर्शन के TELEGRAM GROUP से जुडिए।

👉👉TWITTER पर जुडिए।

लेख शेयर करे

More in उत्तराखण्ड

Trending

Advertisement

UTTARAKHAND CINEMA

Advertisement

CORONA VIRUS IN UTTARAKHAND

Advertisement
To Top