Connect with us
Uttarakhand Government Happy Independence Day
Uttarakhand news: Tarun Belwal of almora selected in the list of Stanford University scientists of America. Uttarakhand Tarun Belwal

अल्मोड़ा

उत्तराखण्ड

उत्तराखंड के तरुण बेलवाल अमेरिका के स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी वैज्ञानिकों की सूची में चयनित

Uttarakhand Tarun Belwal: गौरवान्वित पल,अमेरिका के स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा जारी दो लाख प्रतिष्ठित वैज्ञानिकों की सूची में शामिल हुए डॉक्टर तरूण बेलवाल….

राज्य के होनहार युवा आज चहुंओर अपनी काबिलियत का परचम लहरा रहे हैं। बीते दिनों अमेरिका की स्टेनफाेर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा जारी दुनिया के दो फीसद शीर्ष वैज्ञानिकाें की सूची में भी राज्य के क‌ई होनहार वाशिंदों ने जगह बनाई है। जिसमें मूल रूप से राज्य के अल्मोड़ा जिले के रहने वाले तरूण बेलवाल भी शामिल हैं। बता दें कि जीबी पंत राष्ट्रीय हिमालयी पर्यावरण संस्थान कोसी कटारमल के डॉ तरुण बेलवाल ने इस सूची में 778वीं रैंक हासिल की है। बताया गया है कि डॉक्टर बेलवाल ने यह रैंक, वर्ष 2021-22 में खाद्य विज्ञान विभाग में हासिल की है। उनकी इस अभूतपूर्व उपलब्धि से जहां उनके परिवार में हर्षोल्लास का माहौल है वहीं उनके कार्यस्थल के साथ ही समूचे क्षेत्र में खुशी की लहर है।
(Uttarakhand Tarun Belwal)
यह भी पढ़ें- उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने निकाली पटवारी लेखपाल की भर्ती, युवा जल्द करें आवेदन

प्राप्त जानकारी के अनुसार मूल रूप से राज्य के अल्मोड़ा जिले के पांडेखोला निवासी तरूण बेलवाल बचपन से ही पढ़ाई में अव्वल दर्जे के मेधावी छात्र रहे हैं। बता दें कि अमेरिका के स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी ने दो लाख प्रतिष्ठित वैज्ञानिकों की सूची में 778वीं रैंक हासिल करने वाले डॉक्टर तरूण ने कुमाऊं यूनिवर्सिटी नैनीताल से उच्च शिक्षा प्राप्त करने के उपरांत जीबी पंत राष्ट्रीय हिमालय पर्यावरण संस्थान कोसी कटारमल से बायो टैक्नोलाजी में पीएचडी की मानक उपाधि भी हासिल की है। तदोपरांत जेजियांग यूनिवर्सिटी चीन के साथ काम करने वाले तरूण वर्तमान में इटली की ट्यूरिन यूनिवर्सिटी के साथ काम कर रहे हैं। सबसे खास बात तो यह है कि तरूण, वर्ष 2016-17 में उत्तराखंड के राज्यपाल से, अपने शोध कार्यों के लिए राज्यपाल पुरस्कार से भी सम्मानित हो चुके हैं।
(Uttarakhand Tarun Belwal)

यह भी पढ़ें- बागेश्वर के नीरज का उत्तराखंड सीनियर टी-20 टीम में हुआ चयन, जाने जाते हैं अपनी बल्लेबाजी के लिए

उत्तराखंड की सभी ताजा खबरों के लिए देवभूमि दर्शन के WHATSAPP GROUP से जुडिए।

उत्तराखंड की सभी ताजा खबरों के लिए देवभूमि दर्शन के TELEGRAM GROUP से जुडिए।

👉👉TWITTER पर जुडिए।

लेख शेयर करे

More in अल्मोड़ा

Advertisement

UTTARAKHAND CINEMA

Advertisement Enter ad code here

PAHADI FOOD COLUMN

UTTARAKHAND GOVT JOBS

Advertisement Enter ad code here

UTTARAKHAND MUSIC INDUSTRY

Advertisement Enter ad code here

Lates News

To Top