Connect with us
Uttarakhand Government Happy Independence Day

उत्तराखण्ड

नैनीताल

मीनाक्षी कंडवाल- उत्तराखंड में सिर्फ मजाक बनाया जा रहा लोक देवताओं का, क्यों नहीं बनी कांतारा

Meenakshi kandwal kantara film: कांतारा फिल्म का जिक्र करते हुए पत्रकार मीनाक्षी कंडवाल ने पहाड़ की जनता से पूछा सवाल, क्यों नहीं बनी उत्तराखण्ड में कांतारा फिल्म, कहा हमने स्वयं अपनी लोक संस्कृति को हाशिए पर धकेला देखिए वीडियो….

उत्तराखण्ड मूल की मशहूर पत्रकार मीनाक्षी कंडवाल का एक विडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। विडियो में मीनाक्षी कांतारा फिल्म की कहानी का जिक्र करते हुए कहती हैं कि जो इस फिल्म में दिखाया गया है उत्तराखण्ड के पर्वतीय क्षेत्रों के लोग सदियों से इन परम्पराओं का हिस्सा रहे हैं। ग्राम देवता, कुल देवता, स्थान देवता और वन देवता उत्तराखंड की लोक परंपराओं का अभिन्न अंग रहे हैं, लेकिन कहीं न कहीं यहां के लोगों ने ही अपनी देव परंपराओं को बिसरा दिया है। यहां के लोगों द्वारा ही अपनी प्राचीनतम लोक संस्कृति का मजाक उड़ाया जा रहा है। देव देवताओं का सम्मान न कर यहां के वाशिंदे स्वयं स्थानीय देवी देवताओं, लोक परम्पराओं का मजाक उड़ा रहे हैं। वह कहती हैं कि कांतारा फिल्म में जैसे देवी अवतार को दिखाया गया वैसे ही उत्तराखंड में लोक देवताओं का अवतरण होता है जिन पर लोगों की अपनी आस्था होती है तो उस पर भी एक फिल्म बन सकती थी।
(Meenakshi kandwal kantara film)
यह भी पढ़ें- एक परिचय एक मिशाल जिन्दगी की जंग से उभरकर पद्मश्री तक का सफर “जागर गायिका बसंती बिष्ट”

मीनाक्षी कहती हैं कि कांतारा फिल्म में ऋषभ शेट्टी ने अपनी लोक कथाओं-परंपराओं को खूबसूरती से पर्दे पर उतारा है, लेकिन उत्तराखंड में ऐसा कभी नहीं हुआ। हमें ऋषभ शेट्टी से सीख लेनी चाहिए। वह आगे कहती हैं कि कांतारा जैसी फिल्म उत्तराखंड में भी बनाई जा सकती थी, लेकिन वास्तविकता ये है कि हमने स्वयं यहां की लोक परंपराओं को हासिए पर धकेल दिया है। यही कारण है कि इन लोक परम्पराओं को अब लोगों द्वारा अंधविश्वास के नजरिए से देखा जाने लगा है जबकि कातंरा फिल्म में ऋषभ शेट्टी द्वारा गांव के उन लोक देवताओं की बात की गई है, जो आज भी अपने लोगों की रक्षा करते हैं। वह कहती हैं कि ये कोई अंधविश्वास नहीं है, उत्तराखण्ड के लोगों ने सदियों से अपना जीवन इन लोक परम्पराओं को आधार मानकर ही जिया है। ऋषभ की क्रिएटिविटी को सलाम करते हुए मीनाक्षी ने इस फिल्म के लिए उनकी बेहद तारीफ की है। बता दें कि 16 करोड़ में बनी कांतारा फिल्म ने इन दिनों बाक्स आफिस में धमाल मचा रखा है। क‌ई अन्य वालीवुड फिल्मों को कड़ी टक्कर देते हुए इस फिल्म ने अभी तक 400 करोड़ रुपये का कारोबार किया है।
(Meenakshi kandwal kantara film)

यह भी पढ़ें- कल सिनेमाघरों में रिलीज होगी कुमाऊंनी फिल्म माटी पछ्यांण, छलकेगा पलायन का दर्द

उत्तराखंड की सभी ताजा खबरों के लिए देवभूमि दर्शन के WHATSAPP GROUP से जुडिए।

उत्तराखंड की सभी ताजा खबरों के लिए देवभूमि दर्शन के TELEGRAM GROUP से जुडिए।

👉👉TWITTER पर जुडिए।

लेख शेयर करे

More in उत्तराखण्ड

Advertisement

UTTARAKHAND CINEMA

Advertisement Enter ad code here

PAHADI FOOD COLUMN

UTTARAKHAND GOVT JOBS

Advertisement Enter ad code here

UTTARAKHAND MUSIC INDUSTRY

Advertisement Enter ad code here

Lates News

To Top