Connect with us
Uttarakhand Government Happy Independence Day
Uttarakhand news: Manskhand jhanki will be seen in the Rajpath on the Republicday parade 2023. Uttrakhand jhanki republicday 2023

उत्तराखण्ड

देहरादून

राजपथ पर नजर आएगा मानसखंड, कुछ ऐसी दिखेगी देवभूमि उत्तराखंड की झांकी

Uttrakhand jhanki republicday 2023: कार्बेट नेशनल पार्क में विचरण करते वन्य जीवों के साथ प्रसिद्ध जागेश्वर धाम आएगा नजर, छोलिया नृत्य करते कलाकारों का दल भी बढ़ाएगा झांकी की शोभा….

समूचे उत्तराखण्ड का गौरव बढ़ाने वाली एक बेहद सुखद खबर इस वक्त राजधानी देहरादून से सामने आ रही है। जी हां… विगत वर्ष की भांति इस बार भी गणतंत्र दिवस परेड पर राजपथ में उत्तराखण्ड की झांकी नजर आएंगी। इस वर्ष झांकी में राज्य के मानसखण्ड यानी कुमाऊं मंडल के प्रसिद्धियों को प्रदर्शित किया जाएगा। बताया गया है कि झांकी के अग्र तथा मध्य भाग में जहां कार्बेट नेशनल पार्क में विचरण करते हुए वन्यजीव नजर आएंगे वहीं झांकी के पृष्ठ भाग में प्रसिद्ध जागेश्वर मन्दिर समूह तथा देवदार के वृक्षों को दिखाया जाएगा। इतना ही नहीं झांकी में पारम्परिक लोक कला ‘ऐपण’ को भी समावेशित किया गया है। इसके अतिरिक्त प्रसिद्ध कुमाऊं लोकनृत्य छोलिया करते कलाकारों का दल भी मानसखंड पर आधारित उत्तराखंड की इस झांकी की शोभा बढ़ाएगा।
(Uttrakhand jhanki republicday 2023)
यह भी पढ़ें- देवभूमि उत्तराखंड की झांकी के बैकग्राउंड गीत ने सबको किया मोहित जानिए किसने दी मधुर आवाज

प्राप्त जानकारी के अनुसार गणतंत्र दिवस परेड 2023 के लिए उत्तराखण्ड की झांकी को चयनित कर लिया गया है। बताया गया है कि इस वर्ष गणतंत्र दिवस की झांकी के लिए लगभग 27 राज्यों ने अपने प्रस्ताव भारत सरकार को प्रेषित किये थे, जिनमें से उत्तराखंड सहित 16 राज्यों की झांकियों को ही चयनित किया गया है। आपको बता दें कि अभी तक राज्य द्वारा गत वर्षों में 13 झांकियों का प्रदर्शन राजपथ पर आयोजित गणतंत्र दिवस परेड में किया गया है। जिसमें वर्ष 2003 में ‘फुलदेई’, वर्ष 2005 में ‘नंदा राजजात’, वर्ष 2006 में ‘फूलों की घाटी’, वर्ष 2007 में ‘कार्बेट नेशनल पार्क’, वर्ष 2009 में ‘साहसिक पर्यटन’, वर्ष 2010 में ‘कुम्भ मेला हरिद्वार’, वर्ष 2014 में ‘जड़ीबूटी’, वर्ष 2015 में ‘केदारनाथ’, वर्ष 2016 में ‘रम्माण’, वर्ष 2019 में ‘अनाशक्ति आश्रम’, वर्ष 2021 में ‘केदारखण्ड’ पर आधारित झांकियां प्रदर्शित की ग‌ई है।
(Uttrakhand jhanki republicday 2023)

यह भी पढ़ें- Video: देवभूमि उत्तराखंड की झांकी ने राजपथ पर बढ़ाई शोभा, पहाड़ी टोपी में नजर आए PM मोदी

उत्तराखंड की सभी ताजा खबरों के लिए देवभूमि दर्शन के WHATSAPP GROUP से जुडिए।

उत्तराखंड की सभी ताजा खबरों के लिए देवभूमि दर्शन के TELEGRAM GROUP से जुडिए।

👉👉TWITTER पर जुडिए।

लेख शेयर करे

More in उत्तराखण्ड

Advertisement

UTTARAKHAND CINEMA

Advertisement Enter ad code here

PAHADI FOOD COLUMN

UTTARAKHAND GOVT JOBS

Advertisement Enter ad code here

UTTARAKHAND MUSIC INDUSTRY

Advertisement Enter ad code here

Lates News

To Top