Connect with us
Uttarakhand Government Happy Independence Day
Uttarakhand news: Deepak Bisht of Baguna village ranikhet almora cleared IMA exam, father runs Dhaba. Deepak Bisht IMA EXAM

अल्मोड़ा

उत्तराखण्ड

रानीखेत

Deepak Bisht IMA: उत्तराखण्ड के दीपक बिष्ट भारतीय सैन्य अकादमी में चयनित

Deepak Bisht IMA: दीपक ने नहीं मानी विपरीत परिस्थितियों से हार, सुबह शाम ढाबे पर जाकर बटाते थे पिता का हाथ, बच्चों को ट्यूशन पढ़ाकर भी आर्थिक रूप से दिया पिता को सहयोग, अब कड़ी मेहनत से साकार किया अपने बचपन का सपना, आईएमए देहरादून से लेंगे प्रशिक्षण, बनेंगे सेना में अफसर….

एक बेहद पुरानी कहावत है कि ‘प्रतिभा किसी सुविधा या पैसों की मोहताज नहीं होती।’ यह भी कटु सत्य है कि यदि मन में लक्ष्य हासिल करने की सच्ची लगन हो तो विपरीत परिस्थितियों में भी बड़े से बड़ा मुकाम हासिल किया जा सकता है। चंद शब्दो के इन दोनों ही वाक्यों को एक बार फिर सही साबित कर दिखाया है उत्तराखंड के एक होनहार एवं मेहनतकश युवा ने। जी हां… हम बात कर रहे हैं विपरीत परिस्थितियों से हार न मानकर सफलता का ऊंचा मुकाम हासिल करने वाले दीपक बिष्ट की, जिनका चयन भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए) में हो गया है। मूल रूप से राज्य के अल्मोड़ा जिले के बगुना निवासी दीपक बिष्ट की इस अभूतपूर्व उपलब्धि से जहां उनके परिवार में हर्षोल्लास का माहौल है वहीं समूचे क्षेत्र में भी खुशी की लहर है। सबसे खास बात तो यह है कि दीपक ने यह उपलब्धि बिना किसी कोचिंग के हासिल की है।
(Deepak Bisht IMA)
यह भी पढ़ें- Subham Negi CDS: उत्तराखंड के शुभम नेगी ने CDS परीक्षा में हासिल की 12 वीं रैंक

प्राप्त जानकारी के अनुसार मूल रूप से राज्य के अल्मोड़ा जिले के रानीखेत तहसील क्षेत्र के ताड़ीखेत ब्लाक के बगुना गांव निवासी दीपक बिष्ट ने आईएमए की परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है। बता दें कि दीपक को आल इंडिया लेवल पर 101वीं रैंक हासिल हुई है। दीपक का परिवार वर्तमान में दिल्ली में रहता है। उनके पिता राजेंद्र सिंह बिष्ट दिल्ली में एक ढाबा चलाते हैं जबकि उनकी मां गीता बिष्ट एक कुशल गृहिणी हैं। बताते चलें कि आर्थिक रूप से एक बेहद कमजोर परिवार से ताल्लुक रखने वाले दीपक, अपनी पढ़ाई एवं आईएमए की तैयारियों के साथ ही जहां बच्चों को ट्यूशन पढ़ाकर अपने परिजनों का हाथ भी बटाते थे वहीं सुबह शाम वह पिता के ढाबे पर जाकर उनकी मदद भी करते थे। बात अगर दीपक की शिक्षा दीक्षा की करें तो दिल्ली के न्यू कोंन्डली क्षेत्र के सरकारी स्कूल से अपनी प्रारम्भिक शिक्षा प्राप्त करने वाले दीपक ने सूरजमल विहार स्थित प्रतिभा विकास विद्यालय दिल्ली से इंटरमीडिएट की परीक्षा उत्तीर्ण की। तदोपरांत उन्होंने‌ दिल्ली विश्वविद्यालय के रामानुजम कालेज से गणित में स्नातक की डिग्री हासिल की। बचपन से ही पढ़ाई में अव्वल दर्जे के छात्र रहे दीपक एक अच्छे एनसीसी कैडेट भी रहे हैं। उन्होंने कड़ी मेहनत और लगन से अपने बचपन के सपने को साकार किया है। अब वह आईएमए देहरादून में प्रवेश लेकर तीन वर्ष का कठिन प्रशिक्षण लेंगे, जिसके बाद वह सेना में अफसर बन जाएंगे।
(Deepak Bisht IMA)

यह भी पढ़ें- उत्तराखण्ड Vivek Joshi Ranikhet NDA: रानीखेत के विवेक जोशी का NDA में चयन, देश में हासिल की दसवीं रैंक

उत्तराखंड की सभी ताजा खबरों के लिए देवभूमि दर्शन के WHATSAPP GROUP से जुडिए।

👉👉TWITTER पर जुडिए।

लेख शेयर करे

More in अल्मोड़ा

Advertisement

UTTARAKHAND CINEMA

Advertisement Enter ad code here

PAHADI FOOD COLUMN

UTTARAKHAND GOVT JOBS

Advertisement Enter ad code here

UTTARAKHAND MUSIC INDUSTRY

Advertisement Enter ad code here

Lates News

To Top