Connect with us
Uttarakhand Government Happy Independence Day
UP Board Result 2023: student Bhawana Verma of Amethi failed even after getting 96% marks. UP Board Result 2023

उत्तर प्रदेश

देवभूमि दर्शन- राष्ट्रीय खबर

UP Board Result 2023: यूपी बोर्ड में 96 फ़ीसदी अंक हासिल कर भी फेल हुई छात्रा

UP Board Result 2023: खबर से हर कोई हैरान, प्रेक्टिकल में मिले थे 30 नंबर, रिजल्ट में हो ग‌ए तीन, पांच अन्य छात्र छात्राएं भी इसी तरह हुए फेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से लगाई न्याय की गुहार….

मंगलवार को उत्तर प्रदेश बोर्ड के 10वीं एवं 12वीं परीक्षाओं का परिणाम घोषित कर दिया गया है। इस परीक्षा परिणाम में जहां अधिकांश छात्र छात्राओं को बेहद अच्छी सफलता मिली है वहीं राज्य के अमेठी जिले से एक ऐसी हैरतअंगेज खबर सामने आ रही है जिसे सुनकर हर कोई हैरान हैं। जी हां.. यहां नब्बे फीसदी से ज्यादा अंक लाने के बावजूद भी कुछ छात्र छात्राएं फेल हो गए हैं। यूपी बोर्ड के इस हैरतअंगेज करतब से न केवल प्रभावित छात्र छात्राएं मायूस हैं बल्कि यह खबर पूरे क्षेत्र में भी चर्चाओं का हिस्सा बनी हुई है। दरअसल यह पूरा मामला अमेठी के श्री शिव प्रताप इंटरमीडिएट कॉलेज का है, जहां 10वीं कक्षा की छात्रा भावना वर्मा को वैसे तो 96 प्रतिशत अंक प्राप्त हुए हैं परन्तु रिजल्ट में उसे फेल घोषित किया गया है। भावना के साथ ही इसी स्कूल के पांच अन्य छात्र छात्राएं भी अच्छे अंक लाने के बावजूद उत्तीर्ण नहीं हो सके हैं। बताया जा रहा है कि यह सभी बच्चे थ्योरी में तो अच्छे अंकों से उत्तीर्ण हुए हैं परंतु प्रयोगात्मक परीक्षा (प्रेक्टिकल) में बेहद कम अंक मिलने के कारण फेल हो जाने से उनका परिणाम भी फेल दिखा रहा है।
(UP Board Result 2023)
यह भी पढ़ें- Deepak Bisht IMA: उत्तराखण्ड के दीपक बिष्ट भारतीय सैन्य अकादमी में चयनित

इस पूरे मामले के सामने आने के बाद भावना सहित सभी छः छात्र छात्राओं और उनके परिजनों ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से न्याय की गुहार लगाते हुए मामले में हस्तक्षेप की अपील की है। अभी तक मिल रही जानकारी के मुताबिक श्री शिव प्रताप इंटरमीडिएट कॉलेज अमेठी में दसवीं कक्षा की छात्रा भावना वर्मा को 96 फीसदी, छात्र अनंतदीप को 91.33 फीसदी, उवैस रजा को 94.60 फीसदी, हर्ष कुमार को 60 फीसदी, सर्वेश कुमार को 52.60 फीसदी एवं अर्चिता शुक्ला को 62.60 फीसदी अंक प्राप्त हुए हैं बावजूद इसके ये सभी हाईस्कूल की परीक्षा पास नहीं कर पाए हैं।
(UP Board Result 2023)
यह भी पढ़ें- Subham Negi CDS: उत्तराखंड के शुभम नेगी ने CDS परीक्षा में हासिल की 12 वीं रैंक

इस संबंध में इन सभी छात्र छात्राओं का कहना है कि उन्होंने पूरे मनोयोग से बेहद अच्छी तरह से परीक्षा दी थी, जिसका ही परिणाम है कि उन्हें अच्छे अंक भी मिले हैं बावजूद इसके फेल होने से वह खुद भी हैरान और परेशान हैं। बच्चों ने बताया कि ऐसा प्रेक्टिकल में बेहद कम नंबर मिलने से हुआ है। इस घटना से विद्यालय प्रबंधन भी चिंतित हैं। विद्यालय के प्रधानाचार्य नवल किशोर का कहना है कि सभी बच्चों को प्रेक्टिकल परीक्षा में मानकों के अनुरूप बेहद अच्छे अंक दिए गए थे, भावना को सभी विषय में 30-30 अंक दिए गए थे परंतु परीक्षाफल में उसे महज सभी विषय में 3-3 अंक मिलना ही प्रदर्शित हो रहा है। इस कारण भावना सहित इन सभी बच्चों का परिणाम फेल नजर आ रहा है।

यह भी पढ़ें- Swati Joshi Lohaghat Champawat: उत्तराखंड की स्वाति जोशी बनीं भारतीय खाद्य सुरक्षा मानक अधिकारी

उत्तराखंड की सभी ताजा खबरों के लिए देवभूमि दर्शन के WHATSAPP GROUP से जुडिए।

👉👉TWITTER पर जुडिए।

लेख शेयर करे

More in उत्तर प्रदेश

Advertisement

UTTARAKHAND CINEMA

Advertisement Enter ad code here

PAHADI FOOD COLUMN

UTTARAKHAND GOVT JOBS

Advertisement Enter ad code here

UTTARAKHAND MUSIC INDUSTRY

Advertisement Enter ad code here

Lates News

To Top