Connect with us
Uttarakhand Government Happy Independence Day
Uttarakhand news: Clouds of crisis in Tungnath temple of Rudraprayag tilted up to 10 degrees. Tungnath temple Rudraprayag Uttarakhand

उत्तराखण्ड

रूद्रप्रयाग

Tungnath Temple Rudraprayag Uttarakhand: रुद्रप्रयाग में 10 डिग्री तक झुका तुंगनाथ मंदिर

Tungnath temple Rudraprayag Uttarakhand: भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण एएसआई के अध्ययन में हुआ चौंकाने वाला खुलासा, विश्व में सबसे अधिक ऊंचाई पर स्थित है प्रसिद्ध तुंगनाथ मंदिर….

जोशीमठ शहर के बाद अब उत्तराखण्ड की एक और पौराणिक धरोहर के अस्तित्व पर खतरा मंडरा रहा है। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण एएसआई द्वारा विश्व प्रसिद्ध तुंगनाथ मंदिर के अध्ययन से यह चौंकाने वाला खुलासा हुआ है कि तुंगनाथ मंदिर करीब 5-6 डिग्री झुक चुका है। इतना ही नहीं मंदिर के आसपास की छोटी-छोटी संरचनाओं के तो करीब 10 डिग्री तक झुक जाने की बात कही जा रही है। हालांकि अभी तक इसके वास्तविक कारणों का खुलासा नहीं हो पाया है। इस संबंध में एएसआई देहरादून क्षेत्र के अधीक्षण पुरातत्वविद मनोज कुमार सक्सेना का कहना है कि अब वह सबसे पहले इसके कारणों का पता लगाने जा रहे हैं, ताकि इसकी मरम्मत का कार्य जल्द शुरू किया जा सके।
(Tungnath temple Rudraprayag Uttarakhand)
यह भी पढ़ें- जोशीमठ: लोग बोले क्या हम भी सीता मां की तरह समा जाएंगे पाताल में पता नहीं कैसा होगा प्रलय

आपको बता दें कि प्रसिद्ध तुंगनाथ मंदिर, राज्य के रूद्रप्रयाग जिले में 12800 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। इसे विश्व का सबसे ऊंचा शिव मंदिर भी माना जाता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एएसआई के अधिकारियों ने केंद्र सरकार को अपने अध्ययन के दौरान सामने आए तथ्यों से अवगत कराते हुए इस प्राचीन धरोहर को संरक्षित स्मारक के रूप में शामिल करने का सुझाव दे दिया है। विदित हो कि इस प्रसिद्ध शिव मंदिर का निर्माण 8वीं शताब्दी में कत्यूरी राजाओं द्वारा करवाया गया था। एएसआई के अधिकारियों ने मंदिर के धंसने की संभावनाओं से भी इन्कार नहीं किया है। यदि ऐसा हुआ तो उत्तराखंड के साथ ही देश की एक राष्ट्रीय धरोहर और धार्मिक स्थल के अस्तित्व पर हमेशा के लिए इतिहास के पन्नों में ही सीमित रह जाएगा।
(Tungnath temple Rudraprayag Uttarakhand)

यह भी पढ़ें- हमें फर्क नहीं पड़ता: मचेगी तबाही डूब जाएगा शहर जोशीमठ को अब कोई नहीं बचा सकता

उत्तराखंड की सभी ताजा खबरों के लिए देवभूमि दर्शन के WHATSAPP GROUP से जुडिए।

👉👉TWITTER पर जुडिए।

लेख शेयर करे

More in उत्तराखण्ड

Advertisement

UTTARAKHAND CINEMA

Advertisement Enter ad code here

PAHADI FOOD COLUMN

UTTARAKHAND GOVT JOBS

Advertisement Enter ad code here

UTTARAKHAND MUSIC INDUSTRY

Advertisement Enter ad code here

Lates News

To Top