Connect with us
Uttarakhand Government Happy Independence Day

उत्तराखण्ड

ऋषिकेश

हरिद्वार

दूरदर्शन के धारावाहिक ‘रग रग में गंगा’ में दिखेगी उत्तराखण्ड की बीइंग भगीरथ टीम और यहाँ की खूबसूरती

वैसे तो देवभूमि उत्तराखण्ड अपने पर्यटन , लोकसंस्कृति और परम्पराओ के लिए देश विदेश में जाना जाता हैं , लेकिन अब पूरा भारत उत्तराखण्ड के गंगोत्री के दर्शन करेगा। जी हाँ आध्यात्मिक और सामाजिक-आर्थिक विरासत और गंगा नदी की पारिस्थितिक संबंधी स्थिति के बारे में लोगो को बताने के लिए दूरदर्शन ने एक धारावाहिक ‘रग रग में गंगा’ प्रसारित किया हैं। यह कार्यक्रम हर शनिवार और रविवार रात में नौ बजे डीडी नेशनल पर प्रसारित होगा। इस धारावाहिक की प्रथम कड़ी दो फरवरी को प्रसारित की गयी। सबसे खाश बात तो ये हैं की इस धारावाहिक में दूरदर्शन पर उत्तराखण्ड के गंगोत्री गोमुख से गंगा के उद्गम स्थान के साथ ही गढ़वाल के संस्कृति को पहली बार भारत के सबसे बड़े नेटवर्क पर दिखाया जा रहा है। उत्तरकाशी जिले के गोमुख की यात्रा की सुन्दर झलक अब पूरा देश देखेगा। जिससे उत्तराखण्ड की संस्कृति के साथ साथ पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।

देवभूमि दर्शन से खाश बात चित : देवभूमि दर्शन से बात चित में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर उत्कृष्ट चित्रकार राजेश चंद्र ने बताया की बॉलीवुड एक्टर राजीव खण्डेलवाल इस धरावाहिक को होस्ट कर रहे है। बीइंग भगीरथ टीम के साथ हरिद्वार व ऋषिकेश में बनाया गया यह कार्यक्रम लोगों को सीधा गंगा से जोड़ने का काम करेगा इस धारावाहिक से उत्तराखण्ड की संस्कृति को एक नयी पहचान मिलेगी हरिद्वार की बीइंग भगीरथ की टीम शिखर पालीवाल के नेतृत्व में गंगा सफाई के जिस कार्य को वर्षो से कर रही है, उसे इस कार्यक्रम मे बखूबी दिखाया गया है, इसके साथ ही इसमें दिखाया गया है कि कैसे बीइंग भगीरथ टीम हरिद्वार, रुड़की, ऋषिकेश में पेंटिंग कर के स्वच्छता सन्देश दे रही है।

राजीव खंडेलवाल को पेंटिंग भेंट करते बीइंग भगीरथ के कलाकार सदस्य राजेश चंद्र

ये कार्यक्रम सभी उत्तराखंड वासी और देशवासी को देखना चाहिए ये धरावाहिक गंगा के माध्यम से पूरे उत्तराखंड से  लेकर गंगा सागर तक पूरे भारत को जोड़ता है। इसमें उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में गोमुख से पश्चिम बंगाल के सागर द्वीप में गंगासागर तक की गंगा की यात्रा को दिखाया जाएगा। युवा पीढ़ी में उत्सुकता पैदा करने के लिए दूरदर्शन ने एनएमसीजी के साथ मिल कर ‘मेरी गंगा’ नामक एक क्विज कार्यक्रम भी बृहस्पतिवार को शुरू किया। केन्द्रीय जल संसाधन मंत्री नितिन गडकरी और सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री राज्यवर्द्धन राठौड़ ने इस कार्यक्रम को जारी किया। यात्रा पर आधारित इस धारावाहिक में अभिनेता राजीव खंडेलवाल एंकर की भूमिका में होंगे।

लेख शेयर करे

More in उत्तराखण्ड

Trending

Advertisement

UTTARAKHAND CINEMA

Advertisement

CORONA VIRUS IN UTTARAKHAND

Advertisement
To Top