Connect with us
Uttarakhand Government Happy Independence Day

उत्तराखण्ड विशेष तथ्य

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के नैनीताल शेरवुड स्कूल से जुड़े कुछ रोचक तथ्य






सदी के महानायक बिग बी यानि अमिताभ बच्चन नैनीताल के शेरवुड कालेज के छात्र रहे हैं। अमिताभ बच्चन ने 1956 में नैनीताल के शेरवुड कॉलेज में प्रवेश लिया था। उन्होंने सीनियर सेकेंडरी की शिक्षा इसी विद्यालय से हासिल की। अमिताभ बच्चन की बहुत सी यादे नैनीताल से जुडी हुई है ,आज भी जब वो नैनीताल का नाम सुनते है तो उनकी यादे ताजा हो उठती है ,जिसका उदाहरण बहुत बार उनके इंटरव्यू में देखने को मिला है, अमिताभ बच्चन 1958 में इस कॉलेज से पास आउट हुए थे, तब से उनका यहां से  गहरा नाता है, 2008 में वो परिवार के साथ कॉलेज देखने आए थे,  नैनीताल के शेरवुड कॉलेज में भी अमिताभ बच्चन का जन्मदिन मनाया गया, उस समय सभी बच्चो ने इमरती खा के उनका जन्मदिन मनाया।




पढ़ाई के दौरान 1957 में कॉलेज में स्विमिंग पूल बन रहा था, उन दिनों कॉलेज में फंड की कमी थी। अमिताभ और उनके बैचमेट्स ने तय किया कि वो सब स्विमिंग पूल बनाने के लिए श्रमदान करेंगे, और ऐसा किया भी सबने मिलकर पत्थर और ईंट गारा उठाया और पूल बनने में मदद की।






1958  में पास आउट होने के बाद से बिग बी का स्कूल से निरंतर संपर्क बना हुआ है। जीवन में बुलंदियां हासिल करने के बाद भी बिग बी इसका मोह नहीं छोड़ सके हैं। स्कूल छोड़ने के 50 साल पूरे होने पर 2008 में बकायदा पत्नी जया व बेटे अभिषेक तथा बहू ऐश्वर्य के साथ यहां पहुंच कर उन्होंने स्कूल में तीन दिन व्यतीत किए थे।

 फोटो साभार :शेरवुड  स्कूल 




अमिताभ बेहतरीन खिलाड़ी भी थे,  इस कॉलेज में उन्होंने बॉक्सिंग में भी खूब पंच आजमाए और मोस्ट साइंटिफिक बॉक्सर का अवॉर्ड जीता । 1957 में अमिताभ बच्चन को शेरवुड कॉलेज में बेस्ट ड्रामा एक्टर के तमगे से नवाज़े गए थे । लेकिन 1958 में मीजिल्स हो गयी, इसलिए वो पार्टिसिपेट नहीं कर पाए, उन्हें देखने जब मां तेजी और पिता डॉ हरिवंशराय बच्चन कॉलेज पहुंचे तो अमिताभ रो पड़े।





शेरवुड की बात पर भावुक होते हैं अमिताभ:  प्रधानाचार्य अमन दीप संधू के अनुसार हाल में दुनिया को अलविदा कहने वाले मशहूर कलाकार टॉम ऑल्टर गत वर्ष यहां आए थे। इसके बाद उनकी मुंबई में बिग बी से मुलाकात हुई। टॉम ने उन्हें बताया कि बिग बी को यह बताने पर भी शेरवुड से लौटे हैं आधे घंटे से अधिक समय तक यहां की जानकारी लेते रहे।




प्रधानाचार्य के अर्दली ने बंक मारने से वापस लौटाया: शेरवुड कालेज में पढ़ाई के दौरान अमिताभ बच्चन भी अन्य बच्चों की तरह बंक यानि बगैर बताए स्कूल के बाहर जाने की कोशिश करते थे। तत्कालीन प्रधानाचार्य आरसी लेवरल जिन्हें लोग लू साहब कहते थे के अर्दली रहे दुर्गा दत्त ने एक वाकया बताया। दुर्गा कुछ साल पहले दुनिया को अलविदा कह चुके हैं। वाकए के अनुसार दुर्गा दत्त मल्लीताल से डीएसबी होते हुए शेरवुड को आ रहा था कि रास्ते में उसे दो बच्चे बाजार को आते दिखे। उनकी नजर दुर्गा पर पड़ते हुई अमिताभ ने कहा ओ देट इज लू चैप यानि लू के अर्दली ने उन्हें देख लिया है। दुर्गा बताते थे इसके बाद अमिताभ व साथी स्कूल वापस लौट गए। 2008 में स्कूल आने पर बिग बी ने दुर्गा से भेंट कर कुछ पुरस्कार भी दिया था।




शेरवुड के कोहिनूर की उपाधि दी :  प्रधानाचार्य अमनदीप संधू ने बच्चों से स्कूल में पढ़ने के दौरान महानायक की उपलब्धियों को साझा करते हुए उन्हें शेरवुड के कोहिनूर की उपाधि दी।

2019 में बुलाने की तैयारी:

1869 में यूरोपियन डायन ब्वाइज स्कूल के नाम से स्थापित शेरवुड कालेज 2019 में 150 वीं वर्षगांठ मना रहा है। प्रधानाचार्य अमनदीप संधू के अनुसार इस मौके पर बिग बी को बुलाने की तैयारी है। बिग बी के जन्म दिवस पर उनके दीर्घायु की कामना करते हुए उन्होंने यह जानकारी दी।




शेरवुड में पढ़ी नामचीन हस्तियां

फील्ड मार्शल एसएचएफजे मानेकशॉ, परमवीरचक्र शहीद मेजर सोमनाथ शर्मा, पूर्व थलसेनाध्यक्ष जनरल वीएन शर्मा, एनके किदवई पर्व राज्यपाल विहार, न्यायमूर्ति रवि धवन पूर्व मुख्य न्यायाधीश हाईकोर्ट पटना, पूर्व विदेश सचिव सलमान हैदर, इंद्रजीत खन्ना मुख्य सचिव राजस्थान। सिने जगत: अमिताभ बच्चन, कबीर वेदी, दीलिप ताहिल, राम कपूर व विवेक मुशरान।

 

लेख शेयर करे
Continue Reading
You may also like...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

More in उत्तराखण्ड विशेष तथ्य

Trending

Advertisement

UTTARAKHAND CINEMA

Advertisement

CORONA VIRUS IN UTTARAKHAND

Advertisement
To Top