Connect with us
Uttarakhand Government Happy Independence Day
alt="uttarakhand kamla chuphal pithoragarh"

उत्तराखण्ड

पिथौरागढ़

उत्तराखण्ड: पहाड़ में नगर पालिकाध्यक्ष कमला ने शुरु की लाॅकडाउन में घर बैठे पैसा कमाओ योजना

uttarakhand: डीडीहाट नगरपालिका ने शुरू की होम मेड मास्क योजना, अध्यक्ष कमला चुफाल की नेक पहल से सैकड़ों खाली हाथों को मिलेगा रोजगार..

कोरोना वायरस के चलते जारी लाॅकडाउन में जहां अधिकांश लोग हाथ पर हाथ धरकर घरों में बैठने को मजबूर हैं और सरकारें इनके लिए कोई योजना नहीं पा रही है। ऐसे में राज्य में एक जनप्रतिनिधि ऐसी भी हैं जो अपनी योजना से न सिर्फ खाली हाथों को घर बैठे काम मुहैया करा रही हैं अपितु अपने इस अभूतपूर्व निर्णय से वह शासन-प्रशासन में बैठे अन्य लोगों के लिए भी एक उदाहरण बन गई है। जी हां.. हम बात कर रहे हैं राज्य के पिथौरागढ़ जिले के डीडीहाट की नगरपालिका अध्यक्ष कमला चुफाल की, जो इन दिनों खाली हाथों को काम देकर लोगों को स्वरोजगार की ओर प्रेरित कर रही है। बता दें कि कमला की पहल पर डीडीहाट नगरपालिका ने बेरोजगारों को रोजगार देने के लिए होम मेड मास्क योजना शुरू की है। कमला के अनुसार लाॅकडाउन से सबसे ज्यादा प्रभावित गरीब और मध्यम वर्ग के लोग हुए हैं। इस योजना के तहत काम करने के इच्छुक बेरोजगारों को घर में बैठकर मास्क तैयार करने है, जिसके लिए कच्चा माल भी नगरपालिका के द्वारा दिया जाएगा।


यह भी पढ़ें- अल्मोड़ा: चौकी इंचार्ज ऐसे भी जन्मदिन अवसर पर गांव में राशन और मास्क वितरित कर बांटी खुशियां

प्रत्येक मास्क की कीमत दस रुपए, योजना से जुड़कर प्रत्येक परिवार बनाएगा हर दिन पचास मास्क:-

प्राप्त जानकारी के अनुसार राज्य के पिथौरागढ़ जिले के डीडीहाट नगरपालिका ने बीते गुरुवार से होम मेड मास्क योजना की शुरुआत की है। यह योजना नगरपालिका अध्यक्ष कमला चुफाल द्वारा की गई अद्वितीय पहल का परिणाम है। योजना का विधिवत शुभारंभ करते हुए नगरपालिका अध्यक्ष कमला चुफाल ने कहा कि इस योजना से जुड़कर घर में बैठकर प्रत्येक परिवार प्रतिदिन अधिकतम 50 मास्क का निर्माण कर सकते हैं और नगरपालिका डीडीहाट इन मास्कों को 10 रुपये प्रति पीस के हिसाब से आपसे खरीदेगी। इस तरह प्रत्येक परिवार 500 रूप‌ए प्रतिदिन के हिसाब से घर बैठे-बैठे ही कमा सकता है। इतना ही नहीं मास्क बनाने के लिए कच्चा माल भी नगरपालिका के द्वारा निशुल्क ही मुहैया कराया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि इस योजना से जुड़ने के इच्छुक युवक, युवतियां और महिलाएं अपने वार्ड के वॉलिंटियर से संपर्क कर पंजीकरण करा सकते हैं। नगरपालिका अध्यक्ष की इस नेक पहल से न सिर्फ परिवारों की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी बल्कि घर में समय भी अच्छी तरह व्यतीत होगा।


यह भी पढ़ें- उत्तराखंड में तीन महीने तक दोगुना मिलेगा सस्ते गल्ले की दुकानों से राशन, सरकार ने की घोषणा..

लेख शेयर करे

More in उत्तराखण्ड

Trending

Advertisement

UTTARAKHAND CINEMA

Advertisement

CORONA VIRUS IN UTTARAKHAND

Advertisement
To Top