Connect with us
Uttarakhand Government Happy Independence Day
Uttarakhand: Nainital's Nainika Rautela became Sub Lieutenant parents put stripes on their shoulders in the Navy

उत्तराखण्ड

नैनीताल

नैनीताल की नैनिका रौतेला बनी नौसेना में सब लेफ्टिनेंट, माता-पिता ने कंधों पर लगाए स्ट्राइप

22 हफ्ते के कठिन प्रशिक्षण के बाद शनिवार को केरल स्थित नौसेना अकादमी एझिमाला से पास आउट हुई नैनिका रौतेला (Nainika Rautela), माता-पिता ने खुद कंधों पर स्ट्राइप लगाकर सब लेफ्टिनेंट बेटी को किया नौसेना (Navy) को‌ समर्पित….

वैसे तो राज्य की बेटियां आज किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं है परन्तु बात जब सैन्य क्षेत्रों की हों तो अब यहां भी राज्य की बेटियां अपनी काबिलियत का परचम लहराने लगी है। राज्य की क‌ई बेटियों ने सैन्य क्षेत्रों में कदम बढ़ाकर न सिर्फ इस धारणा को ग़लत साबित कर दिया है कि लड़कियां कमजोर होती है बल्कि अपनी साहस और कठिन परिश्रम के दम पर क‌ई बार समूचे प्रदेश को गौरवान्वित होने का सुनहरा अवसर प्रदान किया है। आज फिर एक ऐसी ही खबर केरल स्थित नौसेना अकादमी एझिमाला से सामने आ रही है जहां से शनिवार को पास आउट होकर देवभूमि उत्तराखंड की एक और होनहार बेटी भारतीय नौसेना में सब लेफ्टिनेंट बन गई है। जी हां.. हम बात कर रहे हैं मूल रूप से राज्य के नैनीताल जिले की रहने वाली नैनिका रौतेला (Nainika Rautela) की, जो शनिवार को आयोजित पासिंग आउट परेड के दौरान भारतीय नौसेना (Navy) में सब लेफ्टिनेंट (Sub Leftinent) बन गई है। उनकी इस अभूतपूर्व उपलब्धि से जहां उनके परिवार में हर्षोल्लास का माहौल है और उनके माता-पिता बेटी की इस सफलता पर फूले नहीं समा रहे हैं वहीं पूरे क्षेत्र में भी खुशी की लहर है।
यह भी पढ़ें- उत्तराखंड: प्रदेश का बढ़ा मान, सरोवर नगरी की नैनिका रौतेला बनी सेना में सब लेफ्टिनेंट

प्राप्त जानकारी के अनुसार मूल रूप से राज्य के नैनीताल जिले की रहने वाली नैनिका रौतेला भारतीय नौसेना में सब लेफ्टिनेंट बन गई है। बता दें कि इस‌ पद के लिए उनका चयन बीते म‌ई माह में हुआ था। जिसके बाद केरल स्थित नौसेना अकादमी एझिमाला में लगभग 22 हफ्ते के कठिन प्रशिक्षण प्राप्त करने के पश्चात शनिवार को आयोजित पासिंग आउट परेड के बाद वह सब लेफ्टिनेंट बन गई। इस अवसर पर उनके माता डॉ. बसंती रौतेला और पिता राम सिंह ने खुद बेटी के कंधों पर स्ट्राइप (रैंक) लगाकर उसे भारतीय नौसेना को समर्पित किया। बताते चलें कि बचपन से ही पढ़ाई में अव्वल दर्जे की छात्रा रही नैनिका के पिता रामसिंह रौतेला नैनीताल जिला अदालत और उत्तराखंड हाईकोर्ट में वकालत करते हैं, जबकि उनकी मां डॉ. बसंती रौतेला मोहनलाल साह इंटर कॉलेज में प्रवक्ता‌ के रूप में कार्यरत हैं। नैनिका ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मोहन लाल साह बाल विद्या मंदिर से एवं इंटरमीडिएट की परीक्षा सेंट मेरी कॉलेज से उत्तीर्ण की, तत्पश्चात उन्होंने कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग रुड़की से इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त की। नैनिका ने अपनी इस उपलब्धि का श्रेय अपने माता-पिता और भाई को दिया है।

यह भी पढ़ें- गौरवान्वित हुआ उत्तराखंड, भारतीय नौसेना में सब लेफ्टिनेंट बनें विशुंग गांव के पवन फर्त्याल



यूट्यूब पर जुड़िए

लेख शेयर करे

Comments

More in उत्तराखण्ड

Trending

Advertisement

UTTARAKHAND CINEMA

Advertisement

CORONA VIRUS IN UTTARAKHAND

Advertisement

To Top