Connect with us
Uttarakhand Government Happy Independence Day
Nainital Rent House

उत्तराखण्ड

नैनीताल

खुशखबरी: नैनीताल में अब पर्यटकों को कमरे की तलाश में नहीं भटकना पड़ेगा

Nainital Rent House: होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन की पहल पर पहली बार नैनीताल शहर के प्रवेश द्वार से ही हो सकेंगी होटलों व होम स्टे के कमरों की बुकिंग………..

Nainital Rent House: उत्तराखंड राज्य अपने पर्यटक स्थलों के लिए पूरे विश्वभर में प्रसिद्ध है यहाँ पर अक्सर सैलानी गर्मी से बचने के लिए भारी संख्या मे पहुँचते है। राज्य के इन्हीं प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों में से एक नैनीताल भी है, जिसे सरोवर नगरी के नाम से जाना जाता है। नैनीताल जिले मे अक्सर गर्मियों के दौरान देश- विदेशों से पर्यटकों का सैलाब भारी संख्या में हर वर्ष उमडता है। जिसके चलते उन्हें यहाँ पर स्टे करने के लिए कमरों की तलाश में इधर-उधर भटकना पड़ता है लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि अब सभी लोग प्रवेश द्वार से ही होटलों व होम स्टे के कमरों की बुकिंग कर सकते है।
यह भी पढ़ें- Ranibagh Nainital Ropeway project: रानीबाग से नैनीताल का सफर होगा महज 1 घंटे में

अगर आप गर्मी से बचने के लिए और सुहाने मौसम में यादगार पल कैद करने के लिए नैनीताल आने का प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए यह अच्छी खबर है। जी हां…. अब आपको नैनीताल आने के बाद कमरे की तलाश में इधर-उधर नहीं भटकना होगा क्योंकि इस बार होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन की पहल पर शहर के प्रवेश द्वार में पर्यटन विभाग में पंजीकृत होटल को होम स्टे के नाम सहित मोबाइल नंबर की लिस्ट लगाई जाएगी ताकि सैलानी आसानी से कमरों की बुकिंग कर सकें।
यह भी पढ़ें- Nainital Top Tourist places: नैनीताल में घूमने की ये 10 जगहें हैं खास..

जैसे-जैसे तराई बावर क्षेत्र में गर्मी बढ़ती जाती है तो देश के प्रत्येक कोने समेत विदेशों से भी ग्रीष्मकालीन सीजन में सैलानियों का नैनीताल में जमावड़ा लगा रहता है। जिसके चलते यहां पर पर्यटकों की आमद बढ़ने के साथ ही वाहनों का दबाव बढ़ता देख शहर की छोटी बड़ी सभी पार्किंग पैक होने पर वाहनों को शहर के प्रवेश द्वार में ही रोक दिया जाता है। ऐसे में उन्हीं सैलानियों के वाहनों को प्रवेश दिया जाता है जिनका शहर के होटल में बुकिंग हो और यहां पार्किंग की सुविधा उपलब्ध हो इसको ध्यान में रखकर होटल एसोसिएशन की ओर से इस बार सैलानियों को यह सुविधा दी जा रही है कि वह रूसी बाईपास, नारायण नगर व पाइन्स से भी होटल व होम स्टे के कमरों को बुक कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें- कुमाऊँ के फलों का कटोरा है रामगढ़, सूकून एवं शांति के लिए मशहूर है इसकी खूबसूरत पहाड़ी वादियां

ठगी से मिलेगी निजात:

दरअसल ऑनलाइन बुकिंग के नाम पर कई बार पर्यटकों को ठगी का शिकार होना पड़ता है। बीते वर्षों में कई ऐसे मामले सामने आए जहां सैलानियों ने ऑनलाइन माध्यम से बुकिंग कर एडवांस के रुपए दिए होते हैं लेकिन उन्हें नैनीताल शहर पहुंचने पर मालूम होता है कि ऐसी कोई होटल या होम स्टे शहर में उपलब्ध ही नहीं है। वहीं दूसरी ओर कई बार ऑनलाइन वेबसाइट में पार्किंग के साथ-साथ ही कई सुविधाएं दिखाई जाती हैं और वास्तव में ऐसा कुछ होता नहीं जिसके चलते विवाद की स्थिति भी बनती है। इन सभी समस्याओं से निजात दिलाने के लिए होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन की पहल पर पहली बार नैनीताल शहर के प्रवेश द्वार रूसीबाई पास, नारायण नगर पाइन्स में होटलों तथा होमस्टे की लिस्ट लगाई जाएगी।

यह भी पढ़ें- नैनीताल: जानें सरोवर नगरी का इतिहास, अंग्रेजों ने धोखे से हथियाईं थी जिसकी जमीन

उत्तराखंड की सभी ताजा खबरों के लिए देवभूमि दर्शन के WHATSAPP GROUP से जुडिए।

👉👉TWITTER पर जुडिए।

लेख शेयर करे

More in उत्तराखण्ड

Advertisement

UTTARAKHAND CINEMA

Advertisement Enter ad code here

PAHADI FOOD COLUMN


UTTARAKHAND GOVT JOBS

Advertisement Enter ad code here

UTTARAKHAND MUSIC INDUSTRY

Advertisement Enter ad code here

Lates News


देवभूमि दर्शन वर्ष 2017 से उत्तराखंड का विश्वसनीय न्यूज़ पोर्टल है जो प्रदेश की समस्त खबरों के साथ ही लोक-संस्कृति और लोक कला से जुड़े लेख भी समय समय पर प्रकाशित करता है।

  • Founder: Dev Negi
  • Address: Ranikhet ,Dist - Almora Uttarakhand
  • Contact: +917455099150
  • Email :[email protected]

To Top