Connect with us
Uttarakhand Government Happy Independence Day
UK Board 10th Result deshbandu Rana tehri Garhwal

उत्तराखण्ड

टिहरी गढ़वाल

टिहरी गढ़वाल के भाई बहनों ने पहाड़ से नहीं किया पलायन लेकिन बोर्ड परीक्षा में छा गए…

UK Board 10th Result: टिहरी गढ़वाल: पढ़ाई के लिए नही किया पलायन, भाई बहन ने बोर्ड परीक्षा में किया कमाल

Uk Board 10th Result : टिहरी गढ़वाल के सबसे दूरस्थ गांव मेड के रहने वाले देशबंधु राणा ने हाई स्कूल की बोर्ड परीक्षा में 91% अंक लाकर पूरे क्षेत्र में टॉप कर अपने माता -पिता का मान बढ़ाया है। एक ओर जहाँ पर्वतीय क्षेत्रों से लोगों द्वारा मैदानी क्षेत्रों की तरफ अपने बच्चों की बेहतर शिक्षा के लिए लगातार पलायन किया जा रहा है जिस वजह से निरंतर पहाड़ खाली हो रहे है वही दूसरी ओर कुछ पहाड़ के होनहार बच्चों द्वारा परीक्षा में अच्छे अंक लाकर पूरे क्षेत्र में अपने माता-पिता को गौरवान्वित महसूस करवाने मे कोई भी कसर नही छोड़ रहे हैं। जी हाँ आपको जानकारी देते चले की उत्तराखंड बोर्ड मे बहुत सारे पहाड़ के बच्चों ने अच्छे अंको के साथ बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण की है उन्हीं होनहार छात्रों में से एक छात्र टिहरी के बहुत सीमांत और दूरस्थ गांव मेड का रहने वाला देशबंधु राणा भी है जिन्होंने अपनी हाई स्कूल की परीक्षा सरस्वती विद्या मंदिर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय श्रीनगर गढ़वाल से 91% अंको के साथ उत्तीर्ण की है और पूरे क्षेत्र में टॉप किया है।
यह भी पढ़िए: अल्मोड़ा की दो सगी बहनें भी मेरिट सूची में शामिल 2किमी पैदल चल बिना ट्यूशन के बनाया स्थान

देशबंधु राणा के पिता भागवत सिंह राणा राजकीय प्राथमिक विद्यालय मेंडगांव में सहायक अध्यापक के पद पर कार्यरत है और उनकी माताजी संतोषी राणा गांव की पूर्व प्रधान रही हैं। इतना ही नही पलायन की मार झेल रहे इस दूरस्थ गांव से ही देशबंधु राणा ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा पाकर बोर्ड परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन कर अपने आने वाले भविष्य को सही दिशा में ले जाने का एक बेहतर प्रयास किया है और उनकी बहन ने भी गवर्नमेंट बालिका इंटर कॉलेज से गत वर्ष 85% अंक प्राप्त कर बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण की थी और उन्होंने यह साबित कर दिया है की पहाड़ में रहकर भी अच्छी शिक्षा प्राप्त की जा सकती है।

लेख शेयर करे

More in उत्तराखण्ड

Advertisement

UTTARAKHAND CINEMA

Advertisement Enter ad code here

PAHADI FOOD COLUMN


UTTARAKHAND GOVT JOBS

Advertisement Enter ad code here

UTTARAKHAND MUSIC INDUSTRY

Advertisement Enter ad code here

Lates News


देवभूमि दर्शन वर्ष 2017 से उत्तराखंड का विश्वसनीय न्यूज़ पोर्टल है जो प्रदेश की समस्त खबरों के साथ ही लोक-संस्कृति और लोक कला से जुड़े लेख भी समय समय पर प्रकाशित करता है।

  • Founder: Dev Negi
  • Address: Ranikhet ,Dist - Almora Uttarakhand
  • Contact: +917455099150
  • Email :[email protected]

To Top