Connect with us
Uttarakhand Government Happy Independence Day
Uttarakhand news: Falak Suteri from champawat district won commonwealth International Music Composition Award 2021 in London.

उत्तराखण्ड

चम्पावत

गौरवान्वित हुआ उत्तराखण्ड, बेटी फलक ने जीता इंटरनेशनल म्यूजिक कंपोजिशन अवार्ड 2021

गौरवान्वित हुआ उत्तराखंड (Uttarakhand), फलक सूतेड़ी ने अंतरराष्ट्रीय संगीत प्रतियोगिता में जीता कामनवेल्थ इंटरनेशनल म्यूजिक कंपोजिशन अवार्ड (Music Composition Award), पहाड़ में दौड़ी खुशी की लहर..

राज्य की होनहार प्रतिभाएं आज किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं है। बात अगर केवल राज्य की बेटियों की ही करें तो भी राज्य की बेटियों ने अपनी काबिलियत के दम पर हर क्षेत्र में ऊंचे-ऊंचे मुकाम हासिल कर न सिर्फ अपने और अपने परिजनों के सपनों को साकार किया है वरन समूचे देश-प्रदेश का नाम भी पूरे विश्व में रोशन किया है।‌ आज हम आपको देवभूमि उत्तराखंड (Uttarakhand) की एक और ऐसी ही होनहार बेटी से रूबरू कराने जा रहे हैं जिसने लंदन में स्कूल स्तर पर आयोजित हुई कामनवेल्थ इंटरनेशनल म्यूजिक कंपोजिशन प्रतियोगिता में पहला स्थान हासिल कर न सिर्फ अपने माता-पिता का नाम रोशन किया है बल्कि समूचे उत्तराखंड के साथ पूरे देश को भी गौरवान्वित होने का सुनहरा अवसर प्रदान किया है। जी हां.. हम बात कर रहे हैं मूल रूप से राज्य के चम्पावत जिले की रहने वाली फलक सूतेड़ी की, जिन्होंने अपने बेहतरीन प्रदर्शन से कामनवेल्थ इंटरनेशनल म्यूजिक कंपोजिशन अवार्ड (Music Composition Award) जीत लिया है। उनकी इस अभूतपूर्व उपलब्धि से जहां परिवार में हर्षोल्लास का माहौल है वहीं पूरे क्षेत्र में भी खुशी की लहर है।
यह भी पढ़ें- उत्तराखंड की शोभा जोशी को मिला एसपीडी इंटरनेशनल वूमेन आइकन अवार्ड 2021

प्राप्त जानकारी के अनुसार मूल रूप से राज्य के चम्पावत जिले के लोहाघाट तहसील के फोर्ती गांव निवासी फलक सूतेड़ी ने लंदन में आयोजित हुई कामनवेल्थ इंटरनेशनल म्यूजिक कंपोजिशन प्रतियोगिता में पियानो वादन में पहला स्थान हासिल कर लिया है। फलक ने म्यूजिक का यह इंटरनेशनल अवॉर्ड 54 देशों के 500 प्रतियोगियों को मात देकर हासिल की है। जिसके लिए आयोजकों की ओर से उन्हें प्रशस्ति पत्र के साथ ही 50 हजार रुपये का इनाम दिया गया है। बता दें कि नोएडा में पॉथ वेज इंटरनेशनल स्कूल में कक्षा 11वीं की छात्रा फलक अपनी पढ़ाई के साथ ही पिछले आठ वर्षों से नोएडा में ही संचालित म्यूजिक स्कूल ऑफ लंदन में दाखिला लेकर संगीत का प्रशिक्षण ले रहे हैं। बताते चलें कि फलक के पिता सचिन सुतेड़ी जहां दिल्ली में प्रसिद्ध साफ्टवेयर कंपनी आइबीएम इंडिया के ब्रांच डायरेक्टर हैं वहीं उनकी मां चेताली सुतेड़ी भी एक सॉफ्टवेयर कंपनी में कार्यरत है। उनके दादा दादा शिक्षाविद डा. बीडी सुतेड़ी एक सेवानिवृत्त प्रोफेसर हैं, जो वर्तमान में अपनी पत्नी जानकी सुतेड़ी के साथ चम्पावत के शांत बाजार में रहते हैं।

यह भी पढ़ें- उत्तराखण्ड की बेटी ने लागोस इंटरनेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप में जीता गोल्ड और रजत पदक उत्तराखण्ड को किया गौरवान्वित

लेख शेयर करे

More in उत्तराखण्ड

Advertisement

UTTARAKHAND CINEMA

Advertisement Enter ad code here

PAHADI FOOD COLUMN

UTTARAKHAND GOVT JOBS

Advertisement Enter ad code here

UTTARAKHAND MUSIC INDUSTRY

Advertisement Enter ad code here

Lates News

To Top