Connect with us
Uttarakhand Government Happy Independence Day
Uttarakhand government will give free electricity announced by energy minister harak Singh rawat

उत्तराखण्ड

देहरादून

उत्तराखंड सरकार देगी सात लाख उपभोक्ताओं को मुफ्त बिजली , क्या आप आते हैं इस योजना में????

Uttarakhand: ऊर्जा मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत ने की बड़ी घोषणा सात लाख उपभोक्ताओं को मिलेगी मुफ्त बिजली(Free Electricity) क्या आप आते हैं इस योजना के तहत????

गौरतलब है कि बुधवार को ऊर्जा निगमों की बैठक के बाद ऊर्जा मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत ने मुफ्त बिजली की घोषणा की थी। जिसके बाद पूरे सोशल मीडिया पर डॉ. हरक सिंह रावत छाए रहे वो बात अलग है की विपक्ष ने भी इसको लेकर काफी खिल्ली उड़ाई। लेकिन उत्तराखंड में सात लाख उपभोक्ताओं को सरकार की 100 यूनिट बिजली फ्री योजना का सीधे तौर पर लाभ मिलेगा ये बात तो साफ है कयोंकि यूपीसीएल के अधिकारियों ने बृहस्पतिवार से इसका प्रस्ताव तैयार करने की कवायद शुरू कर दी है। बता दें कि करीब 13 लाख उपभोक्ता इस छूट के दायरे में आ रहे हैं। इसके तहत जिन घरेलू उपभोक्ताओं का हर महीने का बिल 100 यूनिट या इससे कम होगा, उनका पूरा बिजली बिल माफ किया जाएगा। जबकि जिनका बिल 101 यूनिट से 200 यूनिट के बीच होगा, उन्हें बिल में 50 फीसदी की छूट दी जाएगी।

अब आपको बताते है सरकार की इस योजना का लाभ कैसे मिलेगा। जैसे की वर्तमान में बिजली प्रति यूनिट करीब चार रुपये है। जिन परिवारों का खर्च 100 यूनिट तक था, उनका बिल करीब 400 रुपये का आता है। अब इस योजना के तहत इन परिवारों का हर माह 400 रुपये की बचत होगी। प्रदेश में करीब सात लाख उपभोक्ता ऐसे हैं, जिनका बिजली का बिल हर महीने 100 यूनिट या इससे कम आता है। इसके लिए जिलावार व मंडलवार ऐसे उपभोक्ताओं की सूची तैयार की जा रही है, जो सरकार की इस छूट के दायरे में आते हैं। सरकार ने यूपीसीएल को जल्द प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए हैं। इसके बाद कैबिनेट में प्रस्ताव लाया जाएगा, जिसके बाद यह योजना उपभोक्ताओं के लिए लागू कर दी जाएगी।

लेख शेयर करे

More in उत्तराखण्ड

Advertisement

UTTARAKHAND CINEMA

Advertisement Enter ad code here

PAHADI FOOD COLUMN

UTTARAKHAND GOVT JOBS

Advertisement Enter ad code here

UTTARAKHAND MUSIC INDUSTRY

Advertisement Enter ad code here

Lates News

To Top