Connect with us
Uttarakhand Government Happy Independence Day
The world is mourning the martyrdom of CDS Bipin Rawat, know the reactions of different countries

देवभूमि दर्शन- राष्ट्रीय खबर

देश

CDS बिपिन रावत की शहादत से शोकाकुल है दुनिया, जानिए विभिन्न देशों की प्रतिक्रियाएं

8 दिसंबर का दिन उत्तराखण्ड समेत समूचे देश के लिए दुखद खबर लेकर आया। तमिलनाडु के कुन्नूर में हुए हेलीकॉप्टर हादसे में देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका समेत 13 सैन्य अधिकारी शहीद हो गए। जनरल रावत सहित सभी सैन्य अधिकारियों की शहादत पर समूचे देश में शोक की लहर है। देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सहित पक्ष विपक्ष के सभी बड़े छोटे नेताओं ने, राज्यों के मुख्यमंत्रियों, राज्यपालों ने इस दर्दनाक हादसे पर अपनी शोक संवेदनाएं व्यक्त की है। पत्नी समेत जनरल रावत के निधन पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी शोक की लहर है। तमाम देशों ने जनरल रावत को एक अच्छा दोस्त मानते हुए अपना शोक संदेश जारी किया है। यहां तक की पाकिस्तान सेना ने भी इस दुखद हादसे पर अपनी संवेदनाएं व्यक्त जाहिर की है।
यह भी पढ़ें- सीडीएस बिपिन रावत की शहादत पर उत्तराखंड में 3 दिन का राजकीय शोक घोषित

आइए जानते हैं जनरल बिपिन रावत की शहादत पर किस देश ने क्या प्रतिक्रिया दी:-

पाकिस्तान सेना ने जताया दुःख: पाकिस्तान सेना ने अपने, ज्वाइंट चीफ आफ स्टाफ के चेयरमैन, एवं थलसेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा की ओर से किए गए आधिकारिक शोक संदेश में इस हादसे पर गहरा दुःख जताया है।
बोला बांग्लादेश, एक अच्छा दोस्त को दिया : विदेश मंत्रालय की ओर से किए गए शोक संदेश में बांग्लादेश की ओर से लिखा गया है कि जनरल रावत के निधन से हम सदमे में हैं। हमने एक अच्छा दोस्त खो दिया। हमारी संवेदना और प्रार्थना भारत के लोगों एवं शोकाकुल परिजनों के साथ हैं।
ब्रिटेन ने कहा, एक अभूतपूर्व योद्धा थे जनरल रावत: ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस की ओर से जारी किए गए ट्वीट में लिखा है कि ‘दुखद समाचार। जनरल रावत ना केवल अभूतपूर्व योद्धा थे बल्कि वह अच्छे मेजबान भी थे। हम उनके और उनकी पत्नी के निधन पर शोक व्यक्त करते हैं।’
रूस बोला- अलविदा दोस्त! विदाई कमांडर:- भारत में रूस के राजदूत निकोले कुदाशेव ने अपने शोक संदेश में कहा है कि ‘भारत ने अपना महान देशभक्त खो दिया। जनरल रावत ने दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को बढ़ावा देने में अहम भूमिका निभाई। अलविदा दोस्त! विदाई कमांडर।’
बोला आस्ट्रेलिया, रावत का कार्यकाल अभूतपूर्व, रिश्ते हुए मजबूत:- भारत में आस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त बैरी ओ फेरेल ने इस हादसे पर शोक संदेश जारी कर कहा कि जनरल रावत का कार्यकाल अभूतपूर्व रहा। इस दौरान भारत और आस्ट्रेलिया के संबंध काफी मजबूत हुए।
बोला फ्रांस, दोनों देशों के रक्षा संबंधों के ध्वजवाहक थे जनरल रावत:- भारत में फ्रांस के राजदूत इमैनुएल लेनिन ने हादसे पर गहरा दुःख जताते हुए ट्वीट किया है। जनरल रावत को याद करते हुए उन्होंने लिखा कि ‘हम सीडीएस रावत को फ्रांस-भारत रक्षा संबंधों के ध्वजवाहक के तौर पर हमेशा याद रखेंगे।’
बोला इजराइल मौत से लगा गहरा सदमा:- इजराइल के पूर्व प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हादसे पर गहरा दुःख जताते हुए कहा है कि हेलीकाप्टर हादसे में भारत के चीफ आफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और 11 अन्य लोगों की मौत से गहरा सदमा लगा है।
बोला अमेरिका, जनरल रावत लाए क‌ई क्रांतिकारी बदलाव:– अमेरिकी दूतावास की ओर से जारी किए गए शोक संदेश में कहा गया है कि बतौर सीडीएस जनरल रावत सेना में बहुत से क्रांतिकारी बदलाव लाए। वह अमेरिका के सच्चे दोस्त और साझीदार थे।

यह भी पढ़ें- दुखद संयोग: देश की सेनाओं को मजबूत करते हुए उत्तराखण्ड के दोनों बिपिन बीच में ही छोड़ गए साथ

लेख शेयर करे

More in देवभूमि दर्शन- राष्ट्रीय खबर

Advertisement

UTTARAKHAND CINEMA

Advertisement Enter ad code here

PAHADI FOOD COLUMN

UTTARAKHAND GOVT JOBS

Advertisement Enter ad code here

UTTARAKHAND MUSIC INDUSTRY

Advertisement Enter ad code here

Lates News

To Top